विज्ञापन
Story ProgressBack

मोर का शिकार करने के लिए लगाई छलांग, हाई वोल्टेज बिजली का खुद शिकार बना पैंथर 

भीलवाड़ा में मोर का शिकार करने गया पैंथर खुद हाई वोल्टेज बिजली का शिकार बन गया और मोर की भी जांन बचाने के दौरान करंट लगने से मौत हो गई.

Read Time: 2 min
मोर का शिकार करने के लिए लगाई छलांग, हाई वोल्टेज बिजली का खुद शिकार बना पैंथर 
ट्रांसफॉर्मर से पैंथर को उतारने के दौरान की तस्वीर

Wildlife Dies Due to Electric Shock: भोजन की तलाश में जंगल से निकल कभी-कभी जंगरली जानवर इंसानों की बस्ती में आ जाते हैं. ऐसा ही एक पैंथर भीलवाड़ा के एक गांव मंडी के खेतों की तरफ आया. इस दौरान पैंथर ने एक मोर के शिकार के लिए झपट्टा मारा तो खुद ही करंट का शिकार बन गया. करंट की चपेट में आने से ट्रांसफार्मर पर बैठे मोर की भी मौत हो गई. सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम मौके पहुंची और राष्ट्रीय पक्षी मोर और पैंथर दोनों के समूह को कब्जे में लिया और वन विभाग की नर्सरी में शव का पोस्टमार्टम करवाया.

भोजन की तलाश में लगातार आ रहे पैंथर

भोजन की तलाश में इन दोनों जंगली जानवर खास तौर से पैंथर भीलवाड़ा में लगातार ग्रामीण क्षेत्र के रिहायशी इलाकों में मूवमेंट कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला शनिवार को भीलवाड़ा जिले की रायपुर तहसील के मंडी गांव में सामने आया. वन विभाग के रायपुर वनपाल बालूदास ने को बताया कि मंडी गांव का पेमा रावल अपने खेत पर गया. जहां उसे थ्रीफेज डीपी पर एक मोर और पैंथर बिजली लाइन से चिपके हुए मिले. 

किसान पेमा रावल ने इसकी जानकारी बिजली विभाग के लाइन मैन को दी. सूचना मिलते ही अजमेर विधुत वितरण निगम के अधिकारी और लाइनमैन मौके पर पहुंचे. बिजली सप्लाई बंद कर वन विभाग के अधिकारियों ने पैंथर को ट्रांसफॉर्मर से नीचे उतारा. जहां तहसीलदार की मौजूदगी में पशु चिकित्सक से मृत मोर और पैंथर के शवों का पोस्टमार्टम करवाया. साथ ही दोनों वन्य जीवों के शवों का अंतिम संस्कार करवाया.

8 या 9 माह का था पैंथर

वनपाल बालूदास ने बताया कि करंट की चपेट में आया पैंथर आठ-नौ माह का हैं. उन्होंने आशंका जताई कि खंभे पर बैठे मोर का शिकार करने के लिए पैंथर ट्रांसफार्मर पर चढ़ा और हाईवोल्टेज करंट लगने से मोर और पैंथर वहीं चिपक गये और उनकी मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- Cow Smuggling In Rajasthan: राजस्थान में गौ तस्करों को ग्रामीणों ने घेरा, अंधेरे का फायदा उठाकर ऐसे बचाई जान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close