विज्ञापन
Story ProgressBack

ERCP समझौते से राजस्थान के लोगों में खुशी, साइन होते ही शुरू हुई आतिशबाजी और बधाईयां

दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री के बीच हस्ताक्षर होने के बाद यह प्रोजेक्ट लागू हो जाएगा. राजस्थान में इस समझौते लागू होने के बाद अजमेर भाजपा पदाधिकारियों ने जगह-जगह जमकर आतिशबाजी की.

Read Time: 5 min
ERCP समझौते से राजस्थान के लोगों में खुशी, साइन होते ही शुरू हुई आतिशबाजी और बधाईयां
MOU साइन होने पर जनता ने की जमकर आतिशबाजी

Eastern Rajasthan Canal Project (ERCP): राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव के बीच बैठक के बाद पूर्वी राजस्थान कैनल प्रोजेक्ट (ERCP) को लेकर सारी चीजें सुलझ गई हैं. अब राजस्थान के सीएम भजन लाल सरकार और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव दोनों ने मिलकर राजधानी दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के सामने MOU को साइन किया है.

दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री के बीच हस्ताक्षर होने के बाद यह प्रोजेक्ट लागू हो जाएगा. राजस्थान में इस समझौते लागू होने के बाद टोंक, भरतपुर और सीएम आवास के सामने इसके आलावा अजमेर भाजपा पदाधिकारियों ने अजमेर के गांधी भवन चौराहे पर जमकर आतिशबाजी की और एक दूसरे को लड्डू खिलाकर मुंह मीठा किया और सभी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को धन्यवाद दिया.

पानी की समस्या से मिलेगी निजात

भाजपा शहर अध्यक्ष रमेश सोनी ने कहा कि इस MOU लागू होने के बाद अजमेर सहित 13 जिलों में पानी की समस्या से निजात मिलेगी. सोनी ने यह भी कहा कि अजमेर में पेयजल समस्या, किसानों के लिए सिंचाई की समस्या और औद्योगिक क्षेत्र में पानी की कमी दूर होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

किसानों को होगा फायदा

भाजपा शहर ओबीसी मोर्चा के जिला महामंत्री शमशेर सिंह ने कहा कि 13 जिलों के 26 खाली पड़े बांधों में पानी की पूर्ति होगी, इस योजना से 2 लाख 2000 हेक्टेयर  नवीन भूमि पर सिंचाई हो पाएगी, 80 हजार हेक्टर सिंचित भूमि का स्थिरिकरण करण होगा, जिससे किसानों को काफी फायदा होगा. ईआरसीपी समझौता लागू होने से राजस्थान के 41% भूभाग परियोजना के अंतर्गत लाभान्वित होगी, लगभग राजस्थान के 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

'कांग्रेस ने  इस योजना को 5 साल अटकाया'

सोनी ने कहा कि कांग्रेस ने जानबूझकर ईआरसीपी को मुद्दे को 5 साल तक अटकाए रखा. केवल राजनीति के अलावा इस प्रोजेक्ट को आगे बढाने के लिए पूर्ववर्ती सरकार ने कुछ नहीं किया. उन्होंने कहा कि नदी जोड़ने का अटल बिहारी वाजपेयी का सपना था, जिसे अब धरातल पर उतारा जाएगा. मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार थी. उसने भी इस मुद्दे पर राजनीति की, गहलोत सरकार ने ERCP पर राजनीति के अलावा कुछ नहीं किया. इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी शहर अध्यक्ष रमेश सोनी, विकास सोनगरा सतीश बंसल शमशेर सिंह राजेश शर्मा, नलिनी शर्मा, अंकित गुर्जर,  सहित अजमेर भाजपा शहर के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

टोंक - ईआरसीपी पर समझौते के बाद टोंक में आतिशबाजी

राजस्थान के 13 जिलों के लिए जीवनदायनी ईआरसीपी ईस्टर्न कैनाल परियोजना पर हस्ताक्षर होने के टोंक घंटाघर चोक पर भाजपा कार्यकर्ताओ ने आतिशबाजी करते हुए जश्न मनाया. इस दौरान पूर्व विधायक अजीत सिंह मेहता के नेतृत्व में घंटाघर पर आतिशबाजी हुई.

भरतपुर - सीएम भजनलाल शर्मा के घर भाजपा कार्यकर्ताओं ने की आतिशबाजी

ईआरसीपी के बड़े फैसले पर सीएम भजनलाल शर्मा के घर के बाहर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी करने के साथ एक दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर की. भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज भारद्वाज ने बताया कि काफी लम्बे समय से राजस्थान,मध्यप्रदेश, व केन्द्र में अलग अलग पार्टियों की सरकारें होने के कारण यह सम्भव नहीं हों पा रहा था, और लगातार अड़चनें आ रही थीं, अब काफी इन्तजार के बाद यह सम्भव हो पाया है.

Latest and Breaking News on NDTV

ट्रिपल इंजन की सरकार के भागीरथी प्रयासों से सपना साकार हुआ- सुरेश रावत 

प्रदेश की बहुप्रतिक्षित पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) पर आज दिल्ली के श्रम शक्ति भवन में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत की मौजूदगी में मध्यप्रदेश और राजस्थान के बीच एमओयू साईन हुआ. इस दौरान सीएम भजनलाल शर्मा और मध्यप्रदेश सीएम डॉ. मोहन यादव मौजूद रहे. 

एमओयू साईन होने के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस योजना से राजस्थान और मध्यप्रदेश के 13-13 जिलों में पानी की जो गंभीर समस्या थी उससे समाधान मिलेगा. 

हम विकास को लेकर प्रतिस्पर्धी हैं और हम प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने को लेकर संकल्पित हैं। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री ने मुझे आश्वासन दिया था कि जिस दिन हम साथ बैठेंगे इस मामले का हल निकाल लेंगे और आज वह घड़ी आ गई. 

यह भी पढ़ें- गहलोत की बढ़ेगी मुश्किल, ERCP डूब क्षेत्र के 36 गांवों के किसानों ने मुआवजा और पुनर्वास को लेकर आंदोलन की दी चेतावनी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close