विज्ञापन
Story ProgressBack

पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत घटे न घटे, राजस्थान में 10 रुपये कम हो सकते हैं दाम!

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत कम होने के बाद देश में पेट्रोल डीजल के दाम कम होने की उम्मीद है. लेकिन पूरे देश में तेल के दाम कम हो न हो राजस्थान में तेल के दाम 10 रुपये तक कम हो सकते हैं.

Read Time: 4 min
पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत घटे न घटे, राजस्थान में 10 रुपये कम हो सकते हैं दाम!
राजस्थान में घट सकते हैं 10 रुपये तक तेल के दाम

Rajasthan Petrol-Diesel Price: कच्चे तेल की इंटरनेशनल मार्केट में दाम काफी नीचे गिर चुके हैं. बताया जा रहा है कि कच्चे तेल के दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे काफी समय से है. ऐसे में पूरे भारत की जनता को केंद्र सरकार से उम्मीद है कि पेट्रोल-डीजले के दाम (Petrol-Diesel Price) कम किये जा सकते हैं. माना जा रहा है कि इसके लिए जल्द ही सरकार ऐलान भी कर सकती है. साल 2024, चुनावी साल है और कुछ ही महीनों में देश में आचार संहिता लागू हो सकता है. ऐसे मोदी सरकार पूरे देश को बड़ा तोहफा दे सकती है. खबर है कि पीएम मोदी खुद पेट्रोल के दामों में 10 रुपये तक की कटौती का ऐलान कर सकते हैं. हालांकि, पूरे देश में तेल के दाम घटे न घटे लेकिन राजस्थान में 10 रुपये पेट्रोल (Rajasthan Petrol) के दामों में कटौती हो सकती है.

हाल ही में राजस्थान में भजन लाल शर्मा की सरकार बनी है. सीएम बनते ही सीएम भजन लाल शर्मा ने बड़े फैसले लेने शुरू किये हैं और बीजेपी की घोषणा पत्र के मुताबिक काम करना शुरू कर दिया है. इसी के तहत राजस्थान में एलपीजी गैस सिलेंडरों के दाम 450 रुपये किया है जो 1 जनवरी से लागू हो गया है. इसमें उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को 450 रुपये गैस सिलेंडर दिया जा रहा है. वहीं, अब प्रदेश की जनता पेट्रोल डीजल के दामों में कमी को लेकर सीएम के फैसले का इंतजार कर रहे हैं.

राजस्थान में है सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीजल के दाम

दरअसल, राजस्थान में पेट्रोल और डीजल बाकी बीजेपी शासित राज्यों से ज्यादा है. या यह कहें की पूरे देश में सबसे ज्यादा महंगा तेल राजस्थान में मिल रहा है. ऐसा इसलिए की मई 2023 में केंद्र सरकार की ओर से तेल पर VAT को कम किया गया था और राज्य सरकारों से भी इसे कम करने की अपील की गई थी. बीजेपी शासित राज्यों में तो इसे लागू किया गया था लेकिन राजस्थान में VAT कम नहीं किया गया था. इस वजह से प्रदेश में वर्तमान समय में भी पेट्रोल की कीमत 110 रुपये  से ऊपर है जबकि डीजल के दाम 96 रुपये से अधिक है. लेकिन पड़ोसी राज्य पंजाब में पेट्रोल 97 रुपये और डीजल 88 रुपये बिक रहा है.

राजस्थान में कैसे घट सकते हैं 10 रुपये पेट्रोल-डीजल के दाम

राजस्थान में जब कांग्रेस की सरकार थी तो पेट्रोल-डीजल पर VAT कम नहीं करने के फैसले का बीजेपी ने हमेशा विरोध किया है. लेकिन अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है. जिसके बाद प्रदेश की जनता को उम्मीद है कि सीएम भजन लाल शर्मा जल्द ही पेट्रोल-डीजल पर वैट को कम करने का फैसला ले सकते हैं और तेल की कम कीमत करने का तोहफा दे सकते हैं.

माना जा रहा है कि अगर राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया जाता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमत करीब 10 रुपये तक कम हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः नए साल की शुरुआत के साथ पड़ेगा आपकी जेब पर भी असर, 1 जनवरी से राजस्थान समेत पूरे देश में बदलेंगे यह 7 नियम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close