विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! महिलाओं के लिए बड़े ऐलान, इतिहास रचने के लिए दीया ने पैक किया पिटारा

राजस्थान में 20 साल बाद किसी पूर्ण कालिक वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किया जा रहा है. जबकि पहली बार किसी महिला वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किया जाएगा.

राजस्थान में पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! महिलाओं के लिए बड़े ऐलान, इतिहास रचने के लिए दीया ने पैक किया पिटारा
दीया कुमारी रचेंगी इतिहास

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान विधानसभा में भजन लाल सरकार (Bhajan Lal Sharma) की ओर से पहला बजट पेश किया जाएगा. जिसे वित्त मंत्री दीया कुमारी (Diya Kumari) पेश करेंगी. डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री (Finance Minister) दीया कुमारी ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के राज्य लेखानुदान (बजट) को अन्तिम रूप दे दिया है. अब 8 फरवरी को दीया कुमारी विधानसभा में अपना पिटारा खोलेंगी. यह लेखानुदान काफी अहम होने वाला है. क्योंकि दीया कुमार वित्त मंत्री के रूप में बजट पेश कर इतिहास रचने वाली है. राजस्थान में पहली बार स्वतंत्र रूप से किसी महिला वित्त मंत्री के रूप में बजट पेश करेंगी. इससे पहले वसुंधरा राजे ने बजट पेश किया था लेकिन उन्होंने मुख्यमंत्री के रूप में बजट पेश किया है. 2003 से 2023 तक सीएम द्वारा ही बजट पेश किया जा रहा है. यानी 20 साल बाद किसी पूर्ण कालिक वित्त मंत्री द्वारा बजट पेश किया जाएगा.

दीया कुमार के लेखानुदान से राजस्थान की जनता को काफी उम्मीदें हैं. वहीं कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव है तो भजन लाल सरकार भी चाहेंगी कि जनता के सामने ऐसा बजट पेश किया जाए. जिससे उन्हें डबल इंजन की सरकार पर भरोसा हो. जबकि लोगों की नजर बीजेपी के घोषणा पत्र पर है जिसमें दिये गए कई घोषणाओं का ऐलान किया जा सकता है.

पेट्रोल-डीजल सस्ता होने की आश

राजस्थान की जनता को सबसे ज्यादा उम्मीद पेट्रोल-डीजल के दामों से हैं. क्योंकि पूरे देश में करीब सबसे ज्यादा पेट्रोल-डीजल का दाम राजस्थान में हैं. क्योंकि कांग्रेस की सरकार में इस पर वैट कम नहीं किया गया. जबकि बीजेपी शासित राज्यों में वैट को कम किया गया है. अब राजस्थान में बीजेपी की सरकार है तो उम्मीद है कि वैट कम किया जाएगा. 

युवाओं के लिए रोजगार

माना जा रहा है कि दीया कुमारी राजस्थान के युवाओं के लिए कई नई नौकरी भर्ती का ऐलान कर सकती हैं. क्योंकि राजस्थान के युवा हाई कोर्ट एलडीसी भर्ती,प्रोग्रामर भर्ती,थर्ड ग्रेड लाइब्रेरियन, पटवारी, नायब तहसीलदार,प्रथम श्रेणी लाइब्रेरियन, सेकंड ग्रेड लाइब्रेरियन,महिला पर्यवेक्षक, महिला बाल विकास विभाग भर्ती का इंतजार कर रहे हैं. 

बीजेपी सरकार से महिलाओं को भी उम्मीद

केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक खुद को महिलाओं की हितैशी साबित करने में लगी है. ऐसे में महिलाओं के लिए राजस्थान सरकार अहम घोषणाएं कर सकती है. इसमें लखपित दीदी की संख्या बढ़ाने के वादे को पूरा किया जा सकता है जो बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था. 

इन सब के अलावा Old Pension Scheme पर भी लोगों का ध्यान होगा जिस पर सरकार अहम घोषणा कर सकती है. वहीं, इंफ्कास्ट्रक्चर और पर्यटन क्षेत्र में नई घोषणा हो सकती है. क्योंकि केंद्रीय अंतरिम बजट में भी निर्मला सीतारमण ने इन चीजों पर जोड़ दिया था. वैसे भी भजन लाल सरकार का मानना है कि वह 25 साल के भविष्य के मुताबिक नई योजनाओं को लाएगी.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: राजस्थान में बीजेपी सरकार की पहली राजनितिक नियुक्ति, धरोहर प्राधिकरण के अध्यक्ष बनाए गए ओंकार सिंह लखावत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ERCP पर सुरेश रावत ने अशोक गहलोत को घेरा, कहा- 10 हजार करोड़ के टेंडर की बात सच लेकिन मंशा सही नहीं
राजस्थान में पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता! महिलाओं के लिए बड़े ऐलान, इतिहास रचने के लिए दीया ने पैक किया पिटारा
Rajasthan State Open 10th-12th Board Exam students cheat in board exams, vigilance team climbed the wall
Next Article
Rajasthan: स्कूल के गेट पर ताला लगाकर टीचर करा रहे थे बोर्ड एग्जाम में नकल, दीवार फांदकर गई विजिलेंस टीम
Close
;