विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, बंद रहेंगे प्रदेश भर के 6712 पंप

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों ने कल से अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया है. प्रदेश भर के 6712 पंप कल से बंद रहेंगे. हड़ताल की बात सामने आते ही प्रदेश भर के पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई है.

Read Time: 6 min
राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, बंद रहेंगे प्रदेश भर के 6712 पंप
दो दिवसीय हड़ताल के दौरान पेट्रोल पंप पर छाया सन्नाटा.

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों ने अपनी मागों को लेकर कल यानी कि 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया है. प्रदेश भर के 6712 पंप कल से बंद रहेंगे. हड़ताल की बात सामने आते ही प्रदेश भर के अलग-अलग जिलों में पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई है. मालूम हो कि प्रदेश सरकार पर दबाव डालने के लिए 2 दिन तक सांकेतिक रूप से सुबह 10 से शाम 6 बजे तक पेट्रोल पंप संचालकों हड़ताल रख रखी थी. लेकिन सरकार की ओर से मांगों पर ध्यान नहीं देने के चलते आक्रोशित पेट्रोल पंप संचालकों ने अब आर पार की लड़ाई का लड़ने का निर्णय  करते हुए पेट्रोल पंप संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा कर दी है.

हड़ताल की घोषणा के साथ ही पंपों पर जुटी भीड़

शुक्रवार 15 सितंबर सुबह 6 बजे से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे. पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चित हड़ताल की घोषणा के साथ थी पेट्रोल पंप की ओर वाहन चालक दौड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं. वहीं पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल को देखते हुए अब हर आम हर खास के माथे पर सिकन देखी जा सकती है. हर कोई पेट्रोल डीजल भरवाने के लिए अपने घरों से निकलकर पेट्रोल पंप पहुंचकर पेट्रोल डीजल अपने वाहनों में डलवा रहा है.

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल की बात सुन पंपों पर जुटी भीड़.

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल की बात सुन पंपों पर जुटी भीड़.

दो दिन के सांकेतिक हड़ताल पर सरकार की चुप्पी

इससे पहले  डीजल, पेट्रोल पर वैट अन्य राज्यों के समान करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर प्रांतीय आह्वान पर पेट्रोल पंप संचालक 13 सितंबर से दो दिन पेट्रोल पंपों की हड़ताल रखी थी, लेकिन इसका कोई विशेष असर प्रदेश सरकार पर होता हुआ दिखाई नहीं दिया. जिसके बाद पेट्रोल पंप संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया है.

डीलर एसोसिएशन ने बताया- सरकार हमारी मांगों के प्रति गंभीर नहीं

चूरू पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के उम्मेद भाखर ने बताया कि  राजस्थान पेट्रोल डीलर एसोसिएशन ने 13 सितंबर को सुबह 10 बजे से शाम छह बजे तक दो दिन हड़ताल रखी. लेकिन सरकार ने हमारी मांगों की ओर ध्यान नहीं दिया इसलिए हमें यह निर्णय लेना पड़ा है.

एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि वैट अधिक होने से पड़ोसी राज्यों के मुकाबले राजस्थान में 10-12 रुपए लीटर पेट्रोल तथा डीजल 5-7 रुपए लीटर महंगा होने से जनता को नुकसान हो रहा है. संचालकों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. राज्य सरकार के द्वारा कोरोना के समय पर पेट्रोल पर जो वैट बढाया था, वह भी आज तक चल रहा है, जिसे तुरंत प्रभाव से काम किया जाना चाहिए.

पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल की वजह

पेट्रोल पंप संचालकों की मुख्य मांग पेट्रोल पर वैट कम करना है. पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन का कहना है कि देश में सबसे ज्यादा वैट राजस्थान सरकार वसूल कर रही है, इसका नुकसान पेट्रोल पंप वालों के साथ आम जनता को उठाना पड़ रहा है. इसको लेकर पिछले कई महीनों से सरकार से मांग कर रहे हैं, लेकिन गहलोत सरकार मांग को अनदेखा कर रही है. इसलिए मजबूरन अनिश्चितकालीन हड़ताल का कदम उठाना पड़ा है. 

 

अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की ओर से जारी पत्र.

अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की ओर से जारी पत्र.

यूपी-गुजरात और हरियाणा में कम है वैट

पेट्रोल पंप संचालकों की सबसे बड़ी परेशानी है कि राजस्थान के पड़ोसी राज्य यूपी, गुजरात, पंजाब, हरियाणा में राजस्थान के पेट्रोल पंपों पर डीजल पेट्रोल के दामों में काफी अंतर है. इसके पीछे वजह यह है कि अन्य राज्यों की सरकारों ने वैट कम कर रखा है. इसलिए इन राज्यों में पेट्रोल डीजल के दाम कम है ऐसे में राजस्थान के पेट्रोल संचालकों को नुकसान हो रहा है.

तेल महंगा होने की वजह से हो रही अवैध बिक्री

पेट्रोल डीजल संगठन के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी बताते है कि पेट्रोल पंपों के बंद होने की वजह वैट अधिक होना है। वैट कम होगा तो आम जनता को भी महंगाई से राहत मिलेगी. पंजाब और हरियाणा की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पर वैट सबसे ज्यादा है. ऐसे में लोग बाहरी राज्यों से तेल भरवा कर ही राजस्थान में आना पसंद करते हैं.

पेट्रोल-डीजल की अवैध तस्करी भी बढ़ी

कुछ लोग दूसरे राज्य से डीजल लाकर यहां अवैध रूप से बेच रहे हैं। इससे राज्य के पेट्रोल पंप संचालकों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। ऐसे में संगठन की मांग है कि सरकार वैट कम करे, जिससे पेट्रोल पंप को आर्थिक घाटा न झेलना पड़े। लेकिन सरकार ने मारी मैंगो की ओर सकारात्मक रुख नहीं किया है ऐसे में मजबूर हमें अब अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें - राजस्थान में बंद रहे पेट्रोल पंप, संचालक बोले- मांगें नहीं मानी गई तो अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close