विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

राजस्थान के इन जिलों में खुले रहेंगे पेट्रोल पंप, यहां हड़ताल का नहीं होगा कोई असर

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों ने कल से अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर दिया है. प्रदेश भर के 6712 पंप कल से बंद रहेंगे. लेकिन प्रदेश के तीन जिलों में पेट्रोल पंप सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे.

Read Time: 4 min
राजस्थान के इन जिलों में खुले रहेंगे पेट्रोल पंप, यहां हड़ताल का नहीं होगा कोई असर
हड़ताल की खबर सुनते ही पेट्रोल पंप पर जुटी लोगों की भीड़.

Petrol Pump Strike in Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल-डीजल पूरे देश में सबसे महंगा है. इसके पीछे की वजह है वैट. प्रदेश के पेट्रोल पंप संचालक वैट कम किए जाने की मांग पर लंबे समय से आंदोलनरत है. लेकिन सरकार उनकी मांगों को अनसुना कर रही है. ऐसे में 13-14 सितंबर को राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने पूरे प्रदेश में सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक पंप बंद रखे. दो दिनों तक पेट्रोल पंप रखे जाने के बाद भी सरकार पेट्रोल पंप संचालकों की मांग पर अपने रवैये पर अड़ी रही. सरकार की ओर से कोई पहल नहीं होता देख अब पेट्रोल पंप संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है.

डीलर्स एसोसिएशन की अनिश्चितकालीन हड़ताल कल यानी कि 15 सितंबर से शुरू होगी. एसोसिएशन का कहना है कि जब तक सरकार वैट कम नहीं करेगी, हमलोग हड़ताल पर ही रहेंगे. पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल की घोषणा के बाद पूरे प्रदेश में गुरुवार शाम से पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल भरवाने के लिए लोगों की भीड़ जुट गई. लेकिन इस बीच यह खबर भी सामने आई कि राजस्थान के कई जिलों में पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल का कोई असर नहीं होगा. यहां सामान्य दिनों की तरह पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. 

अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की ओर से जारी पत्र.

अनिश्चितकालीन हड़ताल को लेकर राजस्थान पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की ओर से जारी पत्र.

इन तीन जिलों में पेट्रोल पंप खुले रहेंगे

राजस्थान के तीन जिले अलवर, जैसलमेर और जोधपुर में पेट्रोल पंप खुले रहेंगे. इन तीन जिलों में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल का कोई असर नहीं होगा.प्रदेश के 50 जिलों में से ये तीन जिले हड़ताल में शामिल नहीं हो रहे हैं. अलवर, जैसलमेर और सीएम अशोक गहलोत के गृहनगर जोधपुर में इस हड़ताल का कोई असर नहीं दिखेगा. 

अलवर, जैलसमेर और जोधपुर में क्यों खुलेंगे पंप
इन तीनों राज्यों में पेट्रोल पंप खुले रहने के पीछे की वजह अलग-अलग है. दरअसल इस अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा करने वाली संस्था राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के सदस्य जिलों में अलवर और जैसलमेर का नाम शामिल नहीं है. ऐसे में अलवर और जैसलमेर में पेट्रोल पंप सामान्य दिनों की तरह खुले रहेंगे. इसके अलावा जोधपुर में भी पेट्रोल पंप खुले रहेंगे.

जोधपुर पेट्रोलियम संगठन ने हड़ताल से की बगावत 
प्रदेश में पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन की तरफ से अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा के साथ ही पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप पर लंबी-लंबी लाइन लग गई. जोधपुर में भी पेट्रोल पंपों पर लंबी-लंबी लाइन देखने को मिली. हालांकि जोधपुर जिला कलेक्टर के साथ जोधपुर पेट्रोलियम संगठन के पदाधिकारी की बातचीत में उन्होंने जोधपुर में पेट्रोल पंप बंद नहीं रखने का निर्णय लिया था. लिखित में जिला कलेक्टर को सहमति पत्र भी सौंप दिया था. लेकिन इसके बावजूद भी लोगों को जानकारी के अभाव में पेट्रोल पंप पर अपने-अपने वाहनों में पेट्रोल भरवाते लोग नजर आए.

जोधपुर पेट्रोलियम संघ का लेटर, जिसमें हड़ताल नहीं करने बात लिखी है.

जोधपुर पेट्रोलियम संघ का लेटर, जिसमें हड़ताल नहीं करने बात लिखी है.

कोरोना से बढ़ाया गया वैट आजतक चल रहाः अध्यक्ष

इधर हड़ताल के बारे में राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने बताया कि वैट अधिक होने से पड़ोसी राज्यों के मुकाबले राजस्थान में 10-12 रुपए लीटर पेट्रोल तथा डीजल 5-7 रुपए लीटर महंगा होने से जनता को नुकसान हो रहा है. संचालकों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. राज्य सरकार के द्वारा कोरोना के समय पर पेट्रोल पर जो वैट बढाया था, वह भी आज तक चल रहा है, जिसे तुरंत प्रभाव से काम किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, बंद रहेंगे प्रदेश भर के 6712 पंप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close