विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 02, 2023

चांदी का सबसे छोटा टेबल फैन बनाकर प्रकाश ने लिम्का बुक में दर्ज करवाया अपना नाम

पेशे से स्वर्णकार प्रकाश ने अपनी लगन और मेहनत से चांदी का छोटा पंखा बनाया. पंखे की साईज 1.5 सेमी है और इसका वजन मात्र 6.50 मिलीग्राम है. चांदी समेत प्लास्टिक, तार, केमिकल्स और कॉटन के साथ इस पंके का वजन 800 मिलीग्राम का है. 

Read Time: 2 min
चांदी का सबसे छोटा टेबल फैन बनाकर प्रकाश ने लिम्का बुक में दर्ज करवाया अपना नाम
लिम्का बुक रिकॉर्ड धारी प्रकाश सोनी
फलौदी:

जिले के प्रकाश सोनी ने भारत का सबसे छोटा टेबल पंखा बनाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने में सफलता हासिल की है. पेशे से स्वर्णकार प्रकाश ने अपनी लगन और मेहनत से चांदी का छोटा पंखा बनाया. पंखे की साईज 1.5 सेमी है और इसका वजन मात्र 6.50 मिलीग्राम है. चांदी समेत प्लास्टिक, तार, केमिकल्स और कॉटन के साथ इस पंके का वजन 800 मिलीग्राम का है. NDTV रिपोर्टर ने लिम्का बुक में नाम दर्ज कराने वाले स्वर्णकार प्रकाश से खास बात की.

Latest and Breaking News on NDTV


बैटरी और चार्जर से भी चलता है ये पंखा

प्रकाश सोनी द्वारा निर्मित चांदी का टेबल फैन की हवा खाना बेहद आसाना है. इस पंखे को हाथ घड़ी में उपयोग होने वाली बैटरी और मोबाइल चार्जर से भी चला सकते है. यह टेबल पंखा महज 1.5 सेमी का है.

प्रधानमंत्री को भेंट करना चाहते हैं ये पंखा
प्रकाश सोनी ने बताया कि वे यह पंखा भारत के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को भेंट करना चाहते है. प्रकाश के पिता ने बताया कि स्वर्णकार परिवार होने से स्वर्ण आभूषण बनाने का कार्य करते-करते प्रकाश को कुछ नया करने की चाह हमेशा से रहती थी.

पंखे पर बारीक अक्षरो में लिखा "नमो पीएम"

इसी चाह में प्रकाश ने आज भारत का सबसे छोटे चांदी का पंखा बनाकर लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाकर फलोदी जिले का नाम रोशन किया है. इस पंखे की एक और खासियत यह है कि पंखे पर बारीक अक्षरो में  "नमो पीएम" भी लिखा है. जिसे सिर्फ माइक्रोस्कोप से ही देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें- आबू रोड में निकला भारत का सबसे जहरीला सांप, स्नैक कैचर ने 10 मिनट में किया रेसक्यू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close