विज्ञापन
Story ProgressBack

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचीं जयपुर, कल मेहंदीपुर बालाजी और बेणेश्वर धाम में दर्शन-पूजन के साथ कई कार्यक्रमों में होंगी शामिल

President Draupadi Murmu: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार शाम जयपुर पहुंचीं. एयरपोर्ट पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया. इसके बाद राष्ट्रपति राजभवन पहुंची. जहां राज्यपाल कलराज मिश्र ने उनका स्वागत किया.

Read Time: 5 min
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंचीं जयपुर, कल मेहंदीपुर बालाजी और बेणेश्वर धाम में दर्शन-पूजन के साथ कई कार्यक्रमों में होंगी शामिल
President Draupadi Murmu: जयपुर एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का स्वागत करते राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा.

President Draupadi Murmu Rajasthan Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजस्थान के दौरे पर पहुंच गई हैं. मंगलवार शाम वो जयपुर पहुंचीं. जहां एयरपोर्ट पर उनकी आगुवानी के लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पहुंचे थे. एयरपोर्ट पर सीएम शर्मा ने महामहिम को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया. साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक तस्वीर शेयर करते हुए उनके जयपुर पहुंचने पर स्वागत किए जाने की बात भी लिखी. सीएम भजनलाल शर्मा ने लिखा, "खम्मा घणी सा... पराक्रम, त्याग और बलिदान की पावन धरा राजस्थान पधारने पर महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का जयपुर एयरपोर्ट पर पुष्प गुच्छ भेंट कर हार्दिक अभिनंदन किया. 

राज्यपाल से मुलाकात कर स्वास्थ्य लाभ की कामना

जयपुर एयरपोर्ट से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राजस्थान राजभवन पहुंचीं. जहां राज्यपाल कलराज मिश्र ने उनका स्वागत किया. इस संबंध में राजभवन की ओर से जारी प्रेस नोट में बताया गया कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राजभवन में अभिनंदन किया. बताया गया कि राज्यपाल  कलराज मिश्र ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मंगलवार को राजभवन पहुंचने पर अभिनंदन और स्वागत किया. राज्यपाल ने राजभवन में उनकी अगवानी करते हुए उन्हें पुष्पगुच्छ भेंट किया. राष्ट्रपति ने इस दौरान राज्यपाल की कुशलक्षेम पूछी और उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर में रात्रि विश्राम करेंगी. कल यानी की बुधवार को वो दौसा और डूंगरपुर जाएगी. दौसा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में दर्शन-पूजन करेगी. इसके लिए मेहंदीपुर बालाजी की भव्य तरीके से संजाया गया है. साथ ही वहां की सुरक्षा व्यवस्था भी हाईअलर्ट है. 

राजभवन में महामहिम को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत करते राज्यपाल कलराज मिश्र.

राजभवन में महामहिम को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत करते राज्यपाल कलराज मिश्र.

मेहंदीपुर बालाजी में किया गया रिहर्सल 

राष्ट्रपति के मेहंदीपुर बालाजी के दौरे के चलते प्रशासन तैयारियां पूरी कर ली हैं. महामहिम के दौरे के सुरक्षा एजेंसियों ने मंगलवार को रिहर्सल किया. जिसमें बुलेट प्रूफ गाड़ियों के काफिले के साथ हेलीपैड से लेकर बालाजी मंदिर तक रिहर्सल किया. सुरक्षा के लिहाज से चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहे. राष्ट्रीय  राजमार्ग बालाजी मोड़ से वाहनों की आवाजाही बंद की है. रिहर्सल के दौरान कुछ समय के लिए श्रद्धालुओं के लिए भी मंदिर में एंट्री बंद की गई थी इस दौरान दौसा-गंगापुर जिले के आला अधिकारियों समेत भारी  पुलिसबल तैनात किया गया है.

दूसरी ओर हैलीपेड पर हैलीकॉप्टरों की बीते दिन रिहर्सल कि गई थी. मिली जानकारी के अनुसार कल मेहंदीपुर बालाजी धाम सुबह  करीब 10 बजे महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हेलिकॉप्टर से मेहंदीपुर बालाजी पहुंचेगीं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बालाजी दर्शन के साथ महाआरती में शामिल होंगी. साथ में प्रदेश के मुखिया  CM भजन लाल शर्मा का भी कल मेहंदीपुर बालाजी का प्रस्तावित दौरा बताया जा रहा है.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का कल बेणेश्वर दौरा

मेहंदीपुर बालाजी के बाद बुधवार को राष्ट्रपति दौरोपदी मुर्मू बेणेश्वर धाम आएगी. जहां वे राधाकृष्ण मंदिर में दर्शन के साथ ही राजीविका के लखपति दीदी सम्मेलन में भाग लेंगी. इधर राष्ट्रपति के दौरे को लेकर डूंगरपुर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारिया पूर्ण कर ली गई है. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर संभागीय आयुक्त नीरज के पवन और आईजी एस परिमला ने बेणेश्वर धाम पर तैयारियों का जायजा लिया. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए है.

1.50 बजे बेणेश्वर धाम पहुंचेंगी राष्ट्रपति

मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल दोपहर 1 बजकर 50 मिनट पर विशेष हेलीकॉप्टर से बेणेश्वर धाम आएंगी. हेलीपैड पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, जनजाति मंत्री बाबूलाल खराड़ी, ग्रामीण विकास मंत्री किरोड़ीलाल मीणा, हेमंत मीणा, ओटाराम देवासी, सांसद कनकमल कटारा, समेत अधिकारी उनका स्वागत करेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू हरि मंदिर में दर्शन करेंगी. जहां महंत अच्युतानंद महाराज बेणेश्वर धाम के महत्व और आस्था के बारे में जानकारी देंगे.

लखपति दीदी सम्मेलन में 50 करोड़ के चेक का होगा वितरण 

इसके बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बेणेश्वर धाम पर आयोजित होने वाले लखपति दीदी सम्मेलन में हिस्सा लेंगी. जहा वे राजीविका की महिला स्वयम सहायता समूह की महिलाओं की ओर से तैयार किए उत्पादों की स्टॉल्स का निरीक्षण करेंगी. वही सम्मेलन में महिलाओं को 250 करोड़ का ऋण व महिला निधि के तहत 50 करोड़ के चेक का वितरण करेंगी और महिलाओं को संबोधित करेंगी. सम्मेलन में डूंगरपुर, बांसवाडा, प्रतापगढ़, सलुम्बर और उदयपुर जिले की 10 हजार महिलाए भाग लेंगी.

महामहिम के दौरे को लेकर सुरक्षा कड़ी

इधर राष्ट्रपति के दौरे को लेकर डूंगरपुर जिला प्रशासन की ओर से सभी तैयारियों को पूर्ण कर लिया गया है. संभागीय आयुक्त नीरज के पवन व आईजी एस परिमला ने डूंगरपुर कलेक्टर अंकित कुमार सिंह व एसपी कुंदन कवरिया के साथ बेणेश्वर धाम पर तैयारियों का जायजा लिया. इधर राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम रहेंगे. आईजी एस परिमला ने पुलिस अधिकारियों की बैठक लेते हुए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

यह भी पढ़ें - राजस्थान दौरे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, विशेष विमान से आज जयपुर पहुंचेंगी महामहिम, जानें पूरा शेड्यूल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close