विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 03, 2023

Viral: 8 फीट लंबे अजगर ने ऐसा क्या निगल लिया की बुलानी पड़ी रेस्क्यू टीम?

खेत में अजगर की सूचना पर हड़कम्प मच गया. खेत के मालिक ने वन विभाग को सूचना दी. लेकिन वन विभाग के कर्मचारी मौके पर पंहुचे लेकिन बिना किसी संसाधनों के इसीलिए  8 फिट के अजगर को रेस्क्यू करना मुश्किल हो गया. वहीं विभाग के दल ने हाथ खड़े कर दिए.

Read Time: 3 min
Viral: 8 फीट लंबे अजगर ने ऐसा क्या निगल लिया की बुलानी पड़ी रेस्क्यू टीम?
Tonk:

बीसलपुर बांध वन क्षेत्र के पास एक किसान के खेत में अजगर ने सियार का शिकार कर लिया. शिकार करने के बाद मजदूरों की नजर जैसे ही लगभग 8 फीट लंबे अजगर पर पड़ी तो ग्रामीणों से लेकर वन विभाग में हलचल मच गई. संसाधनों के अभाव में ग्रामीणों ने टोंक से रेस्क्यू के लिए मनोज तिवाड़ी को बुलाया.

अजगर सियार को निगलते हुए

अजगर सियार को निगलते हुए

यह नजारा बहुत मुश्किल से देखने को मिलता है कि जब अजगर ने कोई शिकार किया हो और वह अपना शिकार वापस मुंह से निकाले. वह सारा दृश्य कैमरे में कैद हो जाये यह तो और भी मुश्किल है. जब टोडाराय सिंह के थडोली गांव में अजगर ने खुद को लोगों से घिरा पाया तो उसने रेस्क्यू के दौरान अपने मुंह से वापस सियार को निकाला. बाद में अजगर को रेस्क्यू कर जंगल मे छोड़ दिया गया. यह खौफनाक नजारा कैमरे में कैद हो गया.

सियार को निगलने के बाद अजगर ने खुद को मुसीबत में घिरा पाकर अपने पेट से सियार को वापस निकाल दिया 

अजगर जब शिकार करता है तो उसकी पकड़ से बच पाना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन कभी-कभी शिकारी खुद मुसीबत में पड़ जाता है. बीसलपुर बांध क्षेत्र के पास थडोली गांव में बलबीर सिंह के खेत मे काम करते मजदूरों की नजर एक अजगर पर पड़ी जिसने शिकार किया हुआ था.

जब यह सूचना अधिकारियों को दी गई तो पेशे से पत्रकार और सांपो का रेस्क्यू करने वाले पर्यावरण प्रेमी मनोज तिवारी को टोंक से बुलाया गया. उसके बाद मौके पर पंहुचे मनोज तिवारी ने पहले अजगर के पेट से शिकार वापस निकालने की कोशिशों को शुरू कर दिया. 

कुछ देर बाद जब अजगर ने अपने पेट से किया गया शिकार वापस उगला तो पता चला कि खेत में दो दिन से पड़े इस अजगर ने सियार का शिकार किया हुआ था. जिसे बाद में एक बोरे में बंद करके बिसलपुर बांध के वन क्षेत्र में पानी के पास छोड़ दिया गया.

बीसलपुर बांध क्षेत्र के पास अक्सर जंगली जानवर खेतों और गांवों में आ जाते है. अजगर अक्सर इस क्षेत्र में देखने को मिलते है. इस क्षेत्र को बिसलपुर कंजर्वेशन बनाये जाने की सरकारी योजना अबतक कछुआ चाल से चल रही है. इस क्षेत्र को पर्यटन के नक्शे पर लाने में अभी भी कई सारी अड़चनें है. यह क्षेत्र पर्यटन की अपार संभावनाएं समेटे हुए है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close