विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election 2024: जयपुर ग्रामीण में सबसे ज्यादा, करौली में सबसे कम, राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुए 179 नामांकन

Rajasthan Politics: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसके लिए 131 प्रत्याशियों ने 179 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी, जबकि 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.

Read Time: 2 min
Lok Sabha Election 2024: जयपुर ग्रामीण में सबसे ज्यादा, करौली में सबसे कम, राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर हुए 179 नामांकन
नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले कांग्रेस उम्मीदवार अनिल चोपड़ा.

Rajasthan Candidates Nomination: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में राजस्थान की 12 सीट पर होने वाले मतदान के लिए अब तक 131 प्रत्याशियों ने 179 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) प्रवीण गुप्ता ने बताया कि नामांकन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन बुधवार को 91 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र जमा किया. पहले चरण के लिए कुल 131 उम्मीदवारों ने दावेदारी की है.

जयपुर ग्रामीण में सबसे ज्यादा नामांकन

गुप्ता ने बताया कि राज्य में पहले चरण के मतदान के लिए चुनाव कार्यक्रम की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई थी. पहले चरण के चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी, जबकि 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतदान 19 अप्रैल को होगा और मतों की गिनती 4 जून को होगी. सबसे ज्यादा 17 उम्मीदवारों ने जयपुर ग्रामीण सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है. इसके बाद जयपुर, चूरू और सीकर से 16-16 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. 

करौली-धौलपुर में सबसे कम नामांकन

करौली-धौलपुर लोकसभा क्षेत्र से केवल चार प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र जमा किए हैं. इस बीच, दूसरे चरण के चुनाव की अधिसूचना 28 मार्च को जारी हो गई. यानी अब दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. सभी निर्वाचन अधिकारी सार्वजनिक सूचना जारी करेंगे और उम्मीदवार चार अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. दूसरे चरण में राजस्थान की 13 लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा. दूसरे चरण में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीटों पर मतदान होगा.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, 9वीं-11वीं के एग्जाम का टाइम टेबल भी जारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close