विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE Board Exam 2024: राजस्थान में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, 9वीं-11वीं के एग्जाम का टाइम टेबल भी जारी

RBSE 8th Board Exam 2024: राजस्थान में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू हो जाएंगी जो 4 अप्रैल तक चलेंगी. इसके बाद 8 अप्रैल से 9वीं और 11वीं कक्षा के 81390 स्टूडेंट्स की वार्षिक परीक्षा शुरू होगी जो 25 अप्रैल तक चलेगी.

Read Time: 3 min
RBSE Board Exam 2024: राजस्थान में 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से शुरू, 9वीं-11वीं के एग्जाम का टाइम टेबल भी जारी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: जिला समान परीक्षा के कार्यक्रम के तहत बीकानेर के 1027 स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं क्लास के 81390 विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होगी. शिक्षा विभाग ने जिला समान परीक्षा का टाइम टेबल भी डिक्लेयर कर दिया है. 8 अप्रैल से शुरू होने वाली ये परीक्षाएं 26 अप्रैल तक चलेंगी. शिक्षा विभाग ने 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के मतदान को मद्देनजर रखते हुए टाइम टेबल तैयार किया है. 

दो पालियों में होंगी परीक्षाएं

ये परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी. पहली पाली में सुबह 8:00 से 11:15 बजे तक और सेकन्ड पाली में दोपहर 12:00 बजे से 3:15 बजे तक परीक्षा होगी. 9वीं कक्षा के सभी पेपर पहली पाली में आयोजित किए जाएंगे, जबकि 11वीं क्लास की परीक्षा विषय वार दोनों पालियों में आयोजित की जाएगी. 

7 मई को आएगा रिजल्ट

पूर्व में स्कूल शिक्षा कैलेन्डर शिविरा पंचांग में स्कूल लेवल की वार्षिक परीक्षा के लिए 8 अप्रैल से 25 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई थी, जिसमें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने संशोधन कर 5 से 30 अप्रैल किया है. संशोधित तारीखों के मुताबिक ही जिला समान परीक्षा योजना का टाइम टेबल निर्धारित किया गया है. संशोधित आदेश के मुताबिक, परीक्षा परिणाम 7 मई को घोषित किया जाएगा.

17 से 21 तक परीक्षा नहीं

समान परीक्षा के तहत 17 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल तक 9वीं और 11वीं कक्षा का एक भी एग्जाम नहीं होगा. दरअसल 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. इसी को मद्देनजर रखते हुए स्कूलों में मतदान बूथ बनाए जाएंगे, जिसके कारण 17 से 21 अप्रैल तक कोई भी परीक्षा नहीं होगी. डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी के अनुसार, समान परीक्षा का टाइम टेबल घोषित कर दिया गया है. यह परीक्षा 8 अप्रैल से शुरू होगी. प्रश्न पत्रों का वितरण अप्रैल के पहले सप्ताह में कर दिया जाएगा. 

8वीं बोर्ड की परीक्षा आज से शुरू

वहीं बात करें आठवीं बोर्ड परीक्षा की तो पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर के अनुसार आज से आठवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. राज्य में रजिस्टर्ड 12 लाख 50 हजार अभ्यर्थियों के लिए 9601 परीक्षा केन्द्र गठित किए गए हैं. जहां एक पारी में दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक परीक्षा होगी. आठवीं बोर्ड की परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

आज होगा अंग्रेजी का पेपर

अगर बीकानेर की बात करें तो इस बार यहां से इस परीक्षा में इस बार 49 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं, जिनके लिए 364 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. 28 मार्च को सबसे पहले अंग्रेजी विषय का पेपर होगा. 6 विषयों की ये परीक्षा 8 दिनों तक चलेगी. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पंजीयक, शिक्षा विभाग की ओर से जारी कर दिए गए हैं. परीक्षा के दौरान बीच में गुड फ्राइडे पड़ेगा, जिसका अवकाश रहेगा.

ये भी पढ़ें:- कोटा में कोचिंग कर रही लखनऊ की छात्रा ने की आत्महत्या, 3 महीने में आत्महत्या का 7वां मामला

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close