विज्ञापन

राजस्थान में 2 साल की बच्ची चांदीपुरा वायरस से संक्रमित, गुजरात के अस्पताल में चल रहा इलाज

Chandipura Cases in Rajasthan: भीलवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर के. गोस्वामी ने बताया कि यह वायरस सैंड फ्लाई मक्खी से आता है जो 9 से 14 साल तक के बच्चों को संक्रमित कर सकता है. मगर राजस्थान में आज जिस बच्ची के संक्रमित होने की खबर मिली है वो सिर्फ 2 साल की है.

राजस्थान में 2 साल की बच्ची चांदीपुरा वायरस से संक्रमित, गुजरात के अस्पताल में चल रहा इलाज
शाहपुरा जिले में 2 वर्षीय बच्ची चांदीपुरा वायरस से संक्रमित. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan News: राजस्थान में लगातार चांदीपुरा वायरस (Chandipura Virus) के नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ने लगी है. गुरुवार को भी शाहपुरा जिले में एक 2 साल की बच्ची चांदीपुरा वायरस से संक्रमित मिली है, जिसका इस वक्त गुजरात के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा है. डॉक्टर्स के मुताबिक, उसकी हालत गंभीर बनी हुई है.

5 अगस्त से खराब थी तबीयत

भीलवाड़ा के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर के. गोस्वामी ने बताया कि यह बच्ची शाहपुरा जिले के कोठिया क्षेत्र की रहने वाली है.  5 अगस्त को बालिका की तबीयत खराब हुई थी, जिसके बाद से उसका विजयनगर के निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. जब उसकी हालत में कोई सुधार नहीं हो पाया जो उसके परिजन अहमदाबाद के जॉइंट्स अस्पताल ले गए, जहां से हमें बच्ची के चांदीपुरा वायरस से संक्रमित होने की सूचना मिली है.

9 से 14 साल के बच्चों को खतरा

डॉ. गोस्वामी ने बताया कि यह वायरस सैंड फ्लाई मक्खी से आता है जो 9 से 14 साल तक के बच्चों को संक्रमित कर सकता है. इसमें डायरिया, वोमिटिंग और फीवर जैसी समस्या सामने आती हैं. बच्चा कोमा में भी जा सकता है. इस वायरस से बचाव के लिए सभी को अपने आसपास के इलाकों में साफ सफाई रखनी चाहिए, जिससे यह मक्खी नहीं पनपे. 

अलर्ट मोड पर आया प्रशासन

फिलहाल हमने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शाहपुरा जिले की मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी से बात की है, ताकि वो पीड़िता के घर के आसपास स्प्रे करवाने की कार्रवाई शुरू कर सकें. इसके साथ ही हमने भीलवाड़ा जिले में भी सर्वे करवाया है. कोई शिकायत मिलने पर हम तैयार हैं. सैंपल लेकर उदयपुर में इसकी जांच करवाएंगे. भीलवाड़ा सीएमओ का फोन आने के बाद से ही शाहपुरा स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है और आनन-फानन में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. 

ये भी पढ़ें:- खाटूश्यामजी कॉरिडोर के विरोध में आज पूरा खाटू कस्बा बंद, बजट में 100 करोड़ का हुआ था ऐलान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
राजस्थान में 2 साल की बच्ची चांदीपुरा वायरस से संक्रमित, गुजरात के अस्पताल में चल रहा इलाज
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close