विज्ञापन

राजस्थान में उपचुनाव के लिए करना होगा अभी और इंतजार, अब दिवाली के बाद ही चुनाव की संभावना

राजस्थान के 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान चुनाव आयोग ने अभी नहीं किया है. चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू कश्मीर के विधानसभा चुनाव का ऐलान किया है.

राजस्थान में उपचुनाव के लिए करना होगा अभी और इंतजार, अब दिवाली के बाद ही चुनाव की संभावना
राजस्थान में उपचुनाव अभी नहीं.

Rajasthan By Election: मुख्य चुनाव आयोग राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. माना जा रहा था कि चुनाव आयोग विभिन्न राज्यों में खाली विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान कर सकता है. वहीं राजस्थान में उपचुनाव की जोर शोर से चर्चा थी. लेकिन चुनाव आयोग ने राजस्थान समेत किसी भी अन्य राज्य में उपचुनाव कराने का ऐलान नहीं किया है. राजस्थान में 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. यह सीट लोकसभा चुनाव के बाद से खाली हैं.

चुनाव आयोग ने 16 अगस्त को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जिसमें जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि हरियाणा में 90 सीटों पर एक चरण में और जम्मू-कश्मीर के 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरण में चुनाव कराया जाएगा. वहीं चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इन सभी 90-90 सीटों पर नतीजे 4 अक्तूबर को नतीजे घोषित किये जाएंगे.

राजस्थान में अब उपचुनाव दिवाली के बाद

राजस्थान में 6 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का इंतजार है. यहां  देवली उनियारा, दौसा, झुंझुनूं, चौरासी, खींवसर और सलूंबर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. इसमें 5 सीट लोकसभा चुनाव के दौरान खाली हुआ था जिसमें इन सीटों के विधायक अब सांसद बन गए. वहीं विधायक अमृतलाल मीणा का हाल ही में हार्ट अटैक से मौत होने के बाद सलूंबर विधानसभा सीट खाली हुआ था. चूकि अब 4 अक्तूबर तक हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. वहीं अक्तूबर में त्यौहार का सिलसिला शुरू होगा. ऐसे में उपचुनाव की संभावना दिवाली के बाद ही हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में कब-कब होंगे मतदान

जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. इसके लिए तीन चरणों में मतदान कराए जाएंगे. पहला चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्तूबर को कराया जाएगा. वहीं हरियाणा के 90 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 1 अक्तूबर को मतदान कराया जाएगा. वहीं जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के 90-90 विधानसभा सीटों पर नतीजे 4 अक्तूबर को घोषित किये जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः 'वे कल भी अटल थे..वे आज भी अटल हैं', पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर वसुंधरा राजे का ट्वीट वायरल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में गणपति विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा, पानी में डूबने से 9 लोगों की मौत
राजस्थान में उपचुनाव के लिए करना होगा अभी और इंतजार, अब दिवाली के बाद ही चुनाव की संभावना
School bus fell into drain due to sudden collapse of culvert in Sawai Madhopur, 4 youths were washed away, 1 was saved by local people
Next Article
Rajasthan के सवाई माधोपुर में अचानक पुलिया टूटने से स्कूल बस नाले में गिरी, 4 युवक बहे, 1 को स्थानीय लोगों ने बचाया
Close