विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Transfer: राजस्थान के पुलिस महकमे में ताबड़तोड़ ताबदलों के बीच 'मैरी' के ट्रांसफर की चर्चा क्यों?

मैरी का जन्म 1 जनवरी 2016 में हुआ था. बाद में वह सीआईडी में एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट के तौर पर अपनी सेवाएं देने लगी. ह द केनल ऑफ द क्लब ब्रीड सेंटर इंडिया से पंजीकृत है. हरियाणा में पंचकुला के आईटीबीपी में एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट के तौर पर ट्रेनिंग पूरी की.

Read Time: 3 min
Rajasthan Transfer: राजस्थान के पुलिस महकमे में ताबड़तोड़ ताबदलों के बीच 'मैरी' के ट्रांसफर की चर्चा क्यों?
ऐसे विदा किया गया 'मैरी' को

Rajasthan News: पुलिस महकमे में जारी तबादलों (RAS-IPS Transfer) के बीच सीआईडी में मैरी (Mary) का भी तबादला उदयपुर से भरतपुर हो गया है. ऐसे में सीआईडी महकमे में मैरी के तबादले को लेकर काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. मैरी सीबाईडी डिपार्टमेंट में कोई कर्मचारी नहीं, बल्कि स्निपर फीमेल डॉग (Sniper Female Dog) है, जो बीते 8 साल से उदयपुर में तैनात थी. उदयपुर में पीएम नरेन्द्र मोदी से लेकर राष्ट्रपति की विजिट हुई हो या फिर कोई अन्य वीवीआईपी मूवमेंट रहा हो. हर समय विजिट से पहले मैरी ने बड़ी ही वफादारी और मुस्तैदी से अपनी सेवाएं दी.

मैरी हैंडलर के इशारों को बखूबी समझती है और हर संदिग्ध चीज का तुरंत पता लगा लेती है. हैंडलर राहुल सिंह और मैरी दोनों भरतपुर के लिए रवाना हो गए. पिछले चार दिन में उदयपुर में 550 से ज्यादा पुलिसकर्मियों के तबादले हो चुके हैं. इन पुलिसकर्मियों की अदला-बदली पर जिस तरह की भावुकता देखने को मिली. ठीक उसी तरह की प्रतिक्रियाएं मैरी के साथियों ने दी. किसी की आंखें छलक गई तो किसी का चेहरा उतर गया.

तिलक लगाकर मैरी की हुई विदाई

सीआईडी में कार्यरत कर्मचारियों ने मैरी का तिलक लगा और माला पहना कर उसकी विदाई दी. मैरी के साथ साढ़े छह साल तक समय बिताने वाले हैंडलर मोहम्मद बिलाल बताते हैं कि जैसे ही ड्यूटी करने के बाद उसे भूख लगती तो वो मुझे पकड़ने लगती और पूंछ हिलाने लगती. अब वह भरतपुर जा रही है तो बुरा तो लग रहा है, लेकिन वह भी एक सच्चे सिपाही की तरह अपनी ड्यूटी कर रही है.

एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट है 8 साल की मैरी

मैरी का जन्म 1 जनवरी 2016 में हुआ था. बाद में वह सीआईडी में एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट के तौर पर अपनी सेवाएं देने लगी. वह लैब्राडोर रिट्रीवर प्रजाति की है. वह द केनल ऑफ द क्लब ब्रीड सेंटर इंडिया से पंजीकृत है. हरियाणा में पंचकुला के आईटीबीपी में एक्सप्लोसिव एक्सपर्ट के तौर पर ट्रेनिंग पूरी की. इस दौरान उसे ग्रुप में प्रथम स्थान मिला. उसने साढ़े छह साल की सेवा में वीवीआईपी और जेड प्लस सुरक्षा में कार्यक्रमों के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मैरी ने उदयपुर संभाग के अलावा जयपुर, जोधपुर, बीकानेर सहित कई जिलों में सेवाएं दी हैं. इसके अलावा पीएम, राष्ट्रपति, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, मुकेश अंबानी की सुरक्षा में भी काम किया है. पिछले साल उदयपुर में हुए जी-20 सम्मेलन में भी उसने सुरक्षा की जिम्मेदारी निभाई थी.

यह भी पढ़ें- कोटा की नई SP का बड़ा एक्शन: कौन पढ़ने आया, कौन गया? अब सब पर रहेगी पुलिस की नजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close