विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: कोटा की नई SP अमृता दुहन का बड़ा एक्शन, कौन पढ़ने आया, कौन गया? अब सब पर रहेगी पुलिस की नज़र

एसपी ने बताया कि कौन से हॉस्टल पीजी और मल्टी स्टोरी के फ्लैट्स में कौन स्टूडेंट और उनके अभिभावक रह रहे हैं, इसका रिकॉर्ड पुलिस के पास रहेगा क्षेत्र के पुलिसकर्मी यह रिकॉर्ड मेंटेन करेंगे. ताकि पुलिस को यह पता रह सके की क्षेत्र में कौन-कौन रह रहा है. कहीं कोई अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति तो बच्चों के बीच नहीं रह रहा है.

Read Time: 4 min
Rajasthan: कोटा की नई SP अमृता दुहन का बड़ा एक्शन, कौन पढ़ने आया, कौन गया? अब सब पर रहेगी पुलिस की नज़र
निरीक्षण करतीं कोटा SP अमृता दुहन

Kota News: राजस्थान के कोटा शहर में पुलिस पर क्राइम कंट्रोल करने के साथ-साथ कोचिंग स्टूडेंट की सुरक्षा का भी अहम जिम्मा है. कोटा में लगातार कोचिंग स्टूडेंट के सुसाइड और हाल ही में दो छात्रों के लापता होने का मामला सुर्खियों में आने के बाद अब कोटा पुलिस यहां पढ़ने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों का रिकॉर्ड रखेगी. शहर में नई एसपी अमृता दुहन ने शहर की कमान संभालने के साथ ही कोचिंग स्टूडेंट की सुरक्षा को लेकर महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं.

एसपी ने शहर ने कोटा शहर के उन सभी थाना इलाकों में पुलिस अधिकारियों के साथ पैदल मार्च कर क्षेत्र के हॉस्टल्स, पीजी, मल्टी स्टोरी का निरीक्षण कर स्टूडेंट की सुरक्षा व विद्यार्थियों के लिए दी जा रही सुविधाओं का मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया. साथ ही कोचिंग स्टूडेंटस से संवाद कर समस्याओं के बारे में जानकारी ली. एसपी अमृता दुहन ने बताया कि समय-समय पर निरीक्षण जारी रहेगा.

उन्होंने कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने हॉस्टल स्टाफ द्वारा स्टूडेंट के साथ लगातार संवाद करना किसी भी तरह की परेशानी होने पर बीट कांस्टेबल और पुलिस को तुरंत सूचना देना सहित स्टूडेंटस को बेहतर माहौल उपलब्ध हो सके इसके लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहेगी.

थाना अधिकारियों को रिकॉर्ड मेंटेन करने के लिए निर्देश

कोटा में करीब 2 लाख स्टूडेंट देश के विभिन्न प्रदेशों से आकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. कोटा शहर के जवाहर नगर,विज्ञान नगर, महावीर नगर और अनंतपुर थाना इलाकों में बने कोचिंग संस्थान और हॉस्टल्स पीजी में रहने वाले स्टूडेंट के साथ-साथ कुल्हाड़ी थाना इलाके में रह रहे कोचिंग स्टूडेंट और उनके अभिभावकों का रिकॉर्ड टेलीफोन नंबर सहित मेंटेन करने के निर्देश एसपी ने दिए हैं.

कोटा में कौन आया है और कौन गया है? इसका रिकॉर्ड रखेगी पुलिस

एसपी ने बताया कि कौन से हॉस्टल पीजी और मल्टी स्टोरी के फ्लैट्स में कौन स्टूडेंट और उनके अभिभावक रह रहे हैं, इसका रिकॉर्ड पुलिस के पास रहेगा क्षेत्र के पुलिसकर्मी यह रिकॉर्ड मेंटेन करेंगे ताकि पुलिस को यह पता रह सके की क्षेत्र में कौन-कौन रह रहा है. कहीं कोई अपराधिक प्रवृत्ति का व्यक्ति तो बच्चों के बीच नहीं रह रहा है. इसके बारे में भी जानकारी अपडेट हो सकेगी. साथ ही कौन विद्यार्थी कोटा में नया आया है और कौन गया है इसका भी रिकॉर्ड पुलिस मेंटेन करेगी यही नहीं साथ में रह रहे अभिभावकों का भी रिकॉर्ड कोटा पुलिस मेंटेन करेगी.

सुरक्षा में कहीं नहीं हो चूक, दिए निर्देश

कोटा शहर के लैंडमार्क सिटी इलाके में एसपी ने निरीक्षण के दौरान कई हॉस्टल्स का भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया. जहाँ सीसीटीवी कैमरे सहित अन्य खामियां भी देखने को मिली उन्होंने मौके पर ही हॉस्टल संचालक और हॉस्टल एसोसिएशन के पदाधिकारी को निर्देश दिए कि जल्द सुरक्षा मापदंडों के अनुरूप सभी संसाधनों को व्यवस्थित किया जाए. हॉस्टल संचालक के द्वारा लापरवाही पाए जाने पर उनके खिलाफ भी पुलिस कार्रवाई करेगी. 

बच्चों को किया मोटिवेट

कोचिंग एरिया में पुलिस अधिकारियों का पैदल मार्च देखकर क्षेत्र में रह रहे हजारों की तादाद में कोचिंग स्टूडेंट भी अपने कमरों से बाहर आ गए. एसपी अमृता दुहन ने पैदल मार्च के दौरान बीच-बीच में रख कर विद्यार्थियों से संवाद किया सुरक्षा एवं अन्य समस्याओं को लेकर उनसे बातचीत की और भरोसा दिलाया कि उनकी सहायता के लिए कोटा पुलिस हमेशा तत्पर रहेगी वह अपनी पढ़ाई पर फोकस करें और कोई भी समस्या होने पर सूचित करें 24 * 7 पुलिस उनकी सहायता के लिए तत्पर रहेगी. पुलिस अधिकारियों को अपने बीच पाकर बच्चे भी खासे उत्साहित नजर आए. 

यह भी पढ़ें- खजाने के लालच में लोगों ने खोद डाला राजस्थान का ये किला, यहीं हुआ था सबसे पहला जौहर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close