विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 22, 2023

भाजपा में थम नहीं रहा बवाल, सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब, कई शहरों में प्रदर्शन, दफ्तर में तोड़फोड़

भाजपा की दूसरी लिस्ट आने के बाद से चित्तौड़गढ़ में प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का जबरदस्त विरोध हो गया है. इसके अलावा रविवार को जयपुर, उदयपुर, राजसमंद, कोटा में भी विरोध हुआ.

Read Time: 7 min
भाजपा में थम नहीं रहा बवाल, सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब, कई शहरों में प्रदर्शन, दफ्तर में तोड़फोड़
भाजपा विधायक का टिकट काटे जाने पर चित्तौड़गढ़ में सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब.

भाजपा की दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद पार्टी में मचा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है. रविवार को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के होम टाउन चित्तौड़गढ़ में भाजपा विधायक चंद्रभान सिंह आक्या के समर्थन में सड़कों पर जनसैलाब देखा गया. यहां भाजपा ने आक्या का टिकट काट दिया है. जिसका जबरदस्त विरोध हो रहा है. रविवार को आक्या के समर्थकों ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी के पुतले की शवयात्रा निकाली. जगह-जगह भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का भारी विरोध किया जा रहा हैं.

भाजपा के मौजूदा विधायक चंद्रभान सिंह आक्या को पार्टी द्वारा चित्तौड़गढ़ सीट से टिकट नहीं दिए जाने के बाद उनके समर्थकों ने रविवार को एक बार फिर प्रदर्शन किया. उन्होंने कथित तौर पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी का पुतला जलाया और पार्टी से फैसले पर पुनर्विचार करने और स्थानीय उम्मीदवार को मैदान में उतारने की मांग की.

सीपी जोशी के पुतले की शवयात्रा निकालते लोग.

सीपी जोशी के पुतले की शवयात्रा निकालते लोग.

आक्या आरोप लगाया कि जोशी की उनसे पुरानी रंजिश है,इसलिए टिकट काटा गया। आक्या ने 2013 और 2018 में दो बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया. पार्टी ने पूर्व उपराष्ट्रपति और पांच बार के विधायक भैरों सिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी को चित्तौड़गढ़ सीट से मैदान में उतारने का फैसला किया है.

पार्टी ने अपनी पहली सूची में उन्हें उनकी वर्तमान विद्याधर नगर सीट से टिकट नहीं दिया और उनकी जगह राजसमंद से भाजपा सांसद और पूर्व जयपुर शाही परिवार की सदस्य दीया कुमारी को टिकट दिया.

चित्तौड़गढ़ में हो रहे विरोध को लेकर प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘निर्णय सामूहिक रूप से लिए जाते हैं न कि किसी व्यक्ति विशेष द्वारा. मैं कह सकता हूं कि जिस तरह के उम्मीदवारों की सूची सामने आई है, उससे लोगों में उत्साह है और भाजपा के प्रति विश्वास है.''

विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि सभी फैसले सामूहिक रूप से लिए जाते हैं और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने किसी से पुरानी दुश्मनी नहीं निकाली है.” राठौड़ ने कहा, 'यह आलाकमान का फैसला है। विधायक (चंद्रभान सिंह) से बात करने और उन्हें समझाने की कोशिश की गई है. वह समझ जाएंगे.'

चित्तौड़गढ़ में आक्या के समर्थन में जुटी लोगों की भीड़.

चित्तौड़गढ़ में आक्या के समर्थन में जुटी लोगों की भीड़.

चितौड़गढ़ के अलावा रविवार को जयपुर, उदयपुर, राजसमंद, कोटा सहित अन्य जिलों में विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. नाराज पार्टी के स्थानीय नेताओं और उनके समर्थकों ने राजसमंद में पार्टी के जिला कार्यालय में फर्नीचर को कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दिया और टायरों के साथ सड़क पर चुनाव अभियान से संबंधित सामग्री जला दी.

भाजपा की प्रदेश अनुशासन समिति ने राजसमंद में तोड़फोड़ करने व हिंसक प्रदर्शन के लिये उकसा कर अनुशासन भंग करने के आरोप में पार्टी के चार सदस्यों को तत्काल प्रभाव से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया.

समिति के अध्यक्ष ओंकार सिंह लखावत की ओर से राजसमंद जिला अध्यक्ष को जारी पत्र में अजय प्रजापत, देवी लाल जटीया, हिम्मत कुमावत, मुकेश शर्मा को जांच के दौरान भाजपा से निलंबित कर दिया है. पुलिस ने कहा कि इस संबंध में अभी तक कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है. कार्यकर्ता कथित तौर पर दीप्ति माहेश्वरी की उम्मीदवारी का विरोध कर रहे थे.

राजसमंद में भाजपा के तीन स्थानीय दावेदार दिनेश बडाला, गणेश पालीवाल और महेंद्र कोठारी सुबह समर्थकों के साथ भाजपा कार्यालय पहुंचे. समर्थकों ने कथित तौर पर 'दीप्ति माहेश्वरी मुर्दाबाद' के नारे लगाए और पार्टी कार्यालय में फर्नीचर को नुकसान पहुंचाया.

राजसमंद में पार्टी कार्यालय में समर्थकों द्वारा कुर्सियां उठाकर फेंकने का एक कथित वीडियो वायरल हो गया है. राजसमंद पुलिस उपाधीक्षक पार्थ शर्मा ने कहा कि इस संबंध में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है और लोगों को शांत करा दिया गया है.

इस बीच, उदयपुर से टिकट के दावेदार उपमहापौर पारस सिंघवी ने भी टिकट नहीं मिलने पर विरोध जताया. उन्होंने पूर्व विधायक और वर्तमान असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया पर उदयपुर की राजनीति में दखल देने का आरोप लगाया. सिंघवी ने चेतावनी दी कि अगर पार्टी ने अपना फैसला नहीं बदला तो उसे 'गंभीर परिणाम' भुगतने होंगे.

जयपुर के सांगानेर से मौजूदा विधायक अशोक लाहोटी की जगह पार्टी के प्रदेश महासचिव भजनलाल शर्मा को टिकट दिए जाने पर उनके समर्थकों ने पार्टी कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया और टायर जलाए. समर्थकों ने कहा कि क्षेत्र में बाहरी लोगों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा.

कोटा दक्षिण में, विकास शर्मा के समर्थकों ने तलवंडी चौराहे पर प्रदर्शन किया और कथित तौर पर सीट से संदीप शर्मा की उम्मीदवारी के खिलाफ नारे लगाए. वहीं, अलवर शहर में संजय शर्मा को टिकट मिलने के बाद उनके विरोधियों ने कथित तौर पर उनके खिलाफ प्रदर्शन किया और नारेबाजी की और पुतला जलाया।

बूंदी में भाजपा के अशोक डोगरा की उम्मीदवारी के खिलाफ नए चेहरे को टिकट देने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया। उन्होंने तीन बार इस सीट का प्रतिनिधित्व किया है.

राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं और अब तक भाजपा 124 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है। पार्टी ने पहली सूची में 41 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पहली सूची जारी होने के बाद पार्टी के टिकट से वंचित कई भाजपा नेताओं ने अपनी नाराजगी व्यक्त की थी.

यह भी पढ़ें - चित्तौड़गढ़ में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी के पुतले की शवयात्रा, घर पर भी फेंके पत्थर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close