विज्ञापन
Story ProgressBack

बीजेपी की पांचवीं लिस्ट जारी, अब तक 197 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

पार्टी अब तक कुल 197 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पार्टी ने 2 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदले हैं. कोलायत और बारां अटरू पर उम्मीदवार बदले गए हैं. हालांकि पार्टी ने बाड़मेर, पचपदरा और बाड़ी सीट से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

Read Time: 4 min
बीजेपी की पांचवीं लिस्ट जारी, अब तक 197 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान
बीजेपी केंद्रीय समिति बैठक (फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को राजस्थान में होने आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए 15 और प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर दी है. इस तरह पार्टी अब तक कुल 197 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. पार्टी ने 2 सीटों पर अपने उम्मीदवार बदले हैं. कोलायत और बारां अटरू पर उम्मीदवार बदले गए हैं. हालांकि पार्टी ने बाड़मेर, पचपदरा और बाड़ी सीट से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है.

पांचवीं सूची में कुल 15 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया गया है. इनमें शाहपुरा से उपेन यादव को उम्मीदवार बनाया है. उपेन लंबे समय से प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के मुद्दों पर आंदोलन करते रहे हैं. सिविल लाइंस से गोपाल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है, हालांकि गोपाल शर्मा सांगानेर से टिकट चाहते थे.जयपुर की पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवाल को भी टिकट नहीं मिला है. वे पिछले दिनों भाजपा में शामिल हुई थीं. उनके किशनपोल से लड़ने की चर्चा थी.

पांचवी सूची में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के एक और करीबी अशोक परनामी को आदर्श नगर से टिकट नहीं दिया गया है. उनकी जगह पार्टी ने रवि नैय्यर को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि कोटा उत्तर से वसुंधरा राजे के करीबी प्रह्लाद गुंजल को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है.
बीजेपी ने जारी की पांचवी सूची

बीजेपी ने जारी की पांचवी सूची

गौरतलब है मध्य प्रदेश की सारिका सिंह बारां अटरू से उम्मीदवार थीं, लेकिन अब उनकी जगह राधेश्याम बैरवा को उम्मीदवार बनाया है. दरअसल, सारिका सिंह की जाति राजस्थान में अनुसूचित जाति की लिस्टेड में नहीं है, जबकि यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. जाति प्रमाण पत्र के संशय की वजह से यहां पार्टी ने अपना उम्मीदवार बदला है.

भाजपा ने अपने दो पूर्व प्रदेशाध्यक्ष को उम्मीदवार नहीं बनाया. अशोक परनामी, जो आदर्श नगर से विधायक रहे थे और यहीं से दावेदारी कर रहे थे. वहीं, अरुण चतुर्वेदी, जो सिविल लाइंस से विधायक रहे थे और इस बार दावेदार थेस, लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है. 

पार्टी द्वारा घोषित की गई पांचवीं सूची में पहला नाम हनुमानगढ़ से अमित चौधरी का है, दूसरा नाम अंशुमान चौधरी का है, जिनें कोलायत से उम्मीदवार बनाया गया है, तीसरा नाम राजकुमार रिणवा का है, इन्हें सरदारशहर का प्रत्याशी बनाया गया है. उपेन यादव को शाहपुर सीट का टिकट दिया गया है. गोपाल शर्मा को सिविल लाइन्स से टिकट दिया गया है. चंद्रमोहन बटवाडा को किशनपोल का उम्मीदवार बनाया गया है. 

मध्य प्रदेश की सारिका सिंह बारां अटरू से उम्मीदवार थीं, लेकिन अब उनकी जगह राधेश्याम बैरवा को उम्मीदवार बनाया है. दरअसल, सारिका सिंह की जाति राजस्थान में अनुसूचित जाति की लिस्टेड में नहीं है, जबकि यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. जाति प्रमाण पत्र के संशय की वजह से यहां पार्टी ने अपना उम्मीदवार बदला है.

वहीं, रवि नैय्यर को आर्दशनगर सीट से टिकट दिया गया है, विजय बंसल को भरतपुर, नीरजा अशोक शर्मा को राजशेखरा, अभिषेक सिंह को मसूदा, बाबू सिंह राठौड़ को शेरगढ़, के जी पालीवाल को मालवी, प्रेमचंद गुंजल गोचर को पिपल्दा, प्रहलाद गुंजल को कोटा उत्तर और राधेश्याम बैरवा को बारां अटरू ( रिजर्व) से उम्मीदवार बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें-'राजस्थान को तालिबान नहीं बनने देंगे, तालिबानी सोच वालों को जमीन के अंदर गाड़ देंगे'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close