विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

पहले रात में वोटरों को दिया जाता था लालच, अब दिन में दिया जा रहा है, सतर्क रहेंः चंद्रशेखर आजाद

Rajasthan Assembly Elections 2023: आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद बीते कुछ दिनों से राजस्थान में सक्रिय हैं. चुनावी मौसम में वो राजस्थान में देश बचाओ, संविधान बचाओ यात्रा निकाल रहे है. गुरुवार को यह यात्रा भीलवाड़ा में पहुंची, जहां आजाद ने कई मु्द्दों पर बयानबाजी की.

Read Time: 5 min
पहले रात में वोटरों को दिया जाता था लालच, अब दिन में दिया जा रहा है, सतर्क रहेंः चंद्रशेखर आजाद
आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद.

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए सियासी सरगर्मी अब पूरे परवान पर चढ़ती नजर आ रही है. भाजपा, कांग्रेस के साथ स्थानीय नेताओं के साथ-साथ वरिष्ठ नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे जारी है. इस बीच दूसरे राज्यों के अलग-अलग राजनीतिक संगठनों के नेता भी राजस्थान की सड़कों पर घूम रहे हैं. इसी कड़ी में आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) भी प्रदेश में एक यात्रा निकाल रही है. देश बचाओ, संविधान बचाओ संकल्प यात्रा के तहत आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद राजस्थान के अलग-अलग जिलों का दौरा कर रहे हैं. गुरुवार को चंद्रशेखर आजाद की यात्रा भीलवाड़ा जिले में पहुंची.

जहां मीडिया को संबोधित करते हुए चंद्रशेखर आजाद ने मौजूदा राजनीति के चाल-चरित्र के साथ-साथ, गहलोत सरकार पर भी हमला बोला. चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि पहले रात के अंधेरे में वोटरों को प्रलोभन दिया जाता था लेकिन अब यह काम दिन के उजाले में हो रहा है. ऐसे में उन्होंने वोटरों को खासकर दलित वर्ग के वोटरों को सतर्क और सावधान रहने को कहा.  

वोटरों को प्रलोभन देने का तरीका बदलाः आजाद

भीलवाड़ा में गुरुवार को चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि पहले के समय में चुनाव से एक दिन पूर्व मतदाताओं को लुभाने के लिए उन्हें रात के अंधेरे में प्रलोभन दिया जाता था और अब सरकार मतदाताओं को लुभाने के लिए दिन के उजाले में प्रलोभन दे रही है. प्रलोभन देने का तरीका थोड़ा बदल दिया गया है लेकिन वोटों को खरीदने की राजनीति आज भी जारी है.

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार चाहे प्रदेश की हो अथवा केंद्र की, दोनों ही सरकारों में दलित और पिछड़ों का शोषण हुआ है. आज भी दलितों को अपने अधिकार के लिए संघर्ष करना पड़ता है.

जाति आधारित जनगणना की उठाई मांग 

बिहार में हुए जाति गणना पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में भी जाति आधारित गणना की आवश्यकता है. इससे प्रत्येक समाज और व्यक्ति को अपनी संख्या का पता चलता है. आंकड़े सामने आते हैं, जिनके आधार पर राजनीतिक भविष्य तय होता है.

7 अक्टूबर को जारी होगी पार्टी की पहली लिस्ट

राजस्थान के चुनाव में आजाद समाज पार्टी की दावेदारी पर उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को उनकी पार्टी की पहली लिस्ट जारी होगी. भीम आर्मी कमजोरों की आवाज उठाने का काम कर रही है. लोग अपने वोट की ताकत को समझेंगे और वोट के फैसले अपने पक्ष में लेंगे, इसके परिणाम जनता के लिए अच्छे होने वाले हैं. जैसे ईआरसीपी का मामला है, दोनों पार्टियों उसका खेल खेल रही है. इसका नुकसान आम जनता को उठाना पड़ रहा है. राज्य सरकार अपने हिस्से का बजट देने को तैयार नहीं है और केंद्र सरकार को जब तक वोट नहीं मिलते तब तक वे उसे लागू करने को तैयार नहीं .

आजाद ने आगे कहा कि जिस तरह से एट्रोसिटी राजस्थान में बढ़ रही है और सरकार इसमें कई बार फेल हुई है। बार-बार पेपर लीक हुए हैं. मुख्यमंत्री जो योजनाएं लेकर आये हैं उनका लाभ जनता को कितना मिलेगा और कितना नहीं मिलेगा, यह सब जनता को पता है. 

आज भी भेदभाव बरकरार, न्याय के लिए करना पड़ता है आंदोलनः आजाद

आजाद ने कहा कि जिस तरह से सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक नहीं पहुंच पा रहा है, इससे न्याय जन्मसिद्ध अधिकार है लेकिन न्याय के लिए आंदोलन करने पड़ते हैं। सरकारी संपत्ति को बेचा जा रहा है. भारतीय संविधान छुआछूत भेदभाव का खंडन करता है, सख्त विरोध करता है , लेकिन आज भी भारत में भेदभाव बरकरार है और कमजोर लोगों को जो बुनियादी सुविधाएं और अधिकार मिलने चाहिए वो भी आज दिन तक उन्हें नहीं मिल पाए हैं . जनता सब समझ चुकी है समय आने पर वो दोनों दलों को जवाब देगी.

इससे पहले आजाद के भीलवाड़ा पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. शहर के सुखाडिया सर्कल से संकल्प यात्रा का आयोजन किया गया, जो शहर के मुख्य मार्गों से होती हुई खटीक समाज छात्रावास में संपन्न हुई. यहां जनसभा को संबोधित करते हुए आजाद ने दलितों को संगठित रहने एवं अपने वोट के अधिकार को पहचानने की बात कही.

यह भी पढ़ें - चंद्रशेखर आजाद का गहलोत सरकार पर तीखा हमला, कहा- राज्य में 5 साल तक हुई संविधान की हत्या

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close