विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 27, 2023

इन 7 गारंटियों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, जानें सीएम गहलोत द्वारा घोषित 7 गारंटियों के बारे में सबकुछ

जयपुर में आयोजित एक प्रेस कांग्रेस में सीएम गहलोत ने 5 नई गारंटियों का ऐलान किया. इनमें छात्रों के लिए अंग्रेजी मीडिया शिक्षा की गारंटी, सरकारी कॉलेजों के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की गांरटी, आपदा राहत के तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख बीमा की गारंटी, सरकारी अधिकारियों के लिए ओपीएस पेंशन कानून की गारंटी और किसानों से 2 रुपए प्रति किलो गाय गोबर खरीदने की गांरटी प्रमुख हैं

Read Time: 5 min
इन 7 गारंटियों पर चुनाव लड़ेगी कांग्रेस, जानें सीएम गहलोत द्वारा घोषित 7 गारंटियों के बारे में सबकुछ
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राजस्थान विधानसभा चुनाव में से मतदाताओं को लुभाने के लिए 5 नई गारंटियों का ऐलान किया. जयपुर में आयोजित एक प्रेस कांग्रेस में सीएम गहलोत ने 5 नई गारंटियों का ऐलान किया. इनमें छात्रों के लिए अंग्रेजी मीडिया शिक्षा की गारंटी, सरकारी कॉलेजों के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए मुफ्त लैपटॉप की गांरटी, आपदा राहत के तहत प्रत्येक परिवार को 15 लाख बीमा की गारंटी, सरकारी अधिकारियों के लिए ओपीएस पेंशन कानून की गारंटी और किसानों से 2 रुपए प्रति किलो गाय गोबर खरीदने की गांरटी प्रमुख हैं.

सीएम गहलोत ने कहा कि घोषित 7 गांरटियों के लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश की सभी विधानसभा में कैंप लगाए जाएंगे. इस दौरान सीएम गहलोत ने कहा, कांग्रेस वादे करती भी है निभाती भी है, कांग्रेस का मतलब विकास है. हमनें प्रियंका गांधी के दौरे पर जो 2 गारंटी दी, उसकी घर घर में चर्चा हो रही है.तो आइए जानते हैं सीएम गहलोत द्वारा ऐलान किए गए 7 गांरटी की क्या है खास बातें. 

जयपुर में आयोजित एक प्रेस कांग्रेस में सीएम गहलोत ने 5 नई गारंटियों का ऐलान किया

जयपुर में आयोजित एक प्रेस कांग्रेस में सीएम गहलोत ने 5 नई गारंटियों का ऐलान किया

परिवार की महिलाओं को प्रतिवर्ष 10,000 रुपए

सीएम गहलोत ने गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए ऐलान किया. बता दे, कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के समय इस स्कीम को लॉन्च किया था. कर्नाटक में सरकार बनने के बाद प्रदेश की सिद्धारमैया सरकार इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 2000 रुपए दे रही हैं. राजस्थान में 2.5 करोड़ महिला वोटर हैं.

1 करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर

सीएम गहलोत ने झुंझुनू में किए ऐलान में कहा था कि उनकी सरकार सत्ता में लौटी तो प्रदेश के एक करोड़ से अधिक परिवारों को 500 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा. इसके तहत सीएम गहलोत ने कुल 1 करोड़ 5 लाख लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर 500 रुपए में मुहैया कराने की गारंटी दी है.

प्रथम वर्ष कॉलेज छात्रों को लैपटॉप/टैबलेट दिए जाएंगे

सीएम गहलोत ने मुफ्त लैपटॉप गांरटी के तहत सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों को लैपटॉप/टैबलेट देने का ऐलान किया. इस गांरटी के तहत सीएम गहलोत आगामी विधानसभा चुनाव में बड़े युवा वर्ग को साधने की कोशिश कर रही है.

चिरंजीवी आपदा बीमा के तहत 15 लाख रुपए का बीमा 

गहलोत ने कांग्रेस की सत्ता में वापसी होने पर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए चिरंजीवी आपदा बीमा के तहत 15 लाख रुपए तक दिए जाने की गारंटी की घोषणा की. आपदा राहत बीमा गारंटी के तहत 15 लाख तक का फ्री बीमा दिए जाएंगे. 

हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा 

अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी के तहत हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी दी है. इसके तहत स्कूलों के बाद अब प्रदेश में इंग्लिश मीडियम कॉलेज भी खोले जाएंगे

कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाया जाएगा

ओपीएस गारंटी के तहत सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाया जाएगा. गहलोत ने कहा, कर्मचारियों के लिए पक्का इंतजाम कर रहे हैं उनकी सरकार इसको लेकर कानून बनाएगी.उन्होंने बताया कि प्रदेश भर में 1400  कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ मिल रहा है. सीएम ने कहा, कांग्रेस सत्ता में लौटी तो सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना का कानून पारित करेंगे ताकि भविष्य में कोई भी सरकार ओपीएस को रोक न सके.

कांग्रेस की 7 गारंटी.

कांग्रेस की 7 गारंटी.

गौधन गारंटी के तहत 2 रुपए किलो में गोबर खरीदेगी

आगामी विधानसभा चुनाव में किसान मतदाताओं को साधने के लिए सीएम गहलोत ने कहा कि उनकी सरकार सत्ता में लौटी तो वे गौधन गारंटी के तहत सरकार 2 रुपए किलो में गोबर सरकार खरीदेंगे. ऐसी ही योजना छत्तीसगढ़ में संचालित है. इस योजना से प्रदेश का किसान वर्ग कांग्रेस से जुड़ेगा, जिसका सीधा फायदा कांग्रेस को राजस्थान चुनाव में मिल सकता है.

केंद्र की तर्ज पर राज्य कर्मचारियों को मिलेगा 4% डीए

गहलोत ने डीए पर बोलते हुए कहा कि उनकी सरकार ने डेढ़ लाख से ज्यादा नौकरियां दे चुकी है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की हर साल 15% वेतन बढ़ोतरी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें-CM गहलोत ने की 5 नई गारंटी की घोषणा, कॉलेज छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और आपदा पीड़ितों को दी 15 लाख बीमा की गारंटी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close