विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2023

राजस्थान में पहली बार, विधानसभा चुनाव में एक हजार बूथों की कमान महिलाएं तो 200 दिव्यांग संभालेंगे

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारिया जोरों पर हैं. निर्वाचन आयोग इस बार मतदान करवाने के लिए महिलाओं, युवाओं और दिव्यांग कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी देगा.

Read Time: 4 min
राजस्थान में पहली बार, विधानसभा चुनाव में एक हजार बूथों की कमान महिलाएं तो 200 दिव्यांग संभालेंगे

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर निर्वाचन आयोग तेजी से अपने काम को निपटाने में जुटा है. बीते दिनों निर्वाचन आयोग की केंद्रीय टीम तीन दिनों के राजस्थान दौरे पर आई थी. इस दौरान टीम ने चुनाव की तैयारियों की जमीनी हकीकत को जांचा परखा था. इसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉफ्रेंस कर कुल वोटर, बूथ सहित चुनाव संबंधी अन्य गतिविधियों की जानकारी दी थी. चुनाव आयोग ने बताया कि इस बार मतदान करवाने के लिए महिलाओं, युवाओं और दिव्यांग कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी दी जाएगी. इसके लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

निर्वाचन विभाग की ओर से ऐसे मतदान केंद्रों का चयन भी कर लिया गया है. प्रदेश में एक हजार केंद्रों की कमान महिलाएं संभालेंगी तो एक हज़ार मतदान केंद्रों की कमान 40 वर्ष से कम आयु के युवा संभालेंगे, तो वहीं दो सौ मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी दिव्यांग कर्मचारियों के कंधों पर रहेगी. ऐसा प्रदेश में पहली बार हो रहा है.

उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर दिनेश राय सापेला ने बताया कि महिलाओं, युवाओं और दिव्यांग कर्मचारियों की ओर से संचालित किए जाने वाले मतदान केंद्रों पर तैनात किए जाने वाले कार्मिकों को निर्वाचन विभाग की ओर से विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इस नवाचार का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण, लैंगिक समानता और चुनावी प्रक्रिया में महिलाओं की अधिक भागीदारी को बढ़ावा देना है तथा युवा कार्मिकों में मतदान संबंधी कौशल में अभिवृद्धि करना है. निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक प्रदेश के 36142 में से एक- एक हजार मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिला और युवा कार्मिकों के जिम्मे तो दिव्यांगों के जिम्मे 200 मतदान केंद्रों की कमान होगी.

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा गत विधानसभा चुनाव में प्रदेश में 269 मतदान केन्द्रों पर महिला कार्मिकों को मतदान दल के रूप में नियुक्त किया गया था.

बांसवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चंद्र शर्मा के अनुसार जिले की प्रत्येक विधानसभा में पांच-पांच केंद्रों पर महिलाएं, पांच- पांच केंद्रों पर युवा और एक-एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग कार्मिक तैनात किए जाएंगे. इस तरह जिले में पांच विधानसभा क्षेत्र में 40 मातदान केंद्रों पर मतदान की पूरी प्रक्रिया की जिम्मेदारी महिला कामिक संभालेंगी. इस तरह 40 मतदान केंद्रों का संचालन युवा और पांच मतदान केंद्रों का दायित्व दिव्यांग कर्मचारी संभालेंगे.

जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने बताया कि इसके लिए चयनित केंद्रों पर सभी कार्मिक महिलाएं,  40 वर्ष की आयु तक के युवा व दिव्यांग कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी और प्रशासन की ओर से आरंभिक तौर पर इन मतदान केंद्रों का चयन किया है. इनमें सुरक्षा, आवास, पेयजल, बिजली सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं का भी जायजा लिया जा रहा है इसके बाद केंद्रों का चयन अंतिम रूप दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: 5.26 करोड़ से ज्यादा वोटर चुनेंगे राजस्थान की नई सरकार, 22.04 लाख वोटर 18 से 19 साल के

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close