विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

अबकी बार राजस्थान में 480 महिला मतदान व पीठासीन अधिकारी संभालेंगी बूथ

महिला कार्मिकों एवं दिव्यांग कार्मिकों के लिए पहली बार चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अलग मतदान बूथ बनाए गए है. इससे पूर्व के विधानसभा चुनावों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक ही बूथ ही महिला कार्मिकों के लिए स्थापित किया गया था

Read Time: 3 min
अबकी बार राजस्थान में 480 महिला मतदान व पीठासीन अधिकारी संभालेंगी बूथ
प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंचे महिला बूथ अधिकारी

विधानसभा चुनाव के तहत बांसवाड़ा जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में पहली बार बूथों पर महिला मतदान कार्मिकों की नियुक्ति की गई है, जिसमें कुल 480 महिला कार्मिकों को पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है. इनका प्रशिक्षण जिला मुख्यालय पर स्थित दो प्रशिक्षण केन्द्रों न्यू लूक संस्थान एवं भारती विद्या भवन संस्थान में आयोजित किया गया. राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान होना है जबकि मतगणना 3 दिसंबर को कराया जाएगा. 

प्रशिक्षण प्रकोष्ठ द्वारा जारी प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुसार पीठासीन अधिकारी क्रम संख्या 1 से 60 तक का प्रशिक्षण न्यू लूक संस्थान के प्रशिक्षण केन्द्र क्रमांक एक पर आयोजित होगा, जबकि पीठासीन अधिकारी क्रम संख्या 61 से 120 का न्यू लूक संस्थान के प्रशिक्षण केन्द्र क्रमांक दो पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया.

उल्लेखनीय है जिला निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में पहली बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आठ-आठ मतदान केन्द्र महिला मतदाताओं के लिए बनाए गए है. इसी प्रकार जिले में कुल 40 मतदान केन्द्रों पर महिला मतदान एवं पीठासीन अधिकारी नियुक्त किए गए है. जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक में एक-एक मतदान केन्द्र पर दिव्यांग कार्मिकों की भी नियुक्ति पहली बार की गई है, इन्हें सैद्धान्विक एवं प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. 

पहली बार अलग बूथ का नवाचार

महिला कार्मिकों एवं दिव्यांग कार्मिकों के लिए पहली बार चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अलग मतदान बूथ बनाए गए है. इससे पूर्व के विधानसभा चुनावों में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक ही बूथ ही महिला कार्मिकों के लिए स्थापित किया गया था, लेकिन अबकी बार चुनाव आयोग द्वारा मतदान प्रक्रिया में सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्धेश्य से महिला कार्मिको एवं दिव्यांग कार्मिकों के लिए अलग से मतदान केन्द्र बनाए गए है. इन केन्द्रों पर वहां के सभी मतदाता मतदान कर सकेंगे.

यूथ मेनेज्ड बूथ का भी नवाचार

विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत चुनाव आयोग के निर्देशानुसार अबकी बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8 ऐसे बूथ निर्धारित किए गए है, जिन पर तैनात कार्मिक जिनकी उम्र 40 वर्ष तक की ही होगी,उन्हें नियुक्त किया गया है. इसके तहत जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में कुल 40 यूथ मेनेज बूथों का निर्धारण कर यूथ मतदान दलों का गठन किया गया है. 

ये भी पढ़ें-छोटी पार्टियां बिगाड़ेंगी बड़ी पार्टियों का खेल, जानें इस चुनाव में क्या होगी उनकी भूमिका?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close