विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2023

राजस्थान के वो बागी प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस और भाजपा छोड़कर निर्दलीय भरा पर्चा, यहां है पूरी लिस्ट

2018 के विधानसभा चुनाव में 13 निर्दलीय उम्मीदवार जीत कर आये थे और उन्हें 9.47% वोट मिले थे. सरकार बनाने से लेकर बचाने तक में निर्दलीय विधायकों की अहम भूमिका रही. इस बार भी कई सीटें ऐसी हैं, जहां निर्दलीय विधायक अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. 

Read Time: 7 min
राजस्थान के वो बागी प्रत्याशी, जिन्होंने कांग्रेस और भाजपा छोड़कर निर्दलीय भरा पर्चा, यहां है पूरी लिस्ट
राजस्थान के बागी उम्मीदवार

प्रदेश में नामांकन भरने की तारीख बीतने के साथ कई सीटों पर लड़ाई दिलचस्प हो गई है.  कई सीटों पर प्रदेश के दो प्रमुख दल क्रमशः कांग्रेस और भाजपा के बागी उम्मीदवारों ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल कर सियासी समीकरण को उलझा दिया है. कुछ सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की सभाओं में उमड़ रही भीड़ ने अब पार्टियों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया है. 

2018 के विधानसभा चुनाव में 13 निर्दलीय उम्मीदवार जीत कर आये थे और उन्हें 9.47% वोट मिले थे. सरकार बनाने से लेकर बचाने तक में निर्दलीय विधायकों की अहम भूमिका रही. इस बार भी कई सीटें ऐसी हैं, जहां निर्दलीय विधायक अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. 

चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र से चंद्रभान सिंह आक्या हुए बागी

चित्तौड़गढ़ में भाजपा के बागी प्रत्याशी चंद्रभान सिंह आक्या ने नरपतसिंह राजवी के लिए संकट पैदा कर दिया है. भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में विद्याधर नगर से सिटिंग विधायक नरपतसिंह राजवी का टिकट काट दिया. बाद में उन्हें चित्तौड़गढ़ से उम्मीदवार बनाया. चित्तौड़ के सिटिंग विधायक चंद्रभान आक्या का टिकट काट दिया, तो आक्या ने राजवी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. उनकी सभाओं में आ रही भारी भीड़ अब नरपतसिंह राजवी के लिए मुश्किलें बढ़ा रही है. नामांकन के दिन आक्या के काफिले में दिखी भीड़ समझने के लिए काफी है. याद रखना होगा कि पिछले चुनाव में चंद्रभान आक्या ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह को 12 हजार मतों से हराया था. 

सांचौर विधानसभा क्षेत्र से जीवाराम चौधरी हुए बागी

सांचौर सीट पर भाजपा ने सांसद देवजी पटेल को उम्मीदवार बनाया है. उनके उम्मीदवार घोषित होते ही दो दावेदारों, दानाराम और जीवाराम चौधरी ने मोर्चा खोल दिया. दोनों ने मिलकर देवजी पटेल का विरोध किया और अब आपसी सहमति से जीवाराम यहां से चुनावी मैदान में हैं. पिछले चुनाव में यहां कांग्रेस के सुखराम विश्नोई ने 25 हजार वोट से जीत दर्ज की थी. तब दानाराम चौधरी भाजपा के उम्मीदवार थे उन्हें 58 हजार वोट मिले थे और तीसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार जीवाराम थे, जिन्हें 49 हजार वोट मिले थे. इस बार दानाराम और जीवाराम दोनों साथ मिलकर लड़ रहे हैं. ऐसे में यह सीट भी किसी पार्टी के लिए आसान नहीं होने वाली है.

झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से आशु सिंह सुरपुरा हुए बागी

झोटवाड़ा विधानसभा से भाजपा ने सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है. यहां पहले पूर्व मंत्री और वसुंधरा राजे के राजपाल सिंह शेखावत चुनाव लड़ते रहे थे. उनके अलावा सीट पर दावेदारी जता रहे आशु सिंह सुरपुरा भी राज्यवर्धन को टिकट मिलते ही बागी हो गए. दोनों ने पर्चा भर दिया है. राजपाल और आशु सिंह दोनों यहां पहले चुनाव लड़ चुके हैं. कांग्रेस ने यहां एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर दोनों बागियों ने चुनाव को रोचक बना दिया है.

शिव विधानसभा क्षेत्र से फतेह खान हुए बागी

शिव विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने लगातार दसवीं बार अमीन खान को टिकट दिया है. इस सीट पर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष फतेह खान भी दावेदारी पेश कर रहे थे. अमीन खान को टिकट मिलते ही वे बागी हो गए और अब नामांकन भर दिया है. इस सीट से भाजपा ने स्वरूप सिंह खाड़ा को उम्मीदवार बनाया. इसके बाद भाजपा नेता, जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष रविन्द्र भाटी ने भी बगावत कर दी और दमखम दिखाते हुए नामांकन कर दिया। अब वे भी मैदान में हैं। इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा दोनों के बागी उम्मीदवार मुकाबले को दिलचस्प बना रहे हैं. 

डीडवाना विधानसभा क्षेत्र से युनूस खान हुए बागी

वसुंधरा राजे के करीबी रहे पूर्व मंत्री यूनुस खान डीडवाना से टिकट चाहते थे. पार्टी ने जितेंद्र सिंह जोधा को उम्मीदवार बनाया. यूनुस खान से डीडवाना से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया है. यूनुस खान 2 बार इस सीट से विधायक रहे हैं. वर्ष 2003 और 2013 में वे चुनाव जीते, लेकिन 2018 में पार्टी ने उन्हें सचिन पायलट के खिलाफ उम्मीदवार बनाया, जहां वो बुरी तरह से हार गए. इस बार पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया तो वे निर्दलीय ताल ठोक रहे हैं. भाजपा इस सीट पर सिर्फ दो बार चुनाव जीती है और दोनों ही बार यूनुस खान विधायक बने हैं. यहां कांग्रेस ने चेतन डूडी और भाजपा ने जितेंद्र जोधा को उम्मीदवार बनाया है. यूनुस खान इस मुलाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं.  

शाहपुरा विधानसभा क्षेत्र से आलोक बेनीवाल हुए बागी

जयपुर जिले की शाहपुरा सीट से विधायक आलोक बेनीवाल ने निर्दलीय नामांकन भर दिया है. वे पिछली बार भी निर्दलीय चुनाव जीते थे. तब उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार मनीष यादव को चुनाव हराया था. इस बार भी कांग्रेस ने मनीष यादव को उम्मीदवार बनाया है, आलोक कांग्रेस से टिकट की उम्मीद में थे. सो, अब वो दोबारा बागी होकर मैदान में आ गए हैं. अब देखना होगा कि क्या वे पिछली बार की तरह जीत दर्ज कर पाते हैं या नहीं. 

सवाई माधोपुर विधानसभा क्षेत्र से आशा मीणा हुईं बागी

इस सीट पर भाजपा ने अपने राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को उम्मीदवार बनाया है. इसके बाद से ही यहां बगावत की सुगबुगाहट शुरू थी और अब भाजपा नेत्री आशा मीणा ने यहां पर्चा भर दिया है. वर्ष 2018 में आशा मीणा यहां से उम्मीदवार थीं, लेकिन चुनाव हार गयी थी. माना जाता है कि इलाके में उनकी भी पकड़ है. कांग्रेस ने यहां दानिश अबरार को उम्मीदवार बनाया है.आशा मीणा के नामांकन भरने से यहां लड़ाई त्रिकोणीय हो गई है.

बसेड़ी विधानसभा क्षेत्र से खिलाड़ी लाल बैरवा हुए बागी

बसेड़ी से कांग्रेस ने अपने सिटिंग विधायक खिलाडी लाल बैरवा का टिकट काट दिया है. पार्टी ने वहां संजय जाटव को उम्मीदवार बनाया है. इसके बाद खिलाड़ी ने राज्य अनुसूचित जाति आयोग के पद से इस्तीफा दे दिया. अब उन्होंने वहां से निर्दलीय नामांकन भर दिया है. पिछले चुनाव में खिलाड़ी ने भाजपा छितरिया जाटव को 17 हजार 556 मतों से पराजित किया था. इस बार भाजपा ने यहां से सुखराम कोली को उम्मीदवार बनाया है. देखना होगा कि इस सीट पर सिटिंग विधायक खिलाड़ी लाल बैरवा कितना असर डाल पाते हैं.

ये भी पढ़ें-11 में से सिर्फ 2 प्रत्याशियों के पास ग्रेजुएशन की डिग्री, BJP सांसद निनामा भी 12वीं तक ही पढ़े

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close