विज्ञापन
Story ProgressBack

कड़े सुरक्षा इंतेजामों को बीच वोटिंग की तैयारी पूरी, बाहरी नेताओं को जिला छोड़ने का आदेश 

अलवर में चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी है, सभी पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किये गए हैं. जो भी नेता प्रचार करने या अन्य किसी कारण से जिले के किसी होटल, धर्मशाले या कही रुका उसे जिला छोड़ने का निर्देश भी जारी कर दिया गया है. 

Read Time: 3 min
कड़े सुरक्षा इंतेजामों को बीच वोटिंग की तैयारी पूरी, बाहरी नेताओं को जिला छोड़ने का आदेश 
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Rajasthan Assembly Election 2023: अलवर जिले की 11 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले मतदान को शांति पूर्ण कराने के लिए प्रशासन ने अपनी व्यवस्थाएं चाक चौबंद बंद कर ली है. आज राजकीय कला महाविद्यालय से पोलिंग पार्टियां रवाना की गई. रवाना करने से पहले उन्हें अंतिम प्रशिक्षण दिया गया, जिससे उन्हे किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े. अलवर के 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में 2710 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 27 लाख 41000 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. साथ ही जिन स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए गए हैं वहां निर्वाचन विभाग ने अवकाश घोषित किया है.

मिलिट्री फोर्सेज की 50 कंपनियां तैनात

कला कॉलेज से आज भारी पुलिस  के साथ मतदान पार्टियों को रवाना किया गया और सबसे बड़ी बात यह है कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए अलवर के सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए पैरा मिलिट्री फोर्सेज की 50 कंपनियां तैनात की गई है. जो संवेदनशील और अति संवेदन शील बूथों पर विशेष निगरानी रखेंगे. सभी निर्वाचन क्षेत्र के लिए अलग-अलग ऑब्जर्वर आए हुए हैं जो इन पर विशेष निगरानी रखे हुए हैं. 

बूथों से लेकर मतगणना स्थल पर सुरक्षा  व्यवस्था पुख्ता की गई है. इन चुनाव में करीब 11000 से अधिक कर्मचारी का स्टाफ लगाया गया है और 20 फ़ीसदी कर्मचारी आरक्षित पोलिंग पार्टी में रखे गए हैं.

बाहर के नेताओं को अलवर छोड़ने का निर्देश

इधर, जिला प्रशासन के निर्देश पर होटल और धर्मशालाओं में ठहरे बाहर के नेताओं को अलवर जिला छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं, जिससे मतदान किसी भी तरह प्रभावित न हो. हरियाणा से लगती राजस्थान की सीमा को पूरी तरह चाक चौबंद किया गया है जिससे बाहरी असामाजिक तत्व राजस्थान में प्रवेश न करें, इसके लिए विशेष चेक पोस्ट बनाई गई है. इन चेक पोस्ट पर पैरा मिलिट्री फोर्सेज के अलावा राजस्थान पुलिस के सशस्त्र जवान भी मौजूद रहेंगे.

जिला निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव के लिए करीब 3300 वाहनों का अधिग्रहण किया है जिम पोलिंग पार्टियों के लिए 1100 वाहन अधिग्रहणकिए गए हैं जिनमें बड़ी बस, मिनी बस ,अलवर वाहनी शामिल है.

जिले में कुल पोलिंग बूथ

जानकारी के अनुसार  अलवर की सभी विधानसभा सीटों के लिए 2710 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, जिनमें तिजारा में 260, किशनगढ़ बास में 252, मुंडावर में 237, बहरोड में 227, बानसूर में 245, थानागाजी में 230, अलवर ग्रामीण में 255, अलवर शहर में 223, रामगढ़ में 280, राजगढ़ लक्ष्मणगढ़ में 269 एवं कठूमर में 232 बूथ बनाए गए हैं.

ये भी पढ़े- Rahul Gandhi Remark: राहुल गांधी को नोटिस मिलने पर क्या बोले CM गहलोत? सामने आया पहला बयान


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close