विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 29, 2023

Explainer: क्या राहुल गांधी की बात सच साबित होती जा रही है?

Rajasthan Election 2023: कुछ ही महीने पहले दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर राजस्थान में कई चुनावी सर्वे करवाए थे. उसी एक सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर राहुल गांधी ने कहा था कि राजस्थान में चुनाव जीतना थोड़ी चुनौती है.

Read Time: 4 min
Explainer: क्या राहुल गांधी की बात सच साबित होती जा रही है?
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फाइल फोटो)

Rajasthan News: विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर राजस्थान में हलचल मची हुई है. बात चाहे भारतीय जनता पार्टी की हो, या फिर कांग्रेस की, इस वक्त दोनों ही पार्टियों के संभावित प्रत्याशी लिस्ट में अपना नाम आने का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन जिस तरह से दोनों ही पार्टियों के बीच में दल-बदल की रस्साकस्सी चल रही है, उसको देखकर लगता है कि पिछले दिनों कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने जिस तरह से राजस्थान के चुनाव को लेकर जो वक्तव्य दिया था, वह सही साबित होता नजर आ रहा है. 

राहुल गांधी ने क्या कहा था?

दरअसल, कुछ ही महीने पहले दोनों ही पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर राजस्थान में कई चुनावी सर्वे करवाए थे. उसी एक सर्वे की रिपोर्ट के आधार पर राहुल गांधी ने कहा था कि राजस्थान में चुनाव जीतना थोड़ी चुनौती है. संभवत: अब यही लगता है कि जो राहुल गांधी ने कहा था, शायद उनके पास जो सर्वे की रिपोर्ट थी, उसमें कई कांग्रेसी नेताओं के बागी होकर दूसरी पार्टी का दामन थामने के संकेत भी थे. इसीलिए जो कयास लगाए जा रहे थे वह अब हकीकत में नजर भी आने लगा है. जिस तरह से जयपुर में शनिवार को कई दिग्गज कांग्रेसियों ने कांग्रेस छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की है, और वहीं मुख्यमंत्री के गृह नगर में कांग्रेस के पूर्व मीडिया प्रवक्ता अजय त्रिवेदी ने आरएलपी का हाथ थामा है, उससे लगता है कि राहुल गांधी ने जो बात कही थी वह कहीं ना कहीं सही नजर आती है. 

गठबंधन की बनेगी सरकार?

हालांकि पिछले दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने राहुल गांधी के वक्तव्य को लेकर सफाई दी थी कि राहुल गांधी ने जो बयान दिया है उसके बाद उनके कार्यकर्ता और नेता दुगने जोश के साथ प्रदेश में कांग्रेस को विजय दिलाने के लिए कार्य करेंगे. लेकिन जिस तरह के हालात बन रहे हैं, वह यह बताते हैं कि आने वाले दिनों में दोनों ही पार्टियों के लिए चुनाव जीतना बहुत कठिन होगा. और हो सकता है कि प्रदेश में गठबंधन की सरकार बने. क्योंकि जिस तरह से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, आजाद पार्टी और आम आदमी पार्टी ने दोनों ही पार्टियों के बागी उम्मीदवारों को टिकट देकर प्रदेश में अपने वजूद को एहसास करा रही है, और दोनों ही बड़ी पार्टी के अलावा अन्य पार्टियां यह दावे कर रही है कि बिना उनके समर्थन के इस बार राजस्थान में सरकार नहीं बन पाएगी. अब यह तो आने वाला वक्त ही बताया कि दोनों ही पार्टी की सूची में किस तरह के प्रत्याशियों को टिकट दिया जाता है और जनता किस पर मुहर लगाती है. लेकिन कह सकते हैं कि विधानसभा चुनाव 2023 बहुत ही रोचक होते जा रहे हैं.

इन लोगों ने ज्वाइन की BJP

- चंद्रशेखर बैद, पूर्व विधायक,कांग्रेस
- राजगढ़ से पूर्व विधायक नंदलाल पूनिया 
- ज्योति खंडेलवाल , पूर्व महापौर जयपुर कांगेश
- डॉ हरिसिंह सारण, झुंझुनूं 
- सांवरलाल महरिया, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण, उपाध्यक्ष
- केसर सिंह शेखावत , पूर्व IPS अधिकारी
- भीमसिंह पिका, पूर्व IPS अधिकारी
- जयपाल सिंह, आम आदमी पार्टी से
- युवा नेता रविंद्र सिंह भाटी

पूर्व में शामिल हुए ये नेता

- सुरेश मिश्रा 
- नागौर से ज्योति मिर्धा 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close