विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 30, 2023

Rajasthan Election 2023: सचिन पायलट की राह में मुश्किलें, टोंक में AAP के गेम प्लान पर टिकीं सबकी नजर

राजस्थान में आज से नामांकन प्रकिया शुरू हो गई है. ऐसे में टोंक की हॉट सीट पर देखने वाली बात यह होगी कि सचिन पायलट के खिलाफ लोगों की नाराजगी किस हद तक जाती है और सचिन पायलट के 31 तारीख को नामांकन जुलूस में कितनी भीड़ जुट पाती है?

Read Time: 4 min
Rajasthan Election 2023: सचिन पायलट की राह में मुश्किलें, टोंक में AAP के गेम प्लान पर टिकीं सबकी नजर
कांग्रेस नेता सचिन पायलट. (फाइल फोटो)

Rajasthan News: टोंक में रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल करने वाले सचिन पायलट (Sachin Pilot) एक बार फिर इसी सीट से चुनाव लड़ते नजर आएंगे. कांग्रेस ने टोंक विधानसभा सीट से दूसरी बार सचिन पायलट को टिकट देकर अपना उम्मीदवार बनाया है. इसी के चलते ये हॉट सीट बन गई है. पायलट खुद कह चुके हैं कि पूरे देश की नजर इस वक्त टोंक पर है. ऐसे माहौल में अभी तक किसी भी पार्टी ने पायलट के सामने अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा तो नहीं की है, लेकिन आम आदमी पार्टी से लेकर आजाद पार्टी, एसडीपीआई, AIMIM सहित कई पार्टियां टोंक में चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी हैं. 

बीती रात टोंक में आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष कि मौजूदगी में दो दर्जन से ज्यादा लोगों ने बाहरी प्रत्याशी के खिलाफ आवाज उठाते हुए आम आदमी पार्टी की सदस्यता ली. यह आयोजन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व पार्षद मुन्ना केसरी के यहां आयोजित हुआ था. टोंक में अल्पसंख्यकों, सामान्य मतदाताओं और कांग्रेस से जुड़े कार्यकर्ताओं में सचिन पायलट के खिलाफ आक्रोश देखने को मिल रहा है. इसी का नतीजा है कि जहां उनके सामने टिकट मांगने वाले एक दर्जन से अधिक कांग्रेसी अब तक कांग्रेस के कार्यक्रमों और बैठकों से गायब हैं. इसी के चलते कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुन्ना केसरी ने रविवार को आप प्रदेश उपाध्यक्ष की मौजूदगी में अपनी पार्टी के दो दर्जन से अधिक लोगों को आम आदमी पार्टी ज्वाइन करवा दी.

'हमारा लक्ष्य जनता को एक विकल्प देना है'

आम आदमी पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र केडिया ने सचिन पायलट के सामने अपना उम्मीदवार उतारने के सवाल पर कहा, 'पार्टी किसी स्थानीय नेता को टोंक में पायलट के सामने और जोधपुर में अशोक गहलोत के सामने उम्मीदवार बनाएगी, और पूरे जोर शोर से चुनाव लड़ेगी. क्योंकि राजस्थान की जनता के सामने हमारा लक्ष्य एक विकल्प देना है.' उन्होंने टोंक में आम आदमी पार्टी की सदस्यता लेने वालों का स्वागत किया और पार्टी की विचारधारा के अनुकूल कार्य करने को प्रेरित किया.

'पायलट बाहरी उम्मीदवार, उन्हें परवाह नहीं'

वहीं आम आदमी पार्टी के लिए सदस्यता ग्रहण करवाने के लिए आगे आए कांग्रेस नेता मुन्ना केसरी ने कहा, 'सचिन पायलट बाहरी उम्मीदवार हैं, जिन्हें टोंक की कोई परवाह नहीं है. कोरोना काल सहित पूरे पांच साल अल्पसंख्यकों और टोंक की जनता पर जुल्म होते रहे, पर जनता की परवाह करने वाला कोई नहीं था. इसलिए हमने स्थानीय उम्मीदवार की मांग की थी और अब हम स्थानीय उमीदवार के साथ ही मेहनत करेंगे.

उद्योगपति को पायलट के सामने उतारेगी बीजेपी?

राजस्थान में आज से नामांकन प्रकिया शुरू हो गई है. ऐसे में टोंक की हॉट सीट पर देखने वाली बात यह होगी कि सचिन पायलट के खिलाफ लोगों की नाराजगी किस हद तक जाती है और सचिन पायलट के 31 तारीख को नामांकन जुलूस में कितनी भीड़ जुट पाती है? क्योंकि टोंक में चर्चाओं का बाजार गर्म है कि बीजेपी यहां से एक बड़े स्थानीय अल्पसंख्यक स्थानीय उद्योगपति को चुनाव मैदान में पायलट के सामने उतार सकती है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close