विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

Rajasthan Election 2023: सहाड़ा में जाट मतदाता बिगाड़ सकते हैं BJP-कांग्रेस का गेम! इस वजह से त्रिकोणीय हो सकता है मुकाबला

जाट बाहुल होने के चलते पिछले 40 साल से यहां जाट प्रत्याशी को भाजपा अपना प्रत्याशी बनाती आ रही है. लेकिन पहली बार भाजपा ने जाट के स्थान पर पितलिया को अपना उम्मीदवार बनाया है और तभी से लागातार जाट समाज पितलिया के विरोध में है. 

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: सहाड़ा में जाट मतदाता बिगाड़ सकते हैं BJP-कांग्रेस का गेम! इस वजह से त्रिकोणीय हो सकता है मुकाबला

Bhilwara News: कांग्रेस ने गुरुवार देर शाम तीसरी सूची जारी करते हुए 19 उम्मीदवारों की घोषणा की है. पहली सूची में 33, दूसरी सूची में 43 नामों के बाद, कुल 95 प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है. तीसरी सूची में भीलवाड़ा जिले की सहाड़ा विधानसभा के लिए राजेंद्र त्रिवेदी को प्रत्याशी बनाया है. इससे पूर्व मांडलगढ़ से विवेक धाकड़ और मांडल से रामलाल जाट को तीसरी बार पार्टी ने प्रत्याशी बनाया है. 

सहाड़ा विधानसभा से त्रिवेदी परिवार के सदस्य राजेंद्र त्रिवेदी पूर्व विधायक स्व कैलाश त्रिवेदी के भाई हैं. पूर्व विधायक के निधन के बाद गायत्री देवी त्रिवेदी ने उपचुनाव लड़ा था, जिसमें वे विजयी हुई थीं. उपचुनाव के दौरान राजेंद्र अपनी भाभी को टिकट मिलने से कुछ खफा हुए थे, लेकिन बाद में चाचा राजेंद्र को भाभी भतीजों ने मना लिया था. ऐसा पारिवारिक सूत्र बताते हैं. विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस द्वारा राजेंद्र त्रिवेदी को प्रत्याशी घोषित करने के बाद उनके समर्थको में खुशी और उत्साह है. 

पहली बार जाट प्रत्याशी नहीं

अब सहाड़ा सीट पर भाजपा प्रत्याशी लादूलाल पितलिया और कांग्रेस से राजेंद्र त्रिवेदी फाइनल हो चुके हैं. लेकिन सहाड़ा विधानसभा में जाट समाज चुनाव को त्रिकोणीय करने के मूड में है. जाट बाहुल होने के चलते पिछले 40 साल से यहां जाट प्रत्याशी को भाजपा अपना प्रत्याशी बनाती आ रही है. लेकिन पहली बार भाजपा ने जाट के स्थान पर पितलिया को अपना उम्मीदवार बनाया है और तभी से लागातार जाट समाज पितलिया के विरोध में है. 

सहाड़ा में पितलिया का दोहरा विरोध

जाट समाज के नेता और पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे रूपलाल जाट के मुताबिक, सहाड़ा में जब विधानसभा प्रभारी आए थे, तब सभी 21 दावेदारों को खजूरी श्याम मंदिर में बगावत नहीं करने की शपथ दिलवाई गई थी. इस शपथ में लादूलाल पितलिया शामिल नहीं हुए थे. सभी दावेदारों ने प्रभारी को यह भी कहा था कि 21 में से किसी को टिकट दो सभी एक दूसरे का साथ देंगे, लेकिन पार्टी से बगावत करने वाले को टिकट नहीं मिलना चाहिए. पितलिया को टिकट मिलने के बाद कार्यकर्ता भी नाराज हैं और जाट समाज भी. सहाड़ा में पितलिया का दोहरा विरोध है. आशंका यह भी है कि जाट समाज यहां से समाज के किसी चेहरे को निर्दलीय चुनाव भी लड़ा सकता है. इधर हनुमान बैनीवाल की रालोपा से बद्री लाल जाट का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है. ऐसे में सहाडा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबले की प्रबल संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close