विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan BJP Manifesto 2023: युवाओं को 2.50 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा, जानें भाजपा के घोषणा पत्र की मुख्य बातें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र (संकल्प पत्र) को जारी करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर परीक्षापत्र लीक व अन्य घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया जाएगा.

Read Time: 4 min
Rajasthan BJP Manifesto 2023: युवाओं को 2.50 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा, जानें भाजपा के घोषणा पत्र की मुख्य बातें
राजस्थान भाजपा का घोषणा पत्र करते जे पी नड्डा
जयपुर:

भारतीय जनता पार्टी ने गुरूवार को जारी घोषणा पत्र में राजस्थान में युवाओं को अगले पांच साल में 2.50 लाख सरकारी नौकरी देने का वादा किया है. भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने जयपुर में  'आपणो अग्रणी राजस्थान संकल्प पत्र-2023' का विमोचन किया. इस अवसर पर भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी मौजूद थीं।

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र (संकल्प पत्र) को जारी करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर परीक्षापत्र लीक व अन्य घोटालों की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित किया जाएगा.नड्डा ने कहा, 'हमारी सरकारी यह सुनिश्चित करेगी कि ऐसे मामलों में दोषियों को दंड मिले.'

केन्द्र सरकार ने हर क्षेत्र में राजस्थान के विकास लिए कार्य किया है, लेकिन हम डबल इंजन की सरकार चाहते है, क्योंकि यहां पर तुष्टिकरण, परीक्षापत्र लीक , घोटाले और भ्रष्टाचार वाली सरकार है और उसे हटाना आवश्यक है.'

जे पी नड्डा

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष

नड्डा ने आगे कहा अन्य पार्टियों के लिए घोषणापत्र महज एक औपचारिकता है, पर भाजपा के लिए यह विकास का खाका है. इसलिए ये संकल्प पत्र मात्र पन्नों पर लिखे शब्द नहीं हैं वह हमारे लिए ऐसे वाक्य हैं जिन्हें पूरा करने के लिए हम कटिबद्ध हैं. बीजेपी संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि पार्टी को घोषणापत्र के लिए करीब एक करोड़ नागरिकों से सुझाव मिले. बता दें, राज्‍य में 25 नवंबर को मतदान होना है जबक‍ि मतगणना 3 द‍िसंबर को होगी. 

Latest and Breaking News on NDTV

घोषणापत्र में केंद्र सरकार के साथ मिलकर पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का वादा किया गया है. राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस इस परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग कर रही है. यह परियोजना राज्य के 13 जिलों में सिंचाई और पीने के पानी की समस्याओं के समाधान करेगी.

बीजेपी की घोषणा पत्र में लड़कियों और महिलाओं के लिए कई योजनाओं का वादा करते हुए नड्डा ने कहा कि हर जिले में एक 'महिला थाना' और हर पुलिस स्टेशन में 'महिला डेस्क' के साथ ही सभी प्रमुख शहरों में 'एंटी-रोमियो दस्ता' बनाया जाएगा.वहीं, पुलिस बल में महिलाओं की न्यूनतम 33 फीसदी भर्ती सुनिश्चित की जाएगी.

पार्टी ने कहा क‍ि लखपति दीदी योजना के तहत लगभग छह लाख ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा, 12वीं कक्षा पास करने पर मेधावी लड़कियों को स्कूटी दी जाएगी, सभी गरीब परिवार की छात्राओं के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी.

इसके अलावा, बीजेपी की घोषणा पत्र में तीन महिला पुलिस बटालियन शुरू करने, पीएम मातृ वंदना योजना के तहत वित्तीय सहायता 5000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपए करने, गरीब परिवारों के छात्रों को स्कूल बैग, किताबें और वर्दी खरीदने के लिए 1200 रुपए की वार्षिक सहायता देने और हर संभाग में राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और राजस्थान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज स्थापित करना शामिल है.

पार्टी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के जरिए 40,000 करोड़ रुपए का निवेश करने, 15000 डॉक्टरों और 20000 पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति समेत कई वादे किए हैं.

वहीं, घरेलू क्षेत्र में चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति, जयपुर मेट्रो का विस्तार, पारदर्शी तबादला नीति, वृद्धावस्था पेंशन और विकलांगों की पेंशन बढ़ाकर 1500 रुपए प्रतिमाह करने की घोषणा की गई है. जबकि भामाशाह हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन में 40000 करोड़ रुपए के निवेश के साथ 15000 डॉक्टर व 20000 पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्तियां की जाएंगी.

ये भी पढ़ें-Rajasthan BJP Manifesto: बीजेपी सरकार बनी तो परीक्षा पेपर लीक और अन्य घोटालों की जांच के लिए एसआईटी बनाई जाएगी: जेपी नड्डा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close