विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan CM: आज सीकर-झुंझुनूं में होगी सीएम भजन लाल शर्मा की जन सभाएं, जानें कैसी हैं तैयारियां?

ERCP Aabhar Yatra: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा शेखावाटी के दौरे पर धन्यवाद यात्रा को संबोधित करने के लिए पहुंच रहे हैं. इसी के तहत आज झुंझुनू और सीकर जिले की श्रीमाधोपुर विधानसभा में यमुना जल का पानी मिलने के समझौते के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे.

Read Time: 3 mins
Rajasthan CM: आज सीकर-झुंझुनूं में होगी सीएम भजन लाल शर्मा की जन सभाएं, जानें कैसी हैं तैयारियां?
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (फाइल फोटो)

Rajasthan News: पिछले तीस वर्ष से लंबित मांग के बाद राजस्थान, हरियाणा एवं केंद्र सरकार के बीच हुए एमओयू से शेखावाटी अंचल में यमुना का पानी आने का रास्ता साफ हो गया है. इस एमओयू के बाद मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) आज झुंझुनूं जिले के खेतड़ी नगर व नवलगढ़ एवं सीकर की श्रीमाधोपुर विधानसभा इलाके के कल्याणपुरा में जन सभाएं करेंगे. सीएम शर्मा की धन्यवाद यात्रा के दौरान केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्य  के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैयालाल चौधरी, जन संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत, नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा भी मौजूद रहेंगे.

पाइपलाइन से घर तक पहुंचेगा नदी का पानी

जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत ने बताया कि केंद्र सरकार, हरियाणा सरकार और राजस्थान सरकार के बीच हुए इस एमओयू के तहत ताजेवाला से प्रवाह प्रणाली के क्रम में डीपीआर बनाने पर सहमति बनी है. इस योजना के मूर्त रूप लेने के बाद राजस्थान को ताजेवाला हेड वर्क्स से यमुना नदी का पानी मिल सकेगा और बारिश में व्यर्थ बह जाने वाले जल का भी समुचित उपयोग हो सकेगा. प्रोजेक्ट में भूमिगत पाइपलाइनों के माध्यम से यमुना नदी का पानी सीकर, चूरू, नीमकाथाना और झुंझुनूं को उपलब्ध कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह परियोजना दोनों राज्यों के लिए हितकारी साबित होगी. योजना के धरातल पर उतरने के बाद राजस्थान को उसके हिस्से का पूरा पानी मिलेगा और शेखावाटी क्षेत्र की पेयजल समस्या का समाधान हो सकेगा.

ताजेवाला हेड से जल लाने के लिए कैरियर नहीं

ज्ञात रहे कि यमुना जल पर मई 1994 में संपादित समझौते के अनुसरण में राजस्थान को हरियाणा स्थित ताजेवाला हेड पर मानसून के दौरान 1917 क्यूसेक जल आवंटित है. वर्तमान में ताजेवाला हेड से राजस्थान को जल लाने हेतु कैरियर सिस्टम उपलब्ध नहीं है. राज्य द्वारा वर्ष 2003 में हरियाणा की नहरों को रिमॉडलिंग कर राजस्थान में यह जल लाए जाने हेतु व पुनः वर्ष 2017 में भूमिगत प्रवाह प्रणाली के माध्यम से जल लाने हेतु हरियाणा सरकार को एमओयू भेजा गया, जिस पर हरियाणा राज्य की सहमति प्राप्त नहीं हो सकी थी. पिछले 30 वर्षों के दौरान राजस्थान द्वारा लगातार इस मुद्दे को अपर यमुना रिव्यू कमिटी व अन्य अंतराज्यीय बैठकों में निरंतर रखा गया.

धन्यवाद यात्रा को संबोधित करने पहुंच रहे सीएम

अब मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा और केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत के सम्मिलित प्रयासों से ताजेवाला हेड पर आवंटित जल के राजस्थान में पेयजल उपयोग हेतु प्रथम चरण की संयुक्त रूप से डीपीआर बनाने के लिए एमओयू हुआ है. इसके बाद अब मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा शेखावाटी के दौरे पर धन्यवाद यात्रा को संबोधित करने के लिए पहुंच रहे हैं. इसी के तहत आज झुंझुनू और सीकर जिले की श्रीमाधोपुर विधानसभा में यमुना जल का पानी मिलने के समझौते के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: हरीश चौधरी की कविता से क्यों हुआ विवाद? विरोध करने सत्ता पक्ष के साथ खड़े हो गए रविंद्र सिंह भाटी
Rajasthan CM: आज सीकर-झुंझुनूं में होगी सीएम भजन लाल शर्मा की जन सभाएं, जानें कैसी हैं तैयारियां?
Dummy candidates caught in 10th-12th open examination, were giving exam in place of Sarpanches in Barmer Rajasthan
Next Article
अब 10वीं-12वीं की ओपन परीक्षा में भी पकड़े गए डमी कैंडिडेट, सरपंचों के बदले दे रहे थे परीक्षा
Close
;