विज्ञापन

गिनती के कार्यकर्ता, आए फोटो खिंचवाई और हो गया विरोध-प्रदर्शन, राजस्थान के इस जिले में कांग्रेस का बुरा हाल

Rajasthan Congress: मंगलवार को राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन पर पूरे प्रदेश में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सकार के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया. लेकिन कई जगहों से कांग्रेस संगठन की कमजोरी की कलई भी खुल गई.

गिनती के कार्यकर्ता, आए फोटो खिंचवाई और हो गया विरोध-प्रदर्शन, राजस्थान के इस जिले में कांग्रेस का बुरा हाल
डोटासरा के जन्मदिन पर सरकार के खिलाफ विरोध करते कांग्रेसी कार्यकर्ता.

Rajasthan Congress: राजस्थान कांग्रेस पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन पर पार्टी ने पूरे प्रदेश में भाजपा सरकार के खिलाफ हल्ला बोला. पार्टी की ओर से मिले निर्देश के अनुसार कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश के सभी जिलों में विरोध-प्रदर्शन किया. इस विरोध-प्रदर्शन के जरिए कांग्रेस सरकार पर दवाब बनाना चाहती थी. साथ ही उपचुनाव से पहले अपने कार्यकर्ताओं को एकजुट भी करना चाहती थी. लेकिन प्रदेश के कई जिलों में कांग्रेस के इस प्रदर्शन में वो तेवर नहीं दिखा, जिससे लगे की पार्टी का संगठन मजबूत है. 

वसुंधरा के गृह जिले में कांग्रेस का खस्ताहाल

जिलास्तरीय नेताओं में फूट और पार्टी संगठन में अंतर्कलह की कहानी सामने आई. राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के गृह जिले में कांग्रेस के खस्ताहाल का नजारा भी इस दौरान देखने को मिला. जहां डोटासरा के जन्मदिन पर कांग्रेस के प्रदर्शन में गिनती के कार्यकर्ता आए, फोटो खिंचवाई और चलते बने. 

झालावड़ कांग्रेस अंर्तकलह फिर आया सामने

दरअसल मंगलवार को झालावाड़ जिले में कांग्रेस में अंर्तकलह साफ तौर पर नजर आया. पिछले 1 वर्ष में अधिकांश प्रदर्शन जो कांग्रेस द्वारा किए गए उनमें पहुंचने वाले कार्यकर्ताओं और पदाधिकारी की संख्या लगातार कम होती रही है. आज भी प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के जन्मदिन के अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदर्शन कर विभिन्न समस्याओं को लेकर ज्ञापन देने का कार्यक्रम रखा गया था, लेकिन उस पूरे कार्यक्रम में लगभग दो दर्जन ही कांग्रेसी पहुंचे.

जिले के एक मात्र विधायक सुरेश गुर्जर भी नहीं आए नजर

दो दर्जन कांग्रेसियों में ज्यादातर बाहर से आने वाले लोग शामिल थे. देखने वाली बात यह है कि झालावाड़ जिले में कांग्रेस के एकमात्र विधायक सुरेश गुर्जर भी इस प्रदर्शन में मौजूद नहीं थे. वहीं जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा डोटासरा के जन्मदिन के अवसर पर जो विज्ञापन और होर्डिंग लगवाए गए हैं उनमें भी कहीं सुरेश गुर्जर का फोटो नजर नहीं आता जो लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है.

कार्यकर्ता तो दूर, पूरी कार्यकारिणी भी नहीं पहुंचती कार्यक्रमों में

झालावाड़ जिले में पिछले 2 वर्षों में देखने में आया है कि नेतृत्व परिवर्तन के बाद से ही कांग्रेस के कार्यक्रमों और धरने प्रदर्शन में पहुंचने वाले लोगों की संख्या में काफी कमी आई है. जिला कांग्रेस कमेटी के जितने पदाधिकारी और सदस्य हैं वह भी किसी कार्यक्रम में अब पूरी संख्या में नहीं पहुंच रहे हैं, जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज होने वाले प्रदर्शन में लगभग दो दर्जन कार्यकर्ता ही मौजूद रहे.

झालावाड़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं में असंतोष

झालवाड़ में मंगलवार को कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन में पूर्व जिला अध्यक्ष, पूर्व विधायक तथा विधानसभा प्रत्याशी भी शामिल थे. जबकि कांग्रेस कमेटी द्वारा इस प्रदर्शन को लेकर सभी ग्रुपों में सूचनाएं भेजी गई थी और समाचार भी प्रकाशित हुए थे. लेकिन देखने में आया है कि आम कार्यकर्ता पार्टी की गतिविधियों में पहले की तरह अब हिस्सा नहीं ले रहे हैं, जिसके पीछे का मुख्य कारण कार्यकर्ताओं में असंतोष बताया जाता है.

बाहरी दखल की बात कहते हैं कार्यकर्ता

झालावाड़ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से जब इस उदासीनता के बारे में बात करते हैं तो निकलकर सामने आता है कि लोग झालावाड़ जिले में बाहरी दखल से व्यथित नजर आते हैं. कार्यकर्ता कहते हैं कि झालावाड़ जिले में कांग्रेस के एक से बढ़कर एक धुरंधर नेता है, लेकिन जिला कांग्रेस कमेटी फिर भी बाहरी लोगों द्वारा चलाई जा रही है. 

जमीनी स्तर के नेताओं व कार्यकर्ताओं को दरकिनार करने का आरोप

यहां जमीनी स्तर के नेताओं और कार्यकर्ताओं को दरकिनार किया गया है जिससे पिछले कुछ सालों में कांग्रेस को भारी नुकसान हुआ है. अधिकांश कार्यकर्ता और छोटे स्तर के नेता जिला कांग्रेस कमेटी को लेकर संतुष्ट नजर नहीं आते, शायद इसी का परिणाम है कि यहां जिला कांग्रेस कमेटी कार्यक्रमों में कार्यकर्ता नहीं जुटा पा रही है.

यह भी पढ़ें - Rajasthan: बीजेपी के खिलाफ प्रदर्शन में भी कांग्रेस में दिखी गुटबाजी, पूर्व मंत्री ने बनाई दूरी 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में आरक्षण को लेकर हुआ बड़ा संशोधन, जारी हुआ सीधी भर्ती में महिलों को 33 प्रतिशत आरक्षण का आदेश
गिनती के कार्यकर्ता, आए फोटो खिंचवाई और हो गया विरोध-प्रदर्शन, राजस्थान के इस जिले में कांग्रेस का बुरा हाल
Rajasthan PHED action on illegal water connections campaign will run from 5 October
Next Article
राजस्थान में अवैध 'जल कनेक्शन' पर होगी कार्रवाई, 5 अक्टूबर से चलेगा जलदाय विभाग का अभियान, अधिकारी भी नपेंगे
Close