विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांग रही थी राजस्थान कांग्रेस, मदन दिलावर ने राहुल गांधी से कर दी ये मांग

Madan Dilawar asked for resignation from Rahul Gandhi: राजस्थान कांग्रेस विधानसभा में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का इस्तीफा मांग रही थी. सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद भाजपा नेता राहुल गांधी से इस्तीफा मांग लिया.

Rajasthan Politics: शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांग रही थी राजस्थान कांग्रेस, मदन दिलावर ने राहुल गांधी से कर दी ये मांग
राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर.

Rajasthan News: 'हे राजस्थान के कांग्रेसियों! आप सब लोग मिलकर हिंदुओं का अपमान करने के लिए राहुल गांधी से इस्तीफा क्यों नहीं मांगते? अगर वो इस्तीफा नहीं देते हैं तो आपको हिंदू होने के नाते कांग्रेस छोड़ देनी चाहिए. इतना सब होने के बाद भी अगर आप कांग्रेस में रहकर अपने पूर्वजों का अपमान निरंतर करवा रहे हो तो इससे ज्यादा अपमान और इससे ज्यादा बावलापन क्या हो सकता है.' यह बयान राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (Madan Dilawar) ने विधानसभा की कार्यवाही (Rajasthan Budget Session 2024) 10 जुलाई तक स्थगित होने के बाद दिया है.

'इस्तीफ दें और सदन में माफी मांगें'

भाजपा मंत्री मीडिया से रूबरू होकर विधानसभा में उनके इस्तीफे की मांग को लेकर हुए हंगामे वाले सवाल का जवाब दे रहे थे, क्योंकि इस विरोध के कारण सदन की कार्यवाही दो बार स्थगित करनी पड़ी थी. नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने शिक्षा मंत्री के हाल ही में आदिवासियों के DNA को लेकर दिए गए विवादित बयान का जिक्र करते हुए सदन में कहा था, 'मुख्यमंत्री या पूरी भारतीय जनता पार्टी का कोई बयान इस पक्ष में नहीं आया कि मंत्री ने गलत शब्द कहे हैं. पूरे विपक्ष की यह मांग है कि मुख्यमंत्री, मदन दिलावर का इस्तीफा लें व मंत्री सदन में माफी मांगे.' इसके बाद दिलावर ने सदन में अपना पक्ष रखा था.

'आदिवासी हिंदू हैं और हिंदू ही रहेंगे'

विपक्ष की टोका टोकी के बीच शिक्षा मंत्री ने कहा था, 'आदिवासी समाज ने प्रकृति को बचाया है, पर्यावरण का संरक्षण किया है और हमारी संस्कृति को बनाए रखा है. आदिवासी समाज के बारे में कोई नकारात्मक चर्चा करना मेरे मन में कभी नहीं रहा. मेरी ऐसी कोई मंशा नहीं है कि मैं आदिवासी समाज के लोगों का सम्मान नहीं करूं या उनको ठेस पहुंचाउं. मैं आज भी उनको श्रद्धा से नमन करता हूं. समस्त आदिवासी मेरे लिए पूजनीय हैं. मुझसे पूछा गया था कि क्या आदिवासी हिंदू नहीं हैं? तो मेरा मंतव्य यह था कि हिंदू हैं और हिंदू ही रहेंगे. हम सब आदिवासी हैं. मैं आदिवासियों का सम्मान करता हूं. आदिवासी महापुरुषों को नमन करता हूं.'

दो बार स्थगित हुई सदन की कार्यवाही

जब मंत्री अपना बयान दे रहे थे तो कुछ विपक्षी सदस्यों ने उन्हें बाधित करने का प्रयास किया, जिसके बाद विपक्ष के सदस्यों ने दिलावर से माफी मांगने को कहा और नारेबाजी व हंगामा शुरू कर दिया. कई सदस्य सीटों से उठकर आसन के सामने आ गए. कुछ ने इस मुद्दे पर कागज भी दिखाने चाह. हालांकि अध्यक्ष ने इसकी अनुमति नहीं दी और सदस्यों को फटकार भरी लगाई. हंगामा नहीं थमने पर सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. सदन जब आधा घंटे बाद दोबारा बैठा तो नेता प्रतिपक्ष ने मंत्री से माफी मांगने की मांग दोहराई. उन्होंने कहा कि मंत्री को माफी मांगनी चाहिए और मुख्यमंत्री को उनका इस्तीफा मांगना चाहिए. इसके बाद विपक्ष ने सदन की दिन की बाकी कार्यवाही से बहिर्गमन करने की घोषणा की.

ये भी पढ़ें:- किरोड़ी लाल मीणा ने 2 बार भेजा था CM को इस्तीफा, BJP से नाराजगी पर दिया यह जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 सोमवार के साथ विशेष योग में शुरू हो रहा सावन, जानें इस बार क्या होगा खास
Rajasthan Politics: शिक्षा मंत्री का इस्तीफा मांग रही थी राजस्थान कांग्रेस, मदन दिलावर ने राहुल गांधी से कर दी ये मांग
Sanchore Government teacher caught red handed making candidates cheat in State Open Board exam, DEO suspended
Next Article
Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड
Close
;