विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election 2023: कुशलगढ़ विधानसभा सीट पर हुआ रिकॉर्ड तोड़ 88.13% मतदान, पूरे प्रदेश में आया No.1

बांसवाड़ा जिले में पांच विधानसभा सीट हैं साथ ही यह जिला जनजातीय बहुल भी है. बीते शनिवार को हुई वोटिंग में बागीदौरा और कुशलगढ़ क्षेत्र में कुछ बूथों पर शाम 6 बजे के बाद भी मतदान केंद्रों के बाहर क़तारें लगी रही. सबसे ज़्यादा कुशलगढ़ विधानसभा में 88.13 फ़ीसदी लोगों ने और सबसे कम गढ़ी में 75.57 फ़ीसदी मतदान रहा.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: कुशलगढ़ विधानसभा सीट पर हुआ रिकॉर्ड तोड़ 88.13% मतदान, पूरे प्रदेश में आया No.1
प्रतीकात्मक तस्वीर
Banswara:

Rajasthan Election 2023: प्रदेश के अंतिम छोर गुजरात और मध्यप्रदेश से सटे जनजाति जिले बांसवाड़ा जिले में जहां 83 फीसदी मतदान हुआ है, तो वहीं कुशलगढ़ विधानसभा पूरे प्रदेश में अव्वल नंबर पर आया है, जहां मतदाताओं ने सर्वाधिक 88.13 फीसदी मतदान कर रिकॉर्ड बनाया है.

जनजाति जिले बांसवाड़ा जहां साक्षरता दर मात्र 56 फीसदी है. वहां जब बात लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व की आई तो मतदान करने में बड़े शहरों के मुकाबले अधिक जागरूक नज़र आए. जिले में महिला साक्षरता दर पुरुषों के मुकाबले काफी कम होने के बावजूद मतदान करने में कस्बे की महिलाएं पुरुषों के आगे रही.

Latest and Breaking News on NDTV

इसका नजारा 25 नवंबर को हुए मतदान के दौरान देखने को मिला है. जहां पुरुषों की अपेक्षा महिला मतदाताओं की कतार काफी लंबी नजर आई और घंटों तक लाइन में खड़े रह कर लोकतंत्र के उत्सव में उत्साह से शामिल हुई.

मतदान प्रतिशत की बात करें तो प्रदेश में सर्वाधिक मतदान का सम्मान भी जिले के कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र को मिला है. बांसवाड़ा जिले में महिला साक्षरता दर पुरुषों के मुकाबले काफी कम होने के बावजूद मतदान करने में कस्बे की महिलाएं पुरुषों के आगे रही.

कुशलगढ़, घाटोल, बागीदौरा, बांसवाड़ा विधानसभा 

कुशलगढ़ में 88.13 फीसदी मतदाताओं ने मत का प्रयोग किया. वहीं घाटोल विधानसभा क्षेत्र में 85.35 फीसदी, बागीदौरा विधानसभा क्षेत्र में 83.38, बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 81.03 और गढ़ी विधानसभा क्षेत्र में 77.57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया है.

कुशलगढ़ ने बढ़ाया पूरे प्रदेश में मान 

बांसवाड़ा जिले में जहां अन्य जिलों के अनुपात में सर्वाधिक मतदान हुआ है, वहीं कुशलगढ़ विधानसभा क्षेत्र पूरे प्रदेश में 88.13 प्रतिशत मतदान के साथ पहले पायदान पर रहा है. यहां पर कुल 2 लाख 64 हजार 868 मतदाताओं में से 2 लाख 33 हजार 429 मतदाताओं ने वोट डाले है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वर्तमान विधायक भी हैं महिला

वहीं यहां की महिला मतदाता भी प्रदेश में मतदान करने में दूसरे पायदान पर रही हैं. यहां 1 लाख 31 हजार 637 महिला मतदाताओं में से 1 लाख 15 हजार 239 महिलाओं ने अपने मत के अधिकार का उपयोग किया है. यहां यह भी उल्लेखनीय है कि वर्तमान विधायक रमिला खड़िया भी एक महिला हैं, जिन्होंने कांग्रेस की प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ा है.

ये भी पढ़ें-Rajasthan Election 2023: चुनाव आयोग ने साझा किया फाइनल डेटा, इस बार राजस्थान में 75.45 फीसदी हुई वोटिंग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close