विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

कांग्रेस की पहली लिस्ट में 9 महिला, पायलट के साथ बगावत करने वाले इन विधायकों को भी मिला टिकट

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, गहलोत को उनकी परंपरागत सीट सरदारपुरा से ही उम्मीदवार बनाया गया है। इसी तरह पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे, जहां से वह वर्तमान विधायक हैं।

Read Time: 3 min
कांग्रेस की पहली लिस्ट में 9 महिला, पायलट के साथ बगावत करने वाले इन विधायकों को भी मिला टिकट
राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और सीएम अशोक गहलोत.

Rajasthan Election: कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने 33 उम्मीदवारों की पहली सूची शनिवार को जारी की, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के नाम भी शामिल हैं. सूची में 9 महिलाएं के नाम भी शामिल हैं. साथ ही इस लिस्ट में गहलोत सरकार के खिलाफ बगावत का मोर्चा खोलने वाले तीन विधायकों का नाम भी शामिल हैं. 2020 में सचिन पायलट के साथ इन तीन विधायकों ने गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. हालांकि बाद में पायलट के शांत पड़ने पर ये सभी पार्टी के अनुशासित सिपाही की तरह काम कर रहे हैं.

गहलोत सरकार गिराने में लगे इन तीन विधायकों को भी टिकट 
सूची में जिन मौजूदा विधायकों को पायलट का करीबी माना जाता है, उनमें परबतसर से उम्मीदवार बनाए गए रामनिवास गावड़िया, विराटनगर से इंद्राज गुर्जर व लाडनूं से उम्मीदवार बनाए गए मुकेश भाकर का नाम शामिल है. ये सभी 2020 में गहलोत सरकार को गिराने की कोशिश में लगे थे. लेकिन अब पार्टी ने उन्हें दोबारा सिंबल देकर मैदान में उतारा है. 

कांग्रेस की पहली सूची में मुख्यमंत्री गहलोत सहित छह मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं. जिसमें भंवर सिंह भाटी को कोलायत, महेंद्रजीत मालवीय को बागीडोरा, टीकाराम जूली को अलवर ग्रामीण, अशोक चांदना को हिंडोली और ममता भूपेश को सिकराय से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा पार्टी ने बायतू से पूर्व मंत्री हरीश चौधरी, सवाई माधोपुर से दानिश अबरार, ओसियां से दिव्या मदेरणा, सादुलपुर से कृष्णा पूनिया को उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस ने इस सूची में 28 मौजूदा विधायकों और 2018 का चुनाव निर्दलीय के रूप में जीती एक उम्मीदवार को पार्टी का टिकट दिया है.

33 उम्मीदवारों की पहली सूची में नौ महिला उम्मीदवार हैं. पार्टी ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित तीन व अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित चार सीट पर उम्मीदवारों के नाम इस सूची में घोषित किए हैं.

सूची जारी होने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा,'‘कांग्रेस को जनादेश, राजस्थान का यही संदेश। राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 में कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषित 33 प्रत्याशियों को प्रचंड जीत की अग्रिम शुभकामनाएं.'' डोटासरा के अनुसार, ‘‘राजस्थान की जनता इस बार इतिहास लिखेगी, कांग्रेस को अभूतपूर्व जनादेश देकर रिवाज बदलेगी.''

यह भी पढ़ें -  कांग्रेस की पहली लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं, '40 खोके' की बात करने वाली अर्चना को भी मौका

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close