विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2023

Rajasthan Election: कांग्रेस की पहली लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं, '40 खोके' की बात करने वाली अर्चना को तीसरी बार मौका

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को उनके विधानसभा क्षेत्र सरदारपुरा से ही उम्मीदवार बनाया गया है. पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे जहां से वह वर्तमान विधायक हैं. कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी को उनके वर्तमान निर्वाचन क्षेत्र नाथद्वारा से उम्मीदवार बनाया है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election: कांग्रेस की पहली लिस्ट में कोई चौंकाने वाला नाम नहीं, '40 खोके' की बात करने वाली अर्चना को तीसरी बार मौका
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सीएम गहलोत.

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने शनिवार को अपनी लिस्ट जारी की. कांग्रेस की पहली लिस्ट में 33 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई है. इसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के नाम भी शामिल हैं. खास बात यह है कि पार्टी की पहली लिस्ट में कोई भी नाम चौंकाने वाला नहीं है. ज्यादातर उन्हीं चेहरों को मौका दिया गया है, जिनके बारे में पहले कयास लगाए जाए जा रहे थे. 

बीते दिनों टिकट के लिए '40 खोके'  की बात करने वाली अर्चना शर्मा को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है. अर्चना शर्मा जयपुर की मालवीय नगर सीट से मैदान में होंगी. वो इस सीट से पहले भी दो बार लड़ चुकी हैं. लेकिन दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. इस बार दूसरे स्थानीय कांग्रेस नेता मजबूती से दावेदारी कर रहे थें. लेकिन अर्चना शर्मा अपना टिकट बचा पाने में सफल रहीं.  

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, गहलोत को उनके विधानसभा क्षेत्र सरदारपुरा से ही उम्मीदवार बनाया गया है। पायलट टोंक से चुनाव लड़ेंगे जहां से वह वर्तमान विधायक हैं. कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष सी.पी. जोशी को उनके वर्तमान निर्वाचन क्षेत्र नाथद्वारा से उम्मीदवार बनाया है.

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से टिकट दिया गया है जहां से वह वर्तमान में विधायक हैं. कांग्रेस की पहली सूची में राजस्थान के कुछ मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं। भंवर सिंह भाटी को कोलायत, महेंद्रजीत मालवीय को बागीडोरा, टीकाराम जूली को अलवर ग्रामीण व ममता भूपेश को सिकराय से उम्मीदवार बनाया गया है.

बायतू से पूर्व मंत्री हरीश चौधरी, सवाई माधोपुर से दानिश अबरार, ओसियां से दिव्या मदेरणा, सादुलपुर से कृष्णा पूनिया को उम्मीदवार बनाया गया है. सांगानेर से पुष्पेंद्र भारद्वाज को मैदान में उतारा है. सूची में जिन उम्मीदवारों को पायलट का करीबी माना जाता है उनमें परबतसर से उम्मीदवार बनाए गए रामनिवास गावड़िया व लाडनूं से उम्मीदवार बनाए गए मुकेश भाकर का नाम शामिल है.

मालूम हो कि कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने गत बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर चर्चा की थी. राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीट पर 25 नवंबर को मतदान होगा। मतगणना तीन दिसंबर को होगी.

यह भी पढ़ें - टिकट को लेकर कांग्रेस में शुरू हुआ घमासान, अर्चना शर्मा बोलीं- '4 खोके में हुई डील'

राजस्थान में कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गहलोत-पायलट यहां से लड़ेंगे चुनाव

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close