विज्ञापन
Story ProgressBack

कैमरे की नजर में होगा CM गहलोत का शहर, जोधपुर में वोटिंग के दिन अभय कमांड के 750 कैमरों से निगहबानी

अभय कमांड कंट्रोल रूम के प्रभारी एडसिशनल डीसीपी नरपत सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर अभय कमांड सेंटर पूरी तरह तैयार है जहां सुरक्षा की दृष्टि से 750 कैमरों से निगरानी की जाएगी, वहीं 360 डिग्री घूमने वाले कैमरे भी निगरानी करेंगे.  

Read Time: 3 min
कैमरे की नजर में होगा CM गहलोत का शहर, जोधपुर में वोटिंग के दिन अभय कमांड के 750 कैमरों से निगहबानी
जोधपुर में अभय कमांड के कैमरों के माध्यम से कई बड़ी क्राइम की वारदातों का खुलासा हुआ है.

Rajasthan Elections: 25 नवम्बर को राजस्थान में विधानसभा के चुनाव हैं. शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए पुलिस प्रधासन ने भी चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की है. शहर की सुरक्षा व्यवस्था से लेकर राजस्थान के सभी शहरों में खास व्यवस्था की गई है. बात सीएम गहलोत के गृह जिले जोधपुर की करें तो यहां अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कैमरे अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं. इन कैमरो की निगरानी में पूरा जोधपुर शहर रहेगा.

अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में लगे 750 से ज्यादा कैमरे इस बार मतदान दिवस के दिन विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने में अहम रहेंगे. वहीं शहरी क्षेत्र के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में भी करीब 50 प्रतिशत से अधिक पोलिंग बूथों पर भी सीसीटीवी कैमरों के ज़रिये निगरानी रखी जाएगी.

750 कैमरों से निगरानी होगी 

विधानसभा चुनाव से दो महीने पहले करीब 200 से अधिक नए कैमरे लगाए गए थे, जो अब मतदान के दिन विशेष रूप से सुरक्षा की दृष्टि से अहम साबित होंगे. अभय कमांड कंट्रोल रूम के प्रभारी एडसिशनल डीसीपी नरपत सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर अभय कमांड सेंटर पूरी तरह तैयार है जहां सुरक्षा की दृष्टि से 750 कैमरों से निगरानी की जाएगी, वहीं 360 डिग्री तक घूमने वाले कैमरे भी निगरानी करेंगे.  

जोधपुर के कंट्रोल रूम में कैमरे के जरिए हर गतिविधि पर नजर रखते पुलिस अधिकारी.

जोधपुर के कंट्रोल रूम में कैमरे के जरिए हर गतिविधि पर नजर रखते पुलिस अधिकारी.

क्राइम रोकने में महत्वपूर्ण रही है अभय कमांड की भूमिका

जोधपुर में अभय कमांड के कैमरों के माध्यम से कई बड़ी क्राइम की वारदातों का खुलासा हुआ है. जहां कहीं भी संदिग्ध दिखता है तो वहां टीम तुरंत आस-पास की चेतक को सूचित करती है, जिसपर चेतक तुरंत वहां पहुंच जाती है. जिससे कोई घटना होने से पहले ही उसको रोकने में मदद मिल जाती है. इस सतर्कता के चलते कई गाड़ियों को चोरी होने से बचाया गया है. अभय कमांड के शहर भर में स्थापित कैमरों को विभिन्न  रूटों में विभाजित करके तीन पारियों में पुलिस कर्मी यहां 24 घंटे नजर रखे हुए है. 

यह भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: 'मेरी चिंता करने की किसी को जरूरत नहीं', सचिन पायलट ने PM मोदी को दिया जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close