विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Election Result 2023: भाजपा से नहीं मिला टिकट तो निर्दलीय जीतकर विधायक बना ये छात्रनेता

विधानसभा चुनाव से एक माह पूर्व ही भाजपा से औपचारिक रूप से सदस्यता लेकर जुड़े रविंद्रसिंह भाटी भाजपा द्वारा  टिकट काटे जाने पर उन्होंने शिव विधानसभा से निर्दलीय रूप में चुनाव की ताल ठोका और निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत दर्ज की.

Read Time: 4 min
Rajasthan Election Result 2023: भाजपा से नहीं मिला टिकट तो निर्दलीय जीतकर विधायक बना ये छात्रनेता
बाडमेर के शिव विधानसभा से निर्दलीय विधायक बने रविन्द्र सिंह भाटी

Shiv Vidhansabha Seat Rajasthan: छात्र सक्रिय राजनीति की पहली सीढ़ी होती है. इस चुनाव में छात्र राजनीति से निकले एक छात्रनेता जननेता की भूमिका में आए हैं. इस बार बाड़मेर की शिव विधानसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में जेएनवीयू के छात्रसंघ अध्यक्ष रविद्र सिंह भाटी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्षों में रविंद्र सिंह भाटी पांचवें ऐसे छात्रसंघ अध्यक्ष होंगे जो विधानसभा में बतौर विधायक के रूप में पहुंचे हैं. 

देश में नए शिक्षा हब के रूप में उभर रहे जोधपुर का सबसे प्रतिष्ठित जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (जेएनवीयू-JNVU) ने अब तक कई ऐसे छात्र नेता दिए हैं जो न सिर्फ विधानसभा बल्कि लोकसभा में केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री के उच्च पदों तक पहुंचे हैं. 

भाटी पांचवें छात्रनेता जो बने जननेता

अब तक जेएनवीयू से वर्ष 1989 से 2023 तक करीब 27 छात्रसंघ अध्यक्ष बने हैं. बाड़मेर के बायतु से विधायक बने हरीश चौधरी भी व्यास विश्वविद्यालय में छात्र संघ अध्यक्ष रहे हैं. वहीं, विधायक के अलावा इस विश्वविद्यालय से छात्र राजनीति की शुरुआत करने वाले कई छात्र नेता लोकसभा और राज्यसभा में भी बतौर सदस्य पहुंचे हैं.

इन छात्र नेताओं ने भी लहराया है परचम

वर्ष 1990 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से छात्रसंघ अध्यक्ष जालमसिंह रावलोत, वर्ष 1992 में नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया से जीते हरीश चौधरी, वर्ष 1993 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जीते छात्रसंघ अध्यक्ष और अब जोधपुर सांसद व केंद्रीय जलशक्ति मंत्रीगजेन्द्र सिंह शेखावत जोधपुर संभाग के सबसे बड़े जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र थे. वर्ष 1995 में छात्र संघर्ष समिति से जीते बाबूसिंह राठौड़ विधायक बने.

जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के छात्र और छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्रसिंह भाटी का नाम भी इस सूची में जुड़ गया है, जिन्होंने बाड़मेर के  शिव से विधानसभा से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ जीत दर्ज की है.

निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में रचा इतिहास

रविंद्र सिंह भाटी जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय के पहले निर्दलीय छात्रसंघ अध्यक्ष हैं, जिन्होंने यह इतिहास रचा था. रविंद्रसिंह भाटी ने वर्ष 2019 में राजस्थानी विभाग में स्नातकोत्तर के विद्यार्थी के रूप में छात्रसंघ अध्यक्ष का चुनाव लड़ा और ऐतिहासिक मतों से जीत हासिल की थी. रविंद्रसिंह भाटी जयनारायण की विश्वविद्यालय इतिहास के पहले निर्दलीय छात्र संघ अध्यक्ष हैं, जिन्होंने विधानसभा चुनाव निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े और विजयी हुए. 

तीन वर्षों से क्षेत्र में एक्टिव थे रविंद्र सिंह भाटी

रविंद्र सिंह भाटी जेएनवीयू छात्र राजनीति से निकलकर वर्ष 2020 से भाटी बाड़मेर के शिव विधानसभा में पूरे एक्टिव हो गए थे. कोरोना काल के समय भी रविंद्र सिंह भाटी ने शिव सीट में जनहित से जुड़े कार्यों में आगे रहे थे. चुनाव परिणाम के आंकड़ों के अनुसार इस बार शिव विधानसभा क्षेत्र में न सिर्फ बुजुर्ग बल्कि युवा वर्ग भी रविंद्र सिंह भाटी के साथ था, जिसका परिणाम रहा कि वह एक बार फिर निर्दलीय के रूप में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में सफल हुए.

टिकट नहीं मिलने पर छोड़ दी थी बीजेपी

विधानसभा चुनाव से एक माह पूर्व ही भाजपा से औपचारिक रूप से सदस्यता लेकर जुड़े रविंद्रसिंह भाटी भाजपा द्वारा  टिकट काटे जाने पर उन्होंने शिव विधानसभा से निर्दलीय रूप में चुनाव की ताल ठोका और निर्दलीय चुनाव लड़कर जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें- राजस्थान विधानसभा में महिला विधायकों की संख्या हुई कम, जानें किस पार्टी की कितनी महिलाओं ने मारी बाजी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close