विज्ञापन
Story ProgressBack

Analysis: राजस्थान में मतदान प्रतिशत घटने-बढ़ने का सियासी गणित, वोटिंग % बढ़ना BJP के लिए खुशखबरी

Rajasthan Assembly Elections 2023:पिछले पांच विधानसभा चुनावों की बात करें तो जब-जब भी प्रदेश में वोटिंग परसेंटेज में कमी आई है प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी है. वहीं मतदान का प्रतिशत जब भी बढ़ता है तब भाजपा की सरकार बनी है.

Read Time: 4 min
Analysis: राजस्थान में मतदान प्रतिशत घटने-बढ़ने का सियासी गणित, वोटिंग % बढ़ना BJP के लिए खुशखबरी
प्रदेश में वोटिंग परसेंटेज का ट्रेंड किसकी सरकार बनेगी वो तय करता है.

Rajasthan Assembly Elections 2023: प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. निर्वाचन आयोग के मुताबिक 5 बजे तक प्रदेश में 68.24 फीसदी मतदान हुआ है. मतदान का समय शाम 6 बजे तक है. खबर लिखे जाने तक मतदान का सिर्फ आधा घंटा बचा है. प्रदेश में पिछले चुनावों में वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो जब-जब भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ा है, प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है.

वहीं, जिस विधानसभा चुनाव में वोटिंग परसेंटेज कम हुआ है तब कांग्रेस की सरकार बनी है. अगर साल 1998 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो उस साल 63.40 फ़ीसदी मतदान हुआ और कांग्रेस की सरकार बनी थी. इस बार अशोक गहलोत पहली बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बने थे. 

उसके बाद 2003 में हुए विधानसभा चुनाव में मतदान 75.23 फीसदी रहा और भाजपा सरकार बनी. इस चुनाव में 12.17 फीसदी मतदान बढ़ा था. इस चुनाव में पहली बार वसुंधरा राजे राजस्थान की पहली बार मुख्यमंत्री बनीं थीं. 

2008 विधानसभा चुनाव की बात करें तो इस साल मतदान 8.73 फीसदी घटकर 66.50 रह गया और इस बार प्रदेश में कांग्रेस सरकार की सरकार बनी और अशोक गहलोत दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने.

2013 के विधानसभा चुनाव में यह प्रतिशत फिर से 8.73 फीसदी बढ़ कर 75.23 फीसदी हो गया और प्रदेश में फिर से भाजपा सरकार बनी. इस चुनाव में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की थी. भाजपा को 200 में से 167 सीटें मिली थीं. वहीं, कांग्रेस महज़ 21 सीटों पर सिमट गई थी. भाजपा की सरकार बनी हुए वसुंधरा राजे दूसरी बार मुख्यमंत्री बनीं थीं. 

2018 चुनाव में काम हुआ मतदान, कांग्रेस जीती 

2018 के विधानसभा में मतदान 0.43 प्रतिशत कम होकर 74.8 फीसदी रह गया था और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी. इस चुनाव में कांग्रेस को 92 सीटें मिली थीं और कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी के 5 और कुछ निर्दलीय विधायकों के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाई थी. 

करीब साढ़े 5 करोड़ मतदाता चुनेंगे सरकार 

राजस्थान में आज लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा है. प्रदेश की 200 में से 199 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि, इन 199 सीटों पर कुल 1862 उम्मीदवार मैदान में हैं. यहां मतदाताओं की संख्या 5,25,38,105 है.

करीब 17 लाख युवा मतदाता 

इस विधानसभा चुनाव में 18-30 आयु वर्ग के 1,70,99,334 युवा मतदाता शामिल हैं. नए मतदाताओं की संख्या 22,61,008 है. राज्य में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस व मुख्य विपक्षी दल भाजपा के बीच माना जा रहा है. कांग्रेस 'रिवाज' बदलने की बात कह रही है, तो वहीं बीजेपी नेता 'राज' बदलने का दावा कर रही है.

राजस्थान में 'राज' बदलेगा या 'रिवाज'? आज राजस्थान की जनता अपने वोट से इसका फैसला करेगी. 3 दिसंबर को रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद ही तय होगा कि राजस्थान में नई सरकार का गठन कौन सी पार्टी करेगी.

यह भी पढ़ें-टोंक के उनियारा में बूथ कैप्चरिंग, भाजपा प्रत्याशी विजय बैंसला ने प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close