विज्ञापन

राजस्थान में बारिश से किसानों के फसलों का हुआ नुकसान, कैबिनेट मंत्री का निर्देश- समय से बनाएं गिरदावरी रिपोर्ट

राजस्थान सरकार के मंत्री हीरा लाल नागर ने बूंदी जिले का दौरा करके बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हाल जाना. इस दौरान अधिकारियों की बैठक में किसानों को शत प्रतिशत मुआवजा देने के निर्देश दिए. 

राजस्थान में बारिश से किसानों के फसलों का हुआ नुकसान, कैबिनेट मंत्री का निर्देश- समय से बनाएं गिरदावरी रिपोर्ट
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करते राजस्थान सरकार के मंत्री हीरा लाल नागर

Rajasthan News: राजस्थान के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर (Heeralal Nagar) ने बूंदी जिले में हुए बाढ़ बारिश के चलते नुकसान क्षेत्र का दौरा का अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं. प्रभारी मंत्री ने हिंडोली क्षेत्र में हुई अतिवृष्टि को लेकर खेतों में जाकर किसानों के हालात को जाना. किसानों से बातचीत कर उन्हें सरकार से हर संभव मदद दिलवाने का आश्वासन दिया. जिला कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर मंत्री ने किसानों की फसलों का सर्वे करवाकर उन्हें मुआवजा दिलवाए जाने के निर्देश दिए है.

एनडीटीवी से बातचीत करते हुए ऊर्जा मंत्री हीरा नागर ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ बारिश को लेकर अलर्ट मोड पर है. हमारी कोशिश है कि आपदा प्रबंधन की राशि से नुकसान की भरपाई करेंगे. जितने भी सड़क खराब हुई है उनका मरम्मत करवाकर लोगों को राहत देंगे. 

किसानों को मुआवजा दिलवाने के निर्देश

एनडीटीवी से ऊर्जा राज्यमंत्री हीरालाल नागर ने कहा की हमने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि बर्बाद हुए फसलों के नुकसान की गिरदावरी का काम सावधानी से पूरा करवाकर किसानों को समय पर उचित मुआवजा दिलवाया जाए. साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारने के लिए अधिकारी जल्द कार्रवाई करें.

पानी भरने की समस्या का करवाया जाए समाधान 

साथ ही मंत्री ने नहरी तंत्र सुदृढ़ीकरण से जुड़े कार्यों के बारे में जाना और इसे पूरा करने के लिए जल्द कार्रवाई के निर्देश दिए. बजट घोषणाओं के तहत वांछित भूमि आवंटन के प्रकरणों में जल्द भूमि आवंटित करवाई जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि संबंधित विभागों से प्राप्त प्रस्तावों को जल्द भिजवाए जाएं, जिससे आवश्यक बजट आवंटन करवाकर इनकी जल्द मरम्मत करवाई जा सके.

नागर ने कहा कि जिले से गुजर रहे एक्सप्रेस वे पर बनी जिन पुलियाओं के नीचे सीसी सड़क नहीं है, उसकी जांच करवाई जाएं. ताकि इनमें पानी भरने की समस्याओं का समाधान करवाया जा सके. उन्होंने आगामी 17 सितंबर को आयोजित मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव की तैयारियों की जानकारी भी ली.  

'समय पर तैयार करें गिरदावरी रिपोर्ट'

जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि फसलों के खराबे की जानकारी के लिए गिरदावरी रिपोर्ट तैयार की जाए, ताकि किसानों को नियमानुसार सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा सके. पटवारी अपने क्षेत्र में भ्रमण कर बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से निरंतर सम्पर्क बनाएं रखें. फसल खराबे की गिरदावरी से जुड़े सभी अधिकारी व कार्मिक पूरी जिम्मेदारी से काम करते यह सुनिश्चित करें कि कोई भी किसान मुआवजे से वंचित न रहे.

'फसल कटाई के बाद जारी हो बकाया कृषि कनेक्शन'

प्रभारी मंत्री ने विद्युत निगम के अधिकारियों से जिले में अब तक जारी कृषि कनेक्शनों की प्रगति की जानकारी ली. उन्होंने जिले के ब्लॉकवार बकाया कृषि कनेक्शनों की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि फसल कटाई के बाद किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने की कार्य योजना तैयार की जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि नए कृषि कनेक्शन जारी करने के लिए आवश्यक ट्रांसफार्मरों की संख्या की जानकारी उपलब्ध कराई जाए. साथ ही गांवों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति हो.  

'सड़कों की मरम्मत शुरू करें'

नागर ने निर्देश दिए कि मानसून में बारिश के कारण खराब हुई सड़कों की मरम्मत का काम शुरू किया जाए. उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में जिन स्थानों पर सड़कें ज्यादा खराब है और आवाजाही प्रभावित है. उनका पेच वर्क करवाकर आवाजाही की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इसके साथ ही जिले में बरसात के दौरान खराब हुई सड़कों की मरम्मत के प्रस्ताव भी अतिशीघ्र भिजवाएं जाए.

ये भी पढ़ें- सड़कों पर लबालब भरे पानी के बीच दंडवत परिक्रमा करते श्रद्दालु, 21 किलोमीटर की कठिन तपस्या 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेवाराम और अमीन खान को गहलोत से मिलवाने में इस नेता की है अहम भूमिका ! जानिए मुलाक़ात की इनसाइड स्टोरी 
राजस्थान में बारिश से किसानों के फसलों का हुआ नुकसान, कैबिनेट मंत्री का निर्देश- समय से बनाएं गिरदावरी रिपोर्ट
car accident is no less than film stunt Car became roller coaster heart-wrenching CCTV footage revealed
Next Article
Watch Video: फिल्मी स्टंट से कम नहीं ये एक्सीडेंट! रोलर कोस्टर बन गई कार, सामने आया दिल दहला देने वाला CCTV
Close