विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

राजस्थान सरकार की ऋण राहत आयोग लाने की तैयारी, कर्जदार किसानों को ऐसे होगा फायदा

किसान ऋण राहत आयोग का यह भी प्रस्ताव है कि यदि किसान का कोई मामला आयोग के पास लंबित है तो बैंक संकट ग्रस्त किसानों की भूमि की नीलामी तब तक नहीं करेंगे, जब तक कि ऋण राहत आयोग द्वारा मामले का निपटारा नहीं कर दिया जाता.

Read Time: 3 min
राजस्थान सरकार की ऋण राहत आयोग लाने की तैयारी, कर्जदार किसानों को ऐसे होगा फायदा
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.
जयपुर:

राजस्थान सरकार दो अगस्त को विधानसभा में किसान ऋण राहत आयोग की स्थापना के लिए एक विधेयक पारित कराने की तैयारी में है. सरकार इसके जरिए किसानों को कर्ज से राहत देगी. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट में भी इसका वादा किया था. व्यापार सलाहकार समिति की बैठक के बाद ये विधेयक सदन में पेश होने के लिए तैयार है.

सरकारी सूत्रों के अनुसार किसान ऋण राहत आयोग एक अर्ध न्यायिक निकाय होगा, जिसकी अध्यक्षता राजस्थान उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत न्यायाधीश करेंगे. जो किसान वित्तीय संकट, फसल हानि और प्राकृतिक आपदाओं के कारण ऋण चुकाने में असमर्थ हैं और यदि बैंक ऋण भुगतान में चूक करने पर उनकी जमीन की नीलामी या जब्ती की दिशा में आगे बढ़ें तो वे ऋण राहत आयोग में अपील कर सकेंगे.

गहलोत सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करने का चुनावी वादा किया था और पिछले 4 सालों में लगभग 21 लाख किसानों का कुल 15 हजार करोड़ का कर्ज माफ किया है.

लेकिन ये बड़े पैमाने पर सहकारी बैंकों से हैं, क्योंकि केंद्र सरकार के तहत वाणिज्यिक और राष्ट्रीयकृत बैंकों ने किसानों के ऋण माफ नहीं किए हैं. मुख्यमंत्री ने खुद पेशकश की थी कि अगर केंद्र कर्ज माफ करेगा तो राज्य सरकार अपना हिस्सा देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इसलिए चुनावी वर्ष में यह राजनीतिक रूप से एक कदम भी है कि राज्य सरकार संकट में फंसे किसानों के लिए एक उपाय लेकर आए.

किसान ऋण राहत आयोग का यह भी प्रस्ताव है कि यदि किसान का कोई मामला आयोग के पास लंबित है तो बैंक संकट ग्रस्त किसानों की भूमि की नीलामी तब तक नहीं करेंगे, जब तक कि ऋण राहत आयोग द्वारा मामले का निपटारा नहीं कर दिया जाता. इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

ऋण राहत आयोग बैंकों के साथ भी बातचीत करेगा और सूत्रों के अनुसार उसके पास यह तय करने की शक्ति भी होगी कि ऋण कैसे चुकाया जाना चाहिए, कभी-कभी ऋण चुकाने की समय सीमा भी बढ़ाई जाएगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close