विज्ञापन

भारत-पाक बॉर्डर पर पहुंचे राज्यपाल हरिभाऊ बागडे, BSF की सांचू पोस्ट का किया निरीक्षण

राज्यपाल ने सीमांत क्षेत्र में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और सीमांत क्षेत्र में आसूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए.

भारत-पाक बॉर्डर पर पहुंचे राज्यपाल हरिभाऊ बागडे, BSF की सांचू पोस्ट का किया निरीक्षण
भारत-पाक बॉर्डर पर पहुंचे राज्यपाल हरिभाऊ बागडे

India-Pakistan Border: राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागडे ने बुधवार को बीकानेर में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित बीएसएफ की साँचू पोस्ट का निरीक्षण किया. इस दौरान राज्यपाल ने बीएसएफ के जवानों से मिलकर उनकी हौसला अफजाई की. राज्यपाल ने कहा कि बीएसएफ के जवान सीमा प्रहरी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जवानों के राष्ट्र के प्रति प्रेम और देश की सीमाओं पर मुस्तैदी से तैनात रहने के हौसले को प्रणाम करता हूं.

आंतरिक सुरक्षा संबंधी राज्यपाल ने की बैठक

राज्यपाल हरिभाऊ ने आंतरिक सुरक्षा संबंधी बैठक भी ली. उन्होंने कहा कि पुलिस, बीएसएफ, सेना और सीआईडी सहित सभी सुरक्षा एजेंसियां पूर्ण सतर्कता से कार्य करें और आंतरिक सुरक्षा से जुड़े प्रत्येक बिंदु पर नजर रखें. उन्होंने सीमांत क्षेत्र में अवैध खनन पर प्रभावी अंकुश लगाने, मादक पदार्थों की तस्करी रोकने और सीमांत क्षेत्र में आसूचना तंत्र को और अधिक मजबूत करने के निर्देश दिए. राज्यपाल ने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सभी आधारभूत सुविधाएं मिलें, इसके लिए प्रशासनिक अधिकारी पूर्ण गंभीरता रखें.

राज्यपाल ने सांचू माता मंदिर के किए दर्शन

उन्होंने कहा कि यहां रहने वाले लोगों को केंद्र और राज्य प्रवर्तित योजनाओं का लाभ दिया जाए और प्रत्येक पात्र व्यक्ति को मतदान का अधिकार भी मिले. उन्होंने कहा कि सीमांत क्षेत्र में रहने वाले लोगों के मन में देश के प्रति सम्मान के भाव जगाएं. साथ ही नागरिकों में सेना के प्रति भी आदर भाव हो. इससे पहले राज्यपाल ने सांचू चौकी में सांचू माता मंदिर के दर्शन किए.

पर्यटन की दृष्टि से यहां विकसित किए गए म्यूजियम का अवलोकन किया. वहां पर रखे गए हथियार और विभिन्न तस्वीरों को देखा और कहा कि आमजन तक सीमा सुरक्षा बल के स्वर्णिम इतिहास और गौरवमयी वर्तमान को पहुंचाने की दृष्टि से यह म्यूजियम बेहद उपयोगी है.

उन्होंने यहां ऑडियो विजुअल हॉल में बीएसएफ के इतिहास और उपलब्धियों से जुड़ी लघु फिल्म देखी और केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार का अवलोकन किया. इस दौरान सीमाजन कल्याण समिति के पदाधिकारियों ने राज्यपाल का अभिनंदन किया. राज्यपाल ने समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा। राज्यपाल श्री बागड़े ने सीमांत क्षेत्र का दौरा किया तथा शांति एवं सुरक्षा प्रबंधन को देखा. इस दौरान बीएसएफ के आईजी एम. एल. गर्ग, संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, महानिरीक्षक पुलिस ओमप्रकाश, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि और पुलिस अधीक्षक तेजस्विनी गौतम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- भारत-पाक बॉर्डर पर पाकिस्तानी घुसपैठिया गिरफ्तार, खुफिया एजेंसियां करेंगी पूछताछ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Udaipur:  भारत का सिटी ऑफ रोमांस, यहां की खूबसूरत झीलें-महल-हवेलियां पर्यटकों को क्यों करती हैं आकर्षित
भारत-पाक बॉर्डर पर पहुंचे राज्यपाल हरिभाऊ बागडे, BSF की सांचू पोस्ट का किया निरीक्षण
a man Planted a garden of more than 5 thousand plants on the roof of the house in didwana rajasthan carved Om and Swastika shapes on it
Next Article
गलियारा, बालकनी और बरामदे में लगा दिए 5 हजार पौधे, अनूठे जज़्बे से घर को बना दिया 'हाउस ट्री '  
Close