विज्ञापन

शिक्षा ऐसी हो कि विद्यार्थी नौकरी करने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वालों के रूप में तैयार होः राज्यपाल

राज्यपाल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम इस तरह से तैयार करने पर जोर दिया है जिससे विद्यार्थी नौकरी करने के लिए नहीं बल्कि नौकरी देने वालों के रूप में तैयार हो सकें.

शिक्षा ऐसी हो कि विद्यार्थी नौकरी करने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वालों के रूप में तैयार होः राज्यपाल
राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ बागडे.

Rajasthan Governor: राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ बागडे (Haribhau Bagde) ने गुरुवार को शिक्षा और रोजगार को लेकर बड़ा बयान दिया. राज्यपाल ने कहा कि सिलेबस इस तरह से तैयार किया जाना चाहिए कि स्टूडेंट्स जॉब सीकर नहीं जॉब क्रिएटर बनें. बागडे राजभवन में राज्य के वित्त पोषित विश्वविद्यालयों में नेक रैंकिंग और नई शिक्षा नीति से जुड़े मुद्दों पर आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने विश्वविद्यालयों का रोस्टर बनाने, कॉलेजों की नैक रैंकिंग के लिए तैयारी करने पर भी जोर दिया.

राज्यपाल ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम इस तरह से तैयार करने पर जोर दिया है जिससे विद्यार्थी नौकरी करने के लिए नहीं बल्कि नौकरी देने वालों के रूप में तैयार हो सकें. राजभवन के बयान के अनुसार बागडे ने राज्य के सभी वित्तपोषित विश्वविद्यालयों की आवश्यक रूप से नेक रैंकिंग करवाने और इसके लिए अब तक की गई तैयारी की समीक्षा की. 

नैक रैंकिंग किया जाना जरूरीः गर्वनर

उन्होंने कहा कि राज्य के उच्च शिक्षा संस्थानों में गुणवत्तापूर्ण संस्कृति विकसित करने के लिए नैक रैंकिंग जरूरी है. इसके लिए उन्होंने विश्वविद्यालयों को पाठ्यचर्या को बेहतर बनाने, शिक्षण अधिगम और मूल्यांकन व्यवस्था सुदृढ़ करने, अनुसंधान और नवाचारों को अपनाते हुए संस्थागत रूप में श्रेष्ठ प्रथाए अपने यहां विकसित किए जाने पर जोर दिया.

नैक रैंकिंग की तैयारी शुरू करें

उन्होंने कहा कि नैक रैंकिंग से विश्वविद्यालयों की विश्वसनीयता बढ़ेगी, वे सक्रिय और जीवंत हो सकेंगे तथा इससे उन्हें विभिन्न एजेंसियों से समुचित आर्थिक सहायता समय पर मिल सकेगी. उन्होंने कहा कि राजस्थान उच्च शिक्षा में अग्रणी बने, इसके लिए सभी विश्वविद्यालय नैक रैंकिंग की आवश्यक तैयारियां और समय पर इस संबंध में आवेदन प्रस्तुत करें.

विद्यार्थियों में कौशल विकास किया जाना जरूरी

उन्होंने नई शिक्षा नीति के अंतर्गत भी ऐसे पाठ्यक्रम और नवाचार अपनाने पर जोर दिया जिससे भारत विश्व भर में ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था में तेजी से अपना महती स्थान बना सकें. उन्होंने नई शिक्षा नीति के तहत गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ विद्यार्थियों में कौशल विकास की बात कही. उन्होंने कहा कि प्रयास किया जाए कि राजस्थान 'विकसित भारत' के संकल्प को शिक्षा के जरिए पूरा करने में देशभर में अग्रणी बनें.

नवाचारों पर भी हुई चर्चा

कार्यशाला में राज्य वित्त पोषित विश्वविद्यालयों की नैक रैंकिंग के लिए मुख्य बिन्दुओं पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आनंद भालेराव ने प्रस्तुतिकरण दिया, इस संबंध में विभिन्न स्तरों पर कुलपतियों का विमर्श भी हुआ. उन्होंने विश्वविद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास और कार्यप्रणाली को सुदृढ किए जाने संबंधित सुझाव दिए. इस दौरान विश्वविद्यालयों द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे नवाचारों और नई शिक्षा नीति से जुड़े विषयों पर भी चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें - Rajasthan DA Hike: राजस्थान के कर्मियों को दीपावली गिफ्ट, सरकार ने 3 प्रतिशत बढ़ाया DA

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Flight Bomb Threat: इंडिगो की फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी, जोधपुर एयरपोर्ट पर कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग
शिक्षा ऐसी हो कि विद्यार्थी नौकरी करने वाला नहीं बल्कि नौकरी देने वालों के रूप में तैयार होः राज्यपाल
Liquor smuggling in Gujrat from Punjab Via Rajasthan, Seized in Sikar, one arrested
Next Article
कंटेनर में प्राइवेट चैंबर बना पंजाब से गुजरात भेजी जा रही थी 15 लाख की शराब, सीकर में जब्त, एक गिरफ्तार
Close