विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: चिकित्सा विभाग आज राजस्थान में चला रहा विशेष अभियान, ACS के साथ मैदान में उतरीं 27 टीमें

अभियान में विशेष रूप से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मौसमी बीमारियों, लू एवं गर्मी से होने वाली बीमारियों के बचने के लिए हुई तैयारियों का निरीक्षण किया जा रहा है. प्रदेश भर में 250 टीमें इस अभियान में लगी हुई हैं. 27 आकांक्षी ब्लॉक के लिए प्रदेश स्तर से टीमें बना कर भेजी गई हैं. 

Read Time: 3 min
Rajasthan: चिकित्सा विभाग आज राजस्थान में चला रहा विशेष अभियान, ACS के साथ  मैदान में उतरीं 27 टीमें
चाकसू के अस्पताल में निरीक्षण करतीं अतिरिक्त मुख्य सचिव

आज चिकित्सा विभाग प्रदेश भर में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से विशेष निरीक्षण एवं जागरूकता अभियान चला रहा है. एसीएस शुभ्रा सिंह के निर्देशन में चलाए जा रहे इस अभियान में  मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थानों में उपलब्ध करवाई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मौसमी बीमारियों, लू-तापघात व गर्मी जनित बीमारियों के प्रबंधन संबंधी तैयारियों का सघन निरीक्षण कियाजा रहा है. इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने चाकसू स्थित उप जिला अस्पताल का निरीक्षण किया.

अभियान में विशेष रूप से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, मौसमी बीमारियों, लू एवं गर्मी से होने वाली बीमारियों के बचने के लिए हुई तैयारियों का निरीक्षण किया जा रहा है. प्रदेश भर में 250 टीमें इस अभियान में लगी हुई हैं. 27 आकांक्षी ब्लॉक के लिए प्रदेश स्तर से टीमें बना कर भेजी गई हैं. 

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि गुरूवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस एवं मातृ शिशु स्वास्थ्य पोषण दिवस एक साथ हैं. इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण सेवाओं का सघन निरीक्षण किया जाएगा. साथ ही, मातृ स्वास्थ्य एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर आमजन को जागरूक भी किया जाएगा. 

27 आकांक्षी ब्लॉक का निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय से जाएंगी 27 टीमें

एसीएस शुभ्रा सिंह ने यह भी बताया कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से 27 आकांक्षी ब्लॉक का विशेष निरीक्षण करने के लिए राज्य स्तर से टीमों का गठन किया गया है. मुख्यालय से जाने वाली यह टीमें संबंधित जिले में आंकाक्षी ब्लॉक के साथ ही एक अन्य ब्लॉक का निरीक्षण करेंगी और आगामी कार्य दिवस पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी. यह टीमें बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगापुर सिटी, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, झालावाड़, जोधपुर ग्रामीण, करौली, कोटपूतली-बहरोड़, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, शाहपुरा, सिरोही, टोंक एवं उदयपुर के 27 आकांक्षी ब्लॉक्स एवं एक अन्य ब्लॉक का निरीक्षण करेंगी. 

इन बिंदुओं के आधार पर होगा निरीक्षण

 निरीक्षण के दौरान चिकित्सा संस्थान के भवन की स्थिति, साफ-सफाई, प्रसूति नियोजन दिवस, गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच, शिशु टीकाकरण, चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध सुविधाओं तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सा संस्थान की उपलब्धि आदि को देखा जाएगा. इसके आधार पर तैयार रिपोर्ट के अनुसार सुविधाओं को और बेहतर बनाने की कार्ययोजना तैयार की जाएगी. निरीक्षण के दौरान चिकित्सा संस्थानों की मौसमी बीमारियों एवं लू व तापघात से निपटने की तैयारियों का जायजा भी लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अस्पतालों में अब लंबी कतारों से मिलेगी मुक्ति, स्वास्थ्य सेवाओं को ऑनलाइन करने के लिए प्रशासन ने कसी कमर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close