विज्ञापन

Rajasthan Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानिए कब होगी राजस्थान में धमाकेदार एंट्री

Rajasthan Monsoon: जयपुर मौसम विभाग (Jaipur Mausam Kendra) के अनुसार आने वाले 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी के कुछ हिस्सों के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

Rajasthan Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानिए कब होगी राजस्थान में धमाकेदार एंट्री

Monsoon Prediction: प्रदेश में मौसम के अजीब संयोग देखने को मिल रहे हैं. उत्तरी राजस्थान में बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है. जबकि पश्चिमी, दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान में मानसून ( Monsoon) का इंतजार है. बीते सोमवार की बात करें तो प्रदेश में कुछ स्थानों पर बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में पारा चढ़ने के साथ ही अधिकतम तापमान जैसलमेर (Jaisalmer) में 45.0 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान बीकानेर और जोधपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पश्चिमी हिस्से में अभी भी प्री-मानसून का इंतजार

उधर, राज्य के पश्चिमी हिस्से में अभी भी प्री-मानसून (Pre- Monsoon) की बारिश का इंतजार है, क्योंकि यहां पारा अभी भी पहले जितना ही बढ़ा हुआ है. जयपुर मौसम विभाग (Jaipur Mausam Kendra) के अनुसार आने वाले 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी के कुछ हिस्सों के तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. इस दौरान इन जिलों या इसके आसपास के इलाकों में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और इसके आसपास के इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ भी बना हुआ है. जिसके चलते पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में बारिश का इंतजार खत्म होने के साथ-साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

मॉनसून की उल्टी गिनती शुरू (Monsoon Update)

इसके साथ ही भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार राजस्थान में मानसून के आगमन की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. क्योंकि मानसून उत्तरी सीमा से गुजर रहा है. जिसके चलते दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अब परिस्थितियां अनुकूल हैं.  अगले सात दिनों में मानसून ने गुजरात और एमपी के ज्यादातर जिलों को कवर कर लिया है. साथ ही आने वाले दो दिनों में राजस्थान में मानसून का आगमन लगभग तय माना जा रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र ने भी 26 से 28 के बीच राजस्थान में मानसून के आगमन की संभावना जताई है. मानसून गुजरात से उदयपुर और एमपी से कोटा में प्रवेश करेगा. मौसम विज्ञान केंद्र ने 27 और 28 जून को भारी बारिश की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather: राजस्थान के इन इलाकों में दो दिन भारी बारिश की उम्मीद, पढ़ें हफ्तेभर का IMD अपडेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
Rajasthan Monsoon: मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, जानिए कब होगी राजस्थान में धमाकेदार एंट्री
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close