विज्ञापन

Rajasthan Weather: राजस्थान में फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, भरतपुर- जयपुर समेत इन इलाकों में होगी जोरदार भारी बारिश

Rajasthan Today Weather: गुरुवार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते मानसून की ट्रफ लाइन भी दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों से होकर गुजर रही है.

Rajasthan  Weather: राजस्थान में फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, भरतपुर- जयपुर समेत इन इलाकों में होगी जोरदार भारी बारिश
अजमेर के आसमान में बादल


Rajasthan Monsoon : राजस्थान में मानसून ( Monsoon) कमजोर पड़ गया है. जिसके चलते लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं. अधिकांश जिलों में दिन और रात दोनों समय का पारा चढ़ा हुआ है. दिन में तेज धूप खिल रही है और रात में लोग भारी उमस से परेशान हैं. ऐसे में अब लोग मानसून के फिर से सक्रिय होने का इंतजार कर रहे हैं.

बीते 24 घंटों के मौसम का हाल

अगर बीते 24 घंटे के तापमान की बात करें तो गुरुवार से बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते मानसून की ट्रफ लाइन (Monsoon Trough Line) भी दक्षिणी राजस्थान के कुछ हिस्सों से होकर गुजर रही है. इसकी वजह से पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ जिले के पिरावा में 75.0 मिमी दर्ज की गई. राज्य में अधिकतम तापमान जैसलमेर में 43.5 डिग्री तो सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान फलौदी में 33.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

4 से 5 दिनों का मौसम का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर (IMD, Jaipur) के अपडेट के अनुसार 19-21 जुलाई को मानसून सक्रिय होने से भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. साथ ही मानसून ट्रफ लाइन के दक्षिणी राजस्थान से गुजरने के कारण पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) भी बना हुआ है. जिसके चलते आने वाले 4-5 दिनों में कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. साथ ही 20-21 जुलाई को पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी और कोटा व उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना . इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RAS समेत कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल
Rajasthan  Weather: राजस्थान में फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, भरतपुर- जयपुर समेत इन इलाकों में होगी जोरदार भारी बारिश
Rajasthan Assembly By-Elections 2024: Election Commission started preparations, first phase of EVM checking completed
Next Article
राजस्थान विधानसभा उपचुनाव 2024: राजनीतिक दलों के साथ-साथ अब चुनाव आयोग ने भी शुरू की तैयारी, EVM जांच का फर्स्ट फेज कंप्लीट
Close