विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: कोटा पहुंची भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल, कहा- 'विश्वास और इच्छा है तो सब कुछ संभव है'

सायना ने कहा कि कोटा के बारे में बहुत सुना था आज देख रही हूं, बहुत अच्छा लग रहा है. कोटा में बहुत एनर्जी है. यहां हर तरफ आप जैसे युवा बच्चे हैं जो ऊर्जा से भरे हुए हैं, जो सबकुछ कर सकते हैं आपको देखकर तो मुझे जोश आ रहा है.

Read Time: 4 min
Rajasthan News: कोटा पहुंची भारतीय बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल, कहा- 'विश्वास और इच्छा है तो सब कुछ संभव है'
सायना नेहवाल कोटा में छात्रों से की मुलाकात

Saina Nehwal in Kota: कोटा में कोचिंग में पढ़ रहे बच्चों के बीच सुसाइड का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां छात्रों में सुसाइड के केस ज्यादा देखे जाते है ऐसे में उन्हें मोटिवेट करने के लिए शनिवार (16 दिसंबर) को कोटा पहुंची थी. पद्मश्री साइना नेहवाल ने छात्रों से मिली और उन्हें कई जरूरी बातें बतायी. उन्होंने कहा कि आप लोग खुद पर विश्वास रखें. हर क्षेत्र संघर्ष है.  मैं खिलाड़ी हूं और खिलाड़ी हारे या जीते हर समय संघर्ष करता है. स्पोर्ट्स हो या स्टडिज मैंने हमेशा अपना 100 प्रतिशत देने की कोशिश की है. मैं हर पल को एन्जॉय करने की कोशिश करती हूं. अच्छे मन से खुश होकर मेहनत करेंगे तो हम सफलता के बहुत करीब जा सकेंगे. हमेशा स्वयं पर विश्वास बनाए रखें. हम हर काम कर सकते हैं, सब कुछ संभव है. 

उन्होंने कहा मुझे जीतना पसंद है और मैं इसके लिए खूब मेहनत करती हूं, क्योंकि जीतेंगे तभी जब हम जीतने की इच्छा रखेंगे. माता-पिता और टीचर्स या कोच का सपोर्ट बहुत महत्वपूर्ण होता है. मेरे माता-पिता ने मुझे बैडमिंटन खेलने के लिए प्रेरित किया. मैंने स्टेडियम में खूब समय दिया और बचपन में खेल को एन्जॉय किया. आपके पास अच्छे कोच भी हैं, जो आपको पढ़ाते हैं, इसलिए उनका अनुसरण करें और आगे बढ़ते रहें.

कोटा में बहुत एनर्जी, जैसा सुना था, उससे भी बेहतर है कोटा

सायना नेहवाल टैलेंटेक्स कार्यक्रम के बाद एलन सत्यार्थ जवाहर नगर और एलन समर्थ इन्द्रविहार भी पहुंची और हजारों स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया. यहां स्टूडेंट्स को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सफलता एक दिन में नहीं मिलती, यह निरन्तर प्रयासों का परिणाम होती है. हम छोटी-छोटी असफलताओं से निराश हो जाते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना है, हमें हमारे प्रयास करते रहने हैं. मुझे भी शुरुआत में बहुत असफलताएं मिली. कई बार हार जाती थी, लेकिन मेहनत करती थी. सायना ने कहा कि कोटा के बारे में बहुत सुना था आज देख रही हूं, बहुत अच्छा लग रहा है. कोटा में बहुत एनर्जी है. यहां हर तरफ आप जैसे युवा बच्चे हैं जो ऊर्जा से भरे हुए हैं, जो सबकुछ कर सकते हैं आपको देखकर तो मुझे जोश आ रहा है. कोटा के बारे में जैसा सुना था, उससे भी कई बेहतर यहां आकर महसूस कर रही हूं. 

ये रहे नेशनल टॉपर

ऑफलाइन टैलेंटेक्स-2024 में कक्षा 5 में धृतिमान, कक्षा 6 में दक्षल शर्मा, कक्षा 7 में देवांश जैन, कक्षा 8 में आर्य माजी, कक्षा 9 में प्रणीत माथुर तथा कक्षा 10 में दक्ष परमार रैंक-1 रहे. ऑनलाइन टैलेंटेक्स में कक्षा 5 में अमृत दास, कक्षा 6 में यशराज देशमुख, कक्षा 7 में मिशिका अग्रवाल, कक्षा 8 में इंद्राशीष दत्ता, कक्षा 9 में समर्थ चौधरी तथा कक्षा 10 में मसरूर अहमद खान रैंक-1 रहे. स्टूडेंट्स को कैश प्राइज के साथ गोल्ड मैडल व सर्टिफिकेट भी दिए गए.

 एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से आयोजित देश की बड़ी प्रतिभा प्रोत्साहन परीक्षाओं में से एक टैलेंटेक्स का पुरस्कार वितरण समारोह और सक्सेस पॉवर सेशन आयोजित किया गया. जवाहर नगर स्थित एलन समुन्नत कैम्पस के समरस सभागार में हुए इस कार्यक्रम में देशभर से मेधावी विद्यार्थी और उनके अभिभावक शामिल होने कोटा पहुंचे. एग्जाम में टॉप करने वाले हर क्लास के स्टूडेंट्स को कैश प्राइज, गोल्ड व सिल्वर मैडल और सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया गया.

यह भी पढ़ेंः क्या खत्म हुआ रोहित शर्मा का T-20 करियर? मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या को बनाया कप्तान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close