विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 04, 2023

गहलोत कैबिनेट ने राजस्थान में 19 नए जिलों को दी मंजूरी, प्रदेश में अब होंगे 10 संभाग

सरकार ने नए जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों को नियुक्त कर दिया है. CM अशोक गहलोत ने कहा कि 7 अगस्त को सभी प्रभारी मंत्री नए जिलों की विधिवत पूजा करने के बाद उद्घाटन करेंगे.

Read Time: 3 min
गहलोत कैबिनेट ने राजस्थान में 19 नए जिलों को दी मंजूरी, प्रदेश में अब होंगे 10 संभाग
कैबिनेट मीटिंग के बाद नए 19 जिलों को मंजूरी

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने कैबिनेट मीटिंग के बाद नए 19 जिलों को मंजूरी दे दी है. अब राजस्थान में कुल मिलाकर 50 जिले होंगे. मुख्यमंत्री ने  2023-24 के बजट में राजस्थान में 19 नए जिले बनाए जाने की घोषणा की थी, जबकि जयपुर को दो हिस्सों में बाटने के विरोध के कारण 17 जिलों का राजस्थान में कैबिनेट मीटिंग में नोटिफिकेशन को हरी झंडी दी गई.

राजस्थान में लगातार नए जिलों को बनाने की मांग उठती रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा अपने लास्ट बजट में 19 नए जिले  घोषणा की थी. जिसके बाद नए जिलों की सीमा को लेकर लगातार आम जन ने विरोध किया. इसके बाद जयपुर और जोधपुर दोनों जिलों की ग्रामीण और शहरी इलाकों में बांट दिया गया. आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कैबिनेट मीटिंग में 19 नए जिलों के बनाए जाने के बाद राजस्थान में अब कुल 50 जिले हो गए हैं. वहीं, राजस्थान में कुल मिलाकर 10 संभाग हो गए हैं. नए संभागों में बांसवाड़ा, पाली और सीकर को शामिल किया गया है.

सरकार ने नए जिलों में प्रशासनिक अधिकारियों को नियुक्त कर दिया है. CM अशोक गहलोत ने कहा कि 7 अगस्त को सभी प्रभारी मंत्री नए जिलों की विधिवत पूजा करने के बाद उद्घाटन करेंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे यहां एक जिले में  दूरी 200 किमी तक थी. दो-दो दिन लगते थे काम निपटाने में. जमीन संबंधी मामलों के निपटारे के लिए नाइट स्टे करना पड़ता था. अब उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा. नए जिलों के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए दो हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

गहलोत ने कहा कि राजस्थान के इतिहास में पहली बार हो रहा है. जब जनता कह रही है कि यही सरकार फिर से आ रही है, जो बीजेपी के वोटर है, वो भी ये मानने लगा है कि इस सरकार ने अच्छा काम किया है. इस बात से बीजेपी डरी हुई है. राजस्थान के लिए हम 2030 तक देश के नंबर-1 राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए काम कर रहे है.

ये भी पढ़ें:-
बर्खास्त मंत्री राजेंद्र गुढ़ा के घर पॉक्सो एक्ट में दर्ज मुकदमे की जांच के लिए पहुंची पुलिस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close