विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में रिजल्ट से पहले भाजपा-कांग्रेस नेताओं ने बागी और मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधना किया शुरू

Rajasthan Election Results: राजस्थान में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी. लेकिन गिनती से पहले राज्य की दोनों प्रमुख दलों भाजपा-कांग्रेस के बड़े नेताओं ने बागी और मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में रिजल्ट से पहले भाजपा-कांग्रेस नेताओं ने बागी और मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधना किया शुरू
राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस के बड़े नेताओं ने रिजल्ट से पहले बागी और निर्दलीयों से संपर्क साधना किया शुरू.

Rajasthan Assembly Results 2023: राजस्थान में वोटों की गिनती से पहले भाजपा-कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बागी और मजबूत निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधने लगे हैं.  मालूम हो की राज्य में वोटों की गिनती तीन दिसंबर को होगी. इससे पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस और व‍िपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने बागी और मजबूत दिख रहे निर्दलीय उम्मीदवारों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है. राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान में वोटों की गिनती रविवार को होगी. इन सीटों पर कुल मिलाकर 1862 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं.

बहुमत नहीं मिलने पर निर्दलीय और बागी होंगे किंगमेकर

राज्य की दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने इस बात की पूरी तैयारी की है कि चुनाव जीतने वाले निर्दलीय तथा बागी उम्मीदवार उनके खेमे में आएं. एग्जिट पोल पर भरोसा करें तो राज्य में इस बार कांग्रेस तथा भाजपा के बीच कड़ी टक्कर नजर आ रही है. अगर किसी एक पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो निर्दलीय और बागी उम्मीदवारों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाएगी.

भाजपा-कांग्रेस के 40 नेता बागी बन चुनावी मैदान में

इस विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों के लगभग 40 उम्मीदवार ऐसे हैं जो पार्टी की टिकट नहीं मिलने पर बागी के रूप में चुनावी मैदान में उतरे हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को राज्यपाल कलराज मिश्र से मुलाकात की. यह मुलाकात एग्जिट पोल के बाद हुई. इसके अगले दिन शुक्रवार को पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी राज्यपाल से मिलीं.

जहां अधिकांश एग्जिट पोल ने राज्य में भाजपा को बढ़त मिलने की भविष्यवाणी की है, तीन एग्जिट पोल ने कांग्रेस की जीत की भविष्यवाणी की है. हालांकि कांग्रेस और भाजपा, दोनों के ही नेताओं ने अपनी अपनी पार्टी की सरकार बनने का दावा किया है.

कांग्रेस सूत्रों ने एक बार फिर पार्टी की सरकार बनने का भरोसा जताते हुए कहा, 'पार्टी के नेता निर्दलीय व बागी उम्मीदवारों के संपर्क में हैं।' इसी तरह, भाजपा के सूत्रों ने यह भी कहा कि नेता पार्टी के उन बागियों से संपर्क कर रहे हैं जिन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा था.
 

ये पार्टियां बागियों के साथ साथ जरूरत पड़ने पर छोटे दलों के साथ चुनाव बाद गठबंधन की संभावनाएं तलाश रही हैं. हालांकि यह सारी कवायद चुनाव के परिणामों पर निर्भर करेगी.

राजस्थान में चुनाव लड़ने वाली अन्य पार्टियां

राज्य में चुनाव लड़ने वाली अन्य पार्टियों में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), भारत आदिवासी पार्टी (बीएपी), भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) तथा माकपा शामिल हैं। इस चुनाव में भाजपा ने कोई चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं किया है वहीं कांग्रेस ने अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) के लिए एक सीट (भरतपुर) छोड़ दी है.

राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस के बड़े बागी नेता

भाजपा के बागी उम्मीदवारों में चंद्रभान सिंह आक्या (चित्तौड़गढ़), यूनुस खान (डीडवाना), कैलाश मेघवाल (शाहपुरा), आशा मीणा (सवाई माधोपुर), आशु सिंह सुरपुरा (झोटवाड़ा), रोहिताश्व शर्मा (बानसूर) शामिल हैं जबकि कांग्रेस के बागी उम्मीदवार वीरेंद्र बेनीवाल (लूणकरनसर), गोपाल बाहेती (पुष्कर), रामचन्द्र सराधना (विराट नगर) आदि शामिल हैं.


राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के नतीजे

उल्लेखनीय है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 199 सीटों में से 99 सीटें हासिल की थीं और सरकार बनाई थी, जबकि उसकी सहयोगी आरएलडी ने भी एक सीट जीती थी. कांग्रेस ने बाद में एक सीट (रामगढ़) जीती जहां बसपा उम्मीदवार के निधन के कारण बाद में चुनाव हुए.

सितंबर 2019 में, सभी छह बसपा विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए, जिससे विधानसभा में कांग्रेस की स्थिति मजबूत हो गई. इस बार भी राज्‍य में 200 में से 199 सीटों पर चुनाव हुआ है. राज्य की करणपुर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Results: राजस्थान की हर सीट के नतीजे, कौन आगे-कौन पीछे? प्रत्याशियों की पढ़ाई-कमाई, केस सब मिलेगा NDTV पर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close