विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में किसी भी वक्त शुरू हो सकती है बारिश, ओलावृष्टी की भी संभावना, IMD ने किसानों को किया अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि रबी की फसलों में सिंचाई तथा किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें और मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों और पानी के स्रोतों से दूर रहें और यथासंभव सुरक्षित जगह पर शरण लें.

Read Time: 3 min
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में किसी भी वक्त शुरू हो सकती है बारिश, ओलावृष्टी की भी संभावना, IMD ने किसानों को किया अलर्ट
फाइल फोटो.

IMD Alert For Rain and Hailstorm: जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक राजस्थान में 3 से 5 फरवरी के बीच बारिश और ओलावृष्टी (Rain and Hailstorm) की संभावना है. जनवरी के खत्म होते ही मौसम में काफी बदलाव आया.1 फरवरी को प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई. इस समय रबी की फसल खेतों में खड़ी है. ऐसे में भारी बारिश और ओलावृष्टी फसलों के लिए घातक साबित होगी. इसी के मद्देनज़र मौसम विभाग ने किसानों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के कुछ भागों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ दिनांक 3 और 5 फरवरी के दौरान सक्रिय होने से बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं 2 और 4 फरवरी को कहीं-कहीं ओलावृष्टी (Hailstorm) होने की भी संभावना है. मौसम विभाग ने 3 फरवरी को जयपुर और अजमेर संभाग के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस संभागों के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 

मौसम विभाग ने दी किसानों को सलाह 

बारिश और ओलावृष्टी की संभावना को ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने किसानों को फसल के बचाव के लिए सलाह दी है. जिसके मुताबिक, किसानों को चाहिए कि वे कृषि मंडियों और धान मंडियों में खुले में रखे हुए अनाज और जिंसो को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें ताकि उन्हें भीगने से बचाया जा सके. साथ ही खुले आसमान में पक कर तैयार फसलों को भी ढककर अथवा सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें.

मौसम विभाग का कहना है कि, रबी की फसलों में सिंचाई तथा किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें और मेघगर्जन व आकाशीय बिजली चमकने के दौरान पेड़, खंभों व पानी के स्रोतों से दूर रहें व यथासंभव सुरक्षित जगह पर शरण लें.

यह भी पढ़ें- IAS-IPS Transfer: 17 IAS अधिकारियों के बाद 7 IPS अधिकारियों का तबादला, देखें पूरी लिस्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close