विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बारिश, कोहरे और बज्रपात का जारी किया अलर्ट, मैप पर देखें कहां-कहां रहेगा प्रभाव

राजस्थान में सर्दी का सितम और बढ़ने वाला है. मौसम विभाग ने कई जिलों में बारिश, बज्रपात और कोहरे की चेतावनी दी है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने बारिश, कोहरे और बज्रपात का जारी किया अलर्ट, मैप पर देखें कहां-कहां रहेगा प्रभाव
राजस्थान में 9 जनवरी को कहां-कहां होगी बारिश.

Rajasthan Weather News: राजस्थान में सर्दी का सितम (Rajasthan Cold Wave) थमने का नाम नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने पहले ही पश्चिमी विक्षोभ को लेकर अलर्ट किया था और इसके साथ ही बारिश (Rajasthan Rain) की आशंका जताई थी. अब इस आशंका की सच साबित होने की संभावना जताई जा रही है. इस वजह से राजस्थान मौसम विभाग ने चेतावनी जारी (Weather Alert) की है. जिसमें कहा गया है कि 8 जनवरी की रात से बारिश शुरू होने की संभावना है जो 9 जनवरी तक जारी रहेगी. वहीं इसके आगे भी बढ़ने की संभावना है. इसके साथ बज्रपात और ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है.

राजस्थान के ज्यादातर जिलों में पारा काफी नीचे लुढ़क गया है. इस वजह से लोगों का जीवन पहले ही अस्तव्यस्त हो चुका है. जबकि प्रदेश में कई जिलों में स्कूल को बंद (School Closed) करने के आदेश भी जारी किये गए हैं. वहीं, ठंढ़ से अब भी राहत नहीं मिलते दिख रही है.

बारिश को लेकर मौसम विभाग ने क्या कहा है

राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप सोमवार को भी जारी रहा. वहीं सीकर एवं अलवर समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर और घने कोहरे से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते सोमवार रात को प्रदेश के पूर्वी हिस्सों जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि का दौर शुरू होगा जो मंगलवार तक जारी रह सकता है.

राजस्थान में 9 जनवरी को कहां-कहां होगी बारिश और बज्रपात

Latest and Breaking News on NDTV

किसानों को भी दी चेतावनी

मौसम विभाग ने किसानों को चेतावनी दी है कि कृषि मंडियों और धान मंडियों में खुले रखे हुए अनाज और जिंसो को सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें. रबि की फसलों में सिंचाई और किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव बारिश की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए ही करें.

उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह जैसलमेर, चूरू, भीलवाडा, पिलानी, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, गंगानगर, अलवर और सीकर में घना कोहरा छाया रहा और यहां दृश्यता 200 मीटर से कम दर्ज की गई. विभाग के अनुसार प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया.

राजस्थान के कहां कितना रहा तापमान

विभाग के अनुसार अलवर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस, सीकर के फतेहपुर में 3.5 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 4 डिग्री, पिलानी में 4.8 डिग्री, सिरोही में 4.5 डिग्री, चूरू में 5.6 डिग्री, जैसलमेर में 5.8 डिग्री, ऐरनपुरा रोड-बाड़मेर में 6-6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 6.5 डिग्री, फलोदी में 7 डिग्री, गंगानगर में 7.5 डिग्री, धौलपुर में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

वहीं राज्य के तीन चार जिलों के अलावा अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 19.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close