विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan weather: राजस्थान में काले बादलों ने जमाया डेरा, अगले 48 घंटों के लिए जयपुर समेत इन 13 जिलों के लिए Yellow के साथ Orange अलर्ट जारी

जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) ने आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 2 mins
Rajasthan weather: राजस्थान में काले बादलों ने जमाया डेरा, अगले 48 घंटों के लिए जयपुर समेत इन 13 जिलों के लिए Yellow  के साथ Orange अलर्ट जारी

Rajasthan Rain: राजस्थान में मानसून ( Monsoon) पूरी तरह मेहरबान है. अलग-अलग जिलों में काले बादल जमकर बरस रहे हैं. कई जगह जलभराव की स्थिति बनी हुई है. ज्यादातर जिलों का तापमान सामान्य हो गया है. जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) ने आज कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा और अजमेर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ साथ बिजली गिरने के साथ मध्यम बारिश का ऑरेंज ( orange alert) तो नागौर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट ( yellow alert) जारी किया है.

बीते दिन में बारिश का कोहराम

बीते दिन के मौसम की बात करें तो प्रदेश में लगातार हो रही बारिश के कारण आधे से ज्यादा राजस्थान जलमग्न है. गुरुवार को डूंगरपुर और बांसवाड़ा में भारी बारिश के कारण हालात चिंताजनक बने हुए हैं.

इसमें डूंगरपुर के सीमलवाड़ा क्षेत्र में 132 मिमी और बांसवाड़ा में 95 मिमी बारिश दर्ज की गई. डूंगरपुर में इस मानसून सीजन की सबसे तेज बारिश दर्ज की गई. यहां कुछ ही घंटों में 132 मिमी पानी गिर गया, जबकि बांसवाड़ा में भी 95 मिमी बारिश दर्ज की गई.

आगामी दिन के मौसम का हाल-चाल

मौसम विभाग जयपुर के अनुसार आगामी दिनों में दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर राज्य के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है.

वहीं, राज्य के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रहा है. इसके चलते आगामी दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है.

इस दौरान जयपुर, भरतपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है.

इसके अलावा जोधपुर संभाग के पूर्वी भागों में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है और सीमावर्ती इलाकों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: 

Khinvsar Assembly By-Election 2024: हनुमान बेनीवाल के गढ़ खींवसर में किसे मिलेगा टिकट? भाजपा, कांग्रेस, RLP से 3-3 दावेदार रेस में, पढ़ें सियासी समीकरण

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: लापता टाइगर को ढूंढने जंगल छान रहा वन विभाग, 3 दिन से जारी है बाघ एमटी-5 की तलाश
Rajasthan weather: राजस्थान में काले बादलों ने जमाया डेरा, अगले 48 घंटों के लिए जयपुर समेत इन 13 जिलों के लिए Yellow  के साथ Orange अलर्ट जारी
Anantpura Stone Factory Kota Rajasthan accident, 2 innocent girls died after falling into the pit
Next Article
राजस्थान में 2 मासूम बच्चियों की गड्ढे में गिरने से हुई मौत, घर के काम में व्यस्त थी मां
Close
;