विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश से बढ़ी ठंड, आज यहां हो सकती है बारिश

राजस्थान में मंगलवार को धौलपुर, करौली और आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई थी. मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को भी इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में अगले 3-4 दिन बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की संभावना है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Weather Today: राजस्थान में बारिश से बढ़ी ठंड, आज यहां हो सकती है बारिश
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के पूर्वी हिस्सों में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. पिछले 48 घंटों में राज्य के कुछ भागों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जिससे प्रदेश में ठंड बढ़ गई है और लोगों को ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है. सर्वाधिक बारिश सवाईमाधोपुर में 29 मिमी दर्ज की गई है.

मौसम विभाग की मानें तो आगामी 2-3 दिन राज्य में कुछ स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने व अधिकतम तापमान औसत से 4-8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज होने की संभावना है. 

पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में अगले 3-4 दिन बादल छाए रहने व हल्की बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के चूरू, हनुमानगढ़ और आसपास के क्षेत्र में आज भी हल्की बारिश होने, 29 नवंबर से मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

राज्य के ऊपर परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और वायुमंडल के निचले स्तरों मे पूर्वी हवाओं के साथ बंगाल की खाड़ी से नमी की सप्लाई जारी है. उपरोक्त तंत्र के असर से आज जयपुर, भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में हल्के से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

धौलपुर के किसानों को राहत

धौलपुर जिले में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है.सोमवार को हुई बारिश ने आम जन की दिनचर्या को प्रभावित कर दिया है. सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. वही रवि फसल के लिए बरसात काफी लाभकारी मानी जा रही है. मौसम विभाग पूर्वी राजस्थान में बरसात की चेतावनी दे रहा है. बरसात ने आमजन के साथ पशु पक्षी एवं वन्य जीवों की भी दिनचर्या प्रभावित की है. किसानों के मुताबिक बारिश गेहूं सरसों एवं आलू फसल के लिए लाभकारी मानी जा रही है.

करौली में बढ़ी ठिठुरन, जलने लगे अलाव

करौली में मौसम ने ठंड अपने तीखे तेवर दिखा रही है. अचानक ओस गिरने से किसानों को बड़ा फायदा मिला, फसलों में ओस अमृत साबित होती है. 4 से 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से आमजन में ठिठुरन का माहौल है, गर्म वस्त्रों की बिक्री बढ़ने लगी है. कुछ जगहों पर लोगों ने अलाव जलाना भी शुरू कर दिया है.  

कोहरे के मौसम में रेल सेवाएं प्रभावित

रेलवे ने कोहरे के चलते 2 ट्रेनों को आंशिक रद्द कर दिया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार कोहरे की अधिकता वाले क्षेत्रों की निम्नांकित रेल सेवाओं को दिनांक 01.12.23 से 29.02.24 तक आंशिक रद्द की जा रही है.

आंशिक रद्द रेल सेवाएं (प्रारम्भिक स्टेशन से)

गाड़ी संख्या 14724, भिवानी-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन दिनांक 01.12.23 को भिवानी से संचालित होगी, यह ट्रेन कानपुर सेट्रल स्टेशन तक ही संचालित होगी अर्थात् यह ट्रेन कानपुर सेट्रल-प्रयागराज के मध्य आंशिक रद्द रहेगी.

गाड़ी संख्या 14118, भिवानी-प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन दिनांक 02.12.23 से 29.02.24 तक भिवानी से संचालित होगी, यह ट्रेन कानपुर सेट्रल स्टेशन तक ही संचालित होगी अर्थात् यह ट्रेन कानपुर सेट्रल-प्रयागराज के मध्य आंशिक रद्द रहेगी.

गाड़ी संख्या 14117, प्रयागराज-भिवानी एक्सप्रेस ट्रेन दिनांक 02.12.23 से 01.03.24 तक प्रयागराज के स्थान पर कानपुर सेट्रल से संचालित होगी, यह ट्रेन प्रयागराज-कानपुर सेट्रल के मध्य आंशिक रद्द रहेगी.

ये भी पढ़ें- Counting Day: 3 दिसंबर को होगी वोटों की गिनती, 36 केंद्रों पर खुलेगा 199 उम्मीदवारों का भाग्य

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close